scorecardresearch

Valentine's Day: चम्मच से लेकर स्नोड्रॉप्स तक, दुनियाभर में अलग-अलग परंपराओं से मनाया जाता है यह दिन

हर साल दुनियाभर में 14 फरवरी का दिन Valentine's Day के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं और आपको जानकर हैरानी होगी कि इस दिन को मनाने के बहुत ही अलग-अलग तरीके देश-दुनिया में प्रचलित हैं.

Valentine's Day Valentine's Day

हम सब जानते हैं कि प्यार की भाषा यूनिवर्सल भाषा है लेकिन इसे दुनियाभर में व्यक्त करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. भारत में ज्यादातर लोग वैलेंटाइन डे पर चॉकलेट और लाल गुलाब देकर प्यार का इजहार करते हैं. हालांकि, समय के साथ लोगों के तरीकों में बहुत बदलाव आया है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं दूसरे देशों की वैलेंटाइन परंपराओं को बारे में, जो बहुत ही अनोखी और दिलचस्प हैं. 

जापान
जापान में, वेलेंटाइन डे के दिन मुख्य रूप से महिलाएं पुरुषों को उपहार, विशेष रूप से चॉकलेट देती हैं. हालांकि, अनोखी बात यह है कि जापान की "गिरी-चोको" या "ऑबलिगेशन चॉकलेट" की परंपरा में महिलाएं सिर्फ अपने पार्टनर या रोमांटिक फीलिंग्स की वजह से नहीं बल्कि अपने सभी पुरुष सहकर्मियों, दोस्तों और परिचितों को चॉकलेट देती हैं. इसे एक ड्यूटी के तौर पर किया जाता है. इसके एक महीने बाद, 14 मार्च को, जापान में "व्हाइट डे" के रूप में जाना जाता है और इस दिन पुरुष महिलाओं को उपहार, अक्सर सफेद चॉकलेट या कोई दूसरी चीज देकर स्पेशल फील कराते हैं. 

दक्षिण कोरिया
वैलेंटाइन डे सिर्फ 14 फरवरी को ही नहीं बल्कि पूरे साल हर महीने की 14 तारीख को मनाया जाता है. हर महीने की एक अलग थीम होती है, जैसे रोज़ डे, किस डे और हग डे. इन दिनों, कपल्स एक-दूसरे को उपहार देते हैं और वैलेंटाइन डे पर ग्रैंड सेलिब्रेशन होता है. 

सम्बंधित ख़बरें

डेनमार्क
वैलेंटाइन डे पर डेनिश कपल्स प्यार के प्रतीक के रूप में "स्नोड्रॉप्स" कहे जाने वाले प्रेस्ड सफेद फूल एक-दूसरे को देते हैं. इसके अलावा, यहां परंपरा है कि पुरुष प्यार भरे नोट्स या कविताएं लिखते हैं, जिन्हें "गाकेकेब्रेव" कहा जाता है, और इस कविताओं पर अपने नाम के अक्षरों के अनुरूप डॉट्स के साथ गुमनाम रूप से साइन करने की परंपरा है. अगर इन कविताओं को रिसीव करने वाला इंसान कविता लिखने वाले को पहचान लेता है तो उन्हें साल के अंत में ईस्टर एग मिलता है. 

वेल्स
वेल्स में, वैलेंटाइन डे एक अनोखी परंपरा के साथ मनाया जाता है जिसे "डाइड सैंटेस ड्विनवेन" (Dydd Santes Dwynwen) कहा जाता है, जिसका नाम प्रेमियों के वेल्श संरक्षक संत के नाम पर रखा गया है. यहां कपल्स खूबसूरत नक्काशीदार लकड़ी के चम्मच एक-दूसरे को देते हैं, जिन्हें "लव स्पून" के रूप में जाना जाता है. ये लव स्पून एक-दूसरे के प्रति उनके स्नेह और प्रतिबद्धता को दर्शाने वाले प्रतीकों से सजे होते हैं.

फिनलैंड
फ़िनलैंड में वैलेंटाइन डे को "यस्तावनपाइवा" के नाम से जाना जाता है, जिसका अनुवाद "फ्रेंड्स डे" ​​होता है. सिर्फ रोमांटिक प्रेम पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, यहां लोग दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ कार्ड और उपहारों का आदान-प्रदान करके सभी प्रकार के रिश्तों का जश्न मनाते हैं.

घाना
घाना में वैलेंटाइन डे के दिन वाइब्रेंट फेस्टिवल्स और इवेंट्स रखे जाते हैं, जिनमें अक्सर लाइव संगीत, नृत्य और सांस्कृतिक प्रदर्शन होते हैं. यह समुदायों के लिए एक साथ आने, प्यार का जश्न मनाने और अपने प्रियजनों के प्रति प्रशंसा व्यक्त करने का समय होता है. घाना में, वेलेंटाइन डे को "राष्ट्रीय चॉकलेट दिवस" ​​के रूप में भी मनाया जाता है, जो पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार का एक रणनीतिक कदम है. घाना दुनिया में कोको के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है.