scorecardresearch

इन हिल स्टेशनों पर कम बजट में आसानी से घूमने जा सकते हैं आप

उत्तराखंड का भीमताल हिल स्टेशन को नैनीताल की छोटी बहन कहा जाता है. समुद्र तल से लगभग 45 हज़ार फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस जगह पर दुनिया भर से लोग घूमने के लिए आते हैं. अगर आप दिल्ली या आसपास की जगहों से यहां पर आते हैं तो आने का खर्चा भी कम पड़ेगा.

Hill Station Hill Station
हाइलाइट्स
  • चैल हिल स्टेशन खूबसूरत होने के साथ सस्ती जगह भी है.

  • उत्तराखंड का भीमताल हिल स्टेशन को नैनीताल की छोटी बहन कहा जाता है.

भारत दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. खूबसूरत पहाड़, खूबसूरत झील, बर्फीली चोटियां और दिल जीत लेने वाली ऐसी कई जगहें हैं जहां पर जाने के बाद वापस आने का मन नहीं करता.अगर कोई भी भारत की खूबसूरती का असल दीदार करना चाहता है तो हर कोई हिल स्टेशन की तरफ रुख करता है. खूबसूरत वादियों, दिलकश नजारों, प्राकृतिक सुन्दरता से रूबरू होने का इन जगहों पर खूब मौका मिलता है. भारत में ऐसे कई बेहतरीन हिल स्टेशन्स हैं जहां लाखों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं. इन हिल स्टेशनों में कुछ ऐसे भी हैं जहां पर आप कम पैसों में घूम आएगें. यानी ये सभी हिल स्टेशन चीप और बेस्ट हैं. 

चैल हिल स्टेशन

हिलाचल प्रदेश का यह छोटा सा हिल स्टेशन दुनिया के सबसे ऊँचे क्रिकेट मैदान के लिए भी जाना जाता है. चंडीगढ़ से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर चैल हिल स्टेशन है, चैल हिल स्टेशन खूबसूरत होने के साथ सस्ती जगह भी है. घने जंगल और देवदार के पेड़ इस जगह की खासियत है.यहां आप बहुत कम पैसे में आसानी से घूम भी सकते हैं और हसीन वादियों का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं. यहां 500-1000 रुपये से रहने के लिए आसानी से होटल मिल जाते हैं. 

घूमने के लिए जगह: चैल में चैल वन्यजीव अभयारण्य, काली का तिब्बा, गुरुद्वारा साहिब, सिद्ध बाबा मंदिर, चैल का क्रिकेट ग्राउंड और खूबसूरत चैल पैलेस घूमने की बेहतरीन जगहें हैं. 

भीमताल हिल स्टेशन 

उत्तराखंड का भीमताल हिल स्टेशन को नैनीताल की छोटी बहन कहा जाता है. समुद्र तल से लगभग 45 हज़ार फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस जगह पर दुनिया भर से लोग घूमने के लिए आते हैं. अगर आप दिल्ली या आसपास की जगहों से यहां पर आते हैं तो आने का खर्चा भी कम पड़ेगा.

घूमने के लिए जगह: भीमताल में आप एक से एक बेहतरीन जगह घूमने के लिए जा सकते हैं.  यहां आप  भीमेश्वर महादेव मंदिर, भीमताल झील, सैयद  बाबा की मजार, लोक संस्कृति संग्रहालय के अलवा आप भीमताल द्वीप भी घूमने के लिए जा सकते हैं.  

अल्मोड़ा 

कम बजट में घूमने के लिए अल्मोड़ा भी एक बेहतरीन ऑप्शन है. ये  उत्तराखंड राज्य के कुमायूं की पहाड़ियों में  छोड़ा जिला में  है,  ये पूरी जगह हिमालय पर्वत से घिरी हुई है.  अपनी सांस्कृतिक विरासत स्थलों से लेकर, हस्तशिल्प, और वन्य जीवन के चलाते अल्मोड़ा पर्यटकों के बीच काफी  फेमस है. ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में किसी बेहतरीन हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप कम पैसे में भी आसानी से घूम सकते हैं. 

घूमने के लिए जगह: अल्मोड़ा में मौजूद जीरो प्वाइंट, नंदा देवी मंदिर, हिरण पार्क, कटारमल सूर्य मंदिर, कांची मंदिर, जाखन देवी मंदिर और बिनसर वाइल्डलाइफ सैन्चुरी जैसी बेहतरीन जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं.

ऋषिकेश
दिल्ली, हरियाणा, हरिद्वार या फिर चंडीगढ़ जैसी जगहों के लोगों को अगर कम बजट में अच्छी जगह घूमना है तो ऋषिकेश सबसे बेहतरीन जगह है. योग स्थल के रूप में प्रसिद्ध ऋषिकेश हर समय सैलानियों से भरा रहता है. लगभग 2 हज़ार के आसपास में आप यहां आसानी से दो से तीन दिनों तक घूमकर घर आ सकते हैं.  यहां आप ट्रेन या बस से भी आसानी से कम पैसे में पहुंच सकते हैं.

घूमने के लिए जगह: ऋषिकेश में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहे हैं. यहां आप त्रिवेणी घाट,लक्ष्मण झूला,बीटल्स आश्रम, तेरा मंजिल मंदिर और शिवपुरी जैसी बेहतरीन जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं.