scorecardresearch

Fitness Journey: लोगों के लिए प्रेरणा बना यह DCP, 8 महीने में कम किया 46 किलो वजन, हर दिन चलते थे 15000 स्टेप्स

Delhi Police के DCP ने 8 महीनों में 46 किलो वजन कम करके मिसाल पेश की है. डीसीपी जितेंद्र मणि ने रेगुलर वॉक और डाइट से अपना वजन कम किया है.

Fitness Journey Fitness Journey
हाइलाइट्स
  • मणि का वजन एक समय पर 129 किग्रा था

  • डाइट के नाम पर खाए सिर्फ फल

फिटनेस आजकल हर किसी का गोल है लेकिन बहुत से लोग एक्सरसाइज को कल पर टालते रहते हैं. लेकिन पुलिस उपायुक्त (मेट्रो) जितेंद्र मणि का कहना है कि कल से क्यों, आज से क्यों नहीं. जितेंद्र यह इसलिए कह रहे हैं क्योंकि 8 महीनों में उन्होंने अपना 46 किलो वजन कम किया है और उनकी कहानी इंटरनेट पर वायरल हो रही है. 

इस आईपीएस अधिकारी ने यह सब अपनी इच्छाशक्ति के दम पर किया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मणि ने यह कब अपनी पत्नी की कैंसर से मृत्यू के बाद किया क्योंकि उन्हें अपने बच्चों के लिए अपनी सेहत को ठीक रखना है. अपनी पत्नी के  निधन के समय वह 42 वर्ष के थे. और उनके बच्चे स्कूल में थे. 

हेल्थ चेकअप कराया तो लगा शॉक 
मणि का वजन एक समय पर 129 किग्रा था. हालांकि, उनके लिए एक हेल्थ चेकअप ने आई ओपनर का काम किया. उनकी रिपोर्ट्स में हाई कोलेस्ट्रॉल, शुगर और फैटी लीवर दर्ज किया गया था. तब उन्हें लगा कि वजन के कारण उनकी सेहत पर असर पड़ रहा है. और उन्होंने कुछ करने की ठानी.  

उन्होंने रोजाना सुबह 6 बजे सिरी फोर्ट में घूमना शुरू कर दिया क्योंकि वह हौजखास में रहते हैं. लगभग एक महीने में उन्हें हर रोज घूमने की आदत हो गई. फिर एक-डेढ़ महीने बाद उन्होंने 15,000 कदम प्रतिदिल चलने का लक्ष्य बनाया. 

डाइट के नाम पर खाए सिर्फ फल
घर पर उन्होंने सिर्फ फल खाने की ठानी. तो वॉक के बाद स्मूदी, ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स, ऑफिस पहुंच कर फ्रेश कोकोनट वाटर और जब भूख लगे तो एक सेब. इवनिंग में भुख लगे तो फ्रूट्स और रात में फ्रेश फ्रूट्स की चाट. दोपहर के भोजन में, वह मौसमी सब्जी और लगभग दो बड़े कटोरे दाल खाते थे. और रात के खाने में एक कटोरी सूप के साथ कभी-कभी पनीर या सोया-आधारित सलाद होता था. 

इसके बाद वह 100 मिली हल्दी वाला दूध पीकर सो जाते थे. उन्होंने अपने कैलोरी सेवन को सीमित करने के लिए पूरी तरह से रोटी और चावल छोड़ दिया. जब कभी बहुत ज्यादा मन करता था तो सिर्फ एक रोटी खा लेते थे. उन्होंने सभी तल-भुनी चीजें खाना छोड़ दिया. 

कमिश्नर ने दिया अवॉर्ड
मणि का कहना है कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप कोशिश करते रहें. उन्होंने अपने घर पर ही डम्बल उठाए और इसका नतीजा है कि आठ महीनों में 46 किलो वजन उन्होंने कम किया. मणि के मुताबिक कमिश्नर सर से अवार्ड लेकर उन्हें गर्व महसूस हुआ. 

मणि कहते हैं कि अगर आप एक्सरसाइज करना शुरू करना चाहते हैं तो अभी से शुरू कर दें. यदि आप शराब पीना छोड़ना चाहते हैं, तो इसे अभी करें, और लगातार बने रहें.