scorecardresearch

Donate Clothes: दिवाली की कर रहे हैं सफाई? पुराने या रिटायर्ड कपड़ों को फेंकने की बजाय इन 5 संगठनों को करें दान, दूसरे के आएंगे काम

Donate Clothes: अगर आपके पास हैं ऐसे कपड़े जो बहुत पुराने नहीं हैं और जिन्हें अभी भी पहना जा सकता है, लेकिन आप इन्हें अब नहीं पहन रहे हैं तो आपको ये कपड़े दान कर देने चाहिए. यहां जानिए उन संगठनों के बारे में जहां आप कपड़े दान कर सकते हैं.

Donate Clothes on Diwali Donate Clothes on Diwali

दिवाली का त्योहार सिर्फ रोशनी और खुशियों का ही नहीं, बल्कि हर तरफ खुशियां फैलाने का भी संदेश देता है. इस शुभ अवसर पर लोग अपने घरों को साफ करते हैं. साथ ही, लोग पुरानी या रिटायर्ट चीजों को घर से बाहर निकालते हैं जैसे कि कपड़े. कपड़े अगर बहुत ही पुराने हों तो उन्हें फेंक दिया जाता है और अगर ठीक-ठीक हों तो उनकी एक गठरी बनाकर किसी कोने में रख दी जाती है कि फिर कभी पहनेंगे. लेकिन वह फिर कभी... कभी नहीं आता. 

ऐसे में, वह कास करिए जो आके साथ-साथ किसी और के लिए भी दिवाली को खुशियों वाली बना दे. जी हां, ऐसे कपड़े जो अभी पहने जा सकते हैं लेकिन आप नहीं पहनना चाहते, उन्हें आप किसी जरूरतमंद को दान कर दें. आजकल बहुत से संगठन हैं जो इस काम में आपकी मदद करते हैं. आप अपने कपड़ों को इन संगठनों को पहुंचा दें और यहां से कपड़ों को जरूरतमंदों में बांटा जाता है. आज हम आपको दिल्ली-NCR के कुछ संगठनों के बारे में. 

Cloth Donaion


1. उदय फाउंडेशन (Uday Foundation)
उदय फाउंडेशन प्राकृतिक आपदाओं के पीड़ितों, स्पेशल मेडिकल कंडीशन वाले बच्चों और बेघर लोगों के लिए काम करती है. आप अपने कपड़ों के साथ-साथ कंबल और पढ़ने का सामान भी यहां दान कर सकते हैं. कपड़ों के लिए आप अपने स्कूल, ऑफिस या बिल्डिंग में 'Cloth Donation Drive' आयोजित कर सकते हैं और फिर जितने भी कपड़े इकट्ठे हों उन्हें फाउंडेशन तक पहुंचा सकते हैं. इन्हें आप इस नंबर 096671 84351 / 095996 35450 संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

2. गूंज फाउंडेशन (Goonj Foundation)
यह फाउंडेशन गांवों और शहरों के विकास में मदद कर रही है. उनका 'कपड़े के बदले काम' कार्यक्रम लोगों को कपड़े प्रदान करता है. पर्यावरण के लिए काम करने के साथ-साथ गूंज की कई और पहले हैं जैसे राहत, काम के बदले कपड़े आदि. क्लोथ फॉर वर्क पहल में फाउंडेशन सड़क मरम्मत और तालाब भरने जैसे काम के बदले कपड़े देती है. आप उनके अलग-अलग ड्रॉप लोकेशन पर कपड़े डोनेट कर सकते हैं. इन्हें आप इस नंबर  011-41401216/26972351 पर पर कॉल कर सकते हैं.

3.क्लोथ्स बॉक्स फाउंडेशन (Clothes Box Foundation)
यह फाउंडेशन कपड़ों की कमी को दूर करने और पर्यावरण के लिए फेब्रिक अपसाइक्लिंग के माध्यम से सकारात्मक कदम उठा रहा है. इस फाउंडेशन का ‘रिफ्रेश’ कार्यक्रम गांवों की महिलाओं को रोजगार देता है. ये महिलाएं वेस्ट कपड़ों से यूटिलिटी प्रोडक्ट बनाती हैं. इन्हें आप इस नंबर 07838371356 पर फोन कर सकते हैं.

Donate clothes for needy people

4. शेयर एट योर डोर स्टेप (Share at Your Door Step)
शेयर एट योर डोर स्टेप एक ऐसा संगठन है जो आपकी कपड़ों को अलग-अलग NGOs तक पहुंचाने में मदद करता है. आप इनकी वेबसाइट पर जाकर 'पिक-अप' रिक्वेस्ट डाल सकते हैं और फिर इनके लोग आपके घर आकर कपड़े ले जाएंगे और आपके नजदीकी एनजीओ में दे देंगे. हालांकि, इस काम के लिए आपको कुछ फीस देनी पड़ सकती है. अगर आप खुद कपड़े दे सकते हैं तो शेयर एट योर डोर स्टेप की वेबसाइट से अपनी लोकेशन के आसपास के संगठनों की डिटेल ले सकते हैं जो कपड़ों का डोनेशन लेते हैं.  

5. बाल सहयोग (Bal Sahyog)
बाल सहयोग अनाथ, बेघर और असहाय बच्चों के अधिकारों की रक्षा और उनकी सुरक्षा के लिए काम करता है. आप यहां कपड़े, कंबल, खिलौने, और दूसरी जरूरी चीजें दान कर सकते हैं. आप इन्हें इन नंबरों पर 011-2341 1273/2341 1995 फोन कर सकते हैं.


कपड़े दान करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

  • सबसे पहले, कपड़े साफ-सुथरे और पहनने लायक होने चाहिए. कपड़े ऐसे हों कि जिनके पास जाएं, उन्हें पहनने में कोई परेशानी न हो. 
  • फटे-पुराने या बहुत ज्यादा खराब कपड़े दान न करें. 
  • यह भी ध्यान रखें कि मौसम के अनुसार कपड़े चुनें, जैसे सर्दी के लिए गर्म कपड़े और गर्मी के लिए हल्के कपड़े. बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए भी अलग-अलग प्रकार के कपड़े हो सकते हैं. 
  • कपड़े दान करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही जगह पर दान कर रहे हैं, जहां जरूरतमंद लोगों तक वे पहुंच सकें.
  • आपके कपड़े जिन्हें दिए जा रहे हैं उनका भी सम्मान है और इसलिए सम्मान के साथ दान दें.