scorecardresearch

Dog saved Life: आदमी के सच्चे दोस्त होते हैं कुत्ते! जापान में एक कुत्ता बना रक्षक, बचाई इस शख्स की जान

दरअसल जापान में हुई एक घटना में, एक कुत्ते ने अपने लगातार भौंकने के साथ अलार्म बजाकर एक व्यक्ति की जान बचा ली, जिसे दिल का दौरा पड़ा था. जिसके बाद इस कुत्ते को हीरो के तौर पर देखा जा रहा है. इस 'हीरो' डॉग को इस एक्शन के लिए एक सर्टिफिकेट भी दिया गया है.

आदमी के सच्चे दोस्त होते हैं कुत्ते! जापान में एक कुत्ता बना रक्षक, बचाई इस शख्स की जान आदमी के सच्चे दोस्त होते हैं कुत्ते! जापान में एक कुत्ता बना रक्षक, बचाई इस शख्स की जान
हाइलाइट्स
  • दिल का दौरा पड़ने पर बचाई इंसान की जान

  • कौमे इससे पहले भी बचा चुके हैं जान

कुत्ते को इंसान का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है और यह सही भी है. इंसान भी कुत्तों से उतना ही प्यार करते हैं.  फिर से एक कुत्ते ने इंसान के प्रति अपनी वफादारी साबित की है. दरअसल जापान में हुई एक घटना में, एक कुत्ते ने अपने लगातार भौंकने के साथ अलार्म बजाकर एक व्यक्ति की जान बचा ली, जिसे दिल का दौरा पड़ा था. जिसके बाद इस कुत्ते को हीरो के तौर पर देखा जा रहा है. इस 'हीरो' डॉग को इस एक्शन के लिए एक सर्टिफिकेट भी दिया गया है. सीएनएन ने बताया कि 5 वर्षीय मोंगरेल को पिछले महीने एक विशेष समारोह में लोकल फायर ऑफिसर ने उसकी तारीफ में एक सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया था. 

दिल का दौरा पड़ने पर बचाई इंसान की जान
दरअसल 25 फरवरी को चिबा शहर के वकाबा-कु में एक घुड़सवारी क्लब में एक व्यक्ति को अचानक दिल का दौरा पड़ा. इस व्यक्ति की उम्र लगभग 50 साल थी. इस आदमी को दिल का दौरा पड़ते ही वो जमीन पर गिर गया. ये देखते ही इस कुत्ते ने जोर-जोर से भौंकना शुरू कर दिया. जिसके बाद उस पार्क में मौजूद लोग और कर्मचारी फौरन वहां इकट्ठा हो गए. इसके बाद, पार्क के कर्मचारियों ने एम्बुलेंस और पैरामेडिक्स को बुलाया और समय पर एक्शन लेने की वजह से आदमी की जान बचाई. अब वो आदमी स्वस्थ हो गया है और क्लब में घुड़सवारी करने के लिए लौट आया है.

सीएनएन ने 23 वर्षीय घुड़सवारी प्रशिक्षक यूना मारुओ के हवाले से कहा, "कूमे आमतौर पर शांत रहते हैं और केवल दुर्लभ परिस्थितियों में ही भौंकते हैं. लेकिन जब कोई आपात स्थिति आती है, तो कूमे भौंकते हैं." मारुओ उन लोगों में से था जो उस दिन उस आदमी को बचाने आए थे. दमकल विभाग ने भी मोंगरेल के इस काम की सराहना की. अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने आउटलेट के हवाले से कहा, "मदद के लिए कौमे की कार्रवाई और कर्मचारियों की हरकतें एक सही प्रतिक्रिया थी."

कौमे अतीत में भी वीर रहे हैं
हालांकि ये पहली बार नहीं है जब ये डॉग्स किसी हीरो की तरह सामने आए हैं. इससे पहले भी उन्होंने एक घोड़े के बारे में अलर्ट किया था, जो तबेले में से निकल कर भाग रहा था. इसके अलावा उसने एक घोड़े की मदद भी की थी, जिसको खड़े होने में तकलीफ हो रही थी.