scorecardresearch

Donna Jean Wilde: 58 साल की 'दादी मां' ने बनाया प्लैंक का वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस उम्र में भी दंग करने वाली फिटनेस

कनाडा की डॉना जीन वाइल्ड पांच बच्चों की मां और 12 बच्चों की दादी मां हैं. उन्होंने अपनी हमवतन डेना ग्लोआका का रिकॉर्ड तोड़कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया.

Donna Jean Wilde (Photo/Guiness World Record) Donna Jean Wilde (Photo/Guiness World Record)
हाइलाइट्स
  • चार घंटे 30 मिनट में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • 58 साल की उम्र में किया यह कारनामा

एक.... दो.... तीन.... चार..... 
कई नौजवानों के लिए 60 सेकंड तक प्लैंक की अवस्था में रहना भी मुश्किल होता है लेकिन कनाडा के एल्बर्टा में रहने वाली एक 'दादी मां' ने उम्र को धता बताकर महिलाओं के 'प्लैंक' का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.
कनाडा की डॉना जीन वाइल्ड ने 58 साल की उम्र में इस कारनामे को अंजाम दिया. वह पांच बच्चों की मां और 12 बच्चों की दादी मां हैं. 
वाइल्ड मैग्राथ एलीमेंट्री और मैग्राथ हाई स्कूल में कई वर्षों तक शिक्षिका थीं. हाल ही में रिटायर होने से पहले उन्होंने हाई स्कूल की वाइस प्रिंसिपल के रूप में भी काम किया.
वह रिटायर होने से पहले जिस स्कूल में वाइस प्रिंसिपल हुआ करती थीं, वहीं उन्होंने चार घंटे 30 मिनट तक प्लैंक की अवस्था में रहकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. उनको रिकॉर्ड पूरा करता देखने के लिए स्कूल के कई बच्चे भी वहां मौजूद रहे.
 

Donna Jean Wilde (Photo/Guiness World Record)
Donna Jean Wilde (Photo/Guiness World Record)

क्या होता है प्लैंक
प्लैंक करने के लिए इंसान को अपने दोनों पैरों के पंजों और कोहनियों के दम पर ज़मीन पर टिके रहना होता है, जबकि उसका बाकी शरीर हवा में रहता है. वाइल्ड ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया कि वह आम तौर पर तीन घंटे तक प्लैंक करती हैं, लेकिन रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी के लिए उन्होंने छह-छह घंटे अभ्यास शुरू कर दिया था.
वाइल्ड ने बताया कि 12 साल पहले उनकी कलाई में फ्रैक्चर हो गया था, जिसकी वजह से वह न दौड़ सकती थीं और न ही वेटलिफ्टिंग कर सकती थीं. उन्होंने एक विकल्प के तौर पर प्लैंक करना शुरू किया था और बाद में उन्हें इसका आनंद आने लगा. 

Donna Jean Wilde (Photo/Guiness World Record)
Donna Jean Wilde (Photo/Guiness World Record)

"आखिरी 30 मिनट बहुत मुश्किल थे..."
वाइल्ड कहती हैं, "मैंने महसूस किया कि मैं प्लैंक करते हुए किताबें पढ़ सकती थी. मुझे इससे प्यार हो गया. वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के दौरान मेरी कोहनियों में दर्द हो रहा था. मुझे डर था कि मैं अपनी फॉर्म खो दूंगी. शुरुआती दो घंटे बहुत आसान थे, लेकिन आखिरी एक घंटे में अपना फोकस रखना बहुत मुश्किल हो गया था." 
वाइल्ड ने बताया कि उन्हें आखिरी 30 मिनटों में गहरी सांसें लेनी पड़ीं, ताकि वह पिछले रिकॉर्ड को सफलतापूर्वक तोड़ सकें. इससे पहले यह रिकॉर्ड कनाडा की डेना ग्लोआका के पास था. ग्लोआका ने 2019 में चार घंटे 20 मिनट तक प्लैंक किया था. 
डॉना वाइल्ड के पति रैंडी वाइल्ड ने बताया कि उनकी पत्नी को हाथों और बाजुओं में दर्द रहता है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर ही दम लिया. उन्होंने कहा, "उस पुराने दर्द से जिससे वह हर दिन जूझती है, उसे दर्द से उबरने में मदद मिली। उसके पास एक ऐसी हिम्मत है जो दुनिया में अद्वितीय है."
वर्तमान पुरुषों का प्लैंक वर्ल्ड रिकॉर्ड केवल नौ घंटे और 38 मिनट से अधिक का है. इसे 2023 में चेक गणराज्य के एक व्यक्ति ने हासिल किया था.
 

सम्बंधित ख़बरें