scorecardresearch

122 करोड़ में बिकी है दुनिया की सबसे मंहगी नंबर प्लेट, जानिए क्या है इसमें खास

कई लोगों को महंगी कारें रखने का शौक होता है. ऐसा ही कई बार नंबर प्लेट के साथ भी होता है कि उनकी नंबर प्लेट सबसे अलग हो. दुबई में मोस्ट नोबल नंबर्स की निलामी में कार का नंबर प्लेट P7 रिकॉर्ड 5.5 करोड़ दिरहम (लगभग 1,22,61,44,700 रुपए) में बिका.

Number plate Number plate

हर कार की अपनी एक नंबर प्लेट होती है, जो उस वाहन की पहचान होती है. भारत में, RTO कार्यालय ऑटोमोबाइल को लाइसेंस प्लेट जारी करता है. इस सेवा में कई रुपये खर्च होते हैं. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि एक लाइसेंस प्लेट करोड़ों में भी खरीदी जा सकती है. आज हम ऐसी ही एक लाइसेंस प्लेट के बारे में बात करेंगे जो लाखों रुपए में बिकी है.

वास्तव में, अधिकांश नोबल नंबर दुबई में नीलामी में बेचे गए, जहां उनमें से कई लाखों डॉलर में बिके. इस नीलामी में पी7 लाइसेंस प्लेट ने सबसे ज्यादा पैसा कमाया है. यह इतनी महंगी है कि मुंबई के संपन्न इलाकों में अरबों डॉलर के अपार्टमेंट भी खरीदे जा सकते हैं.

कितने में बिकी P7 नंबर प्लेट?
VIP कार नंबर प्लेट P7 को रिकॉर्ड 55 मिलियन दिरहम में बेचा गया, जो कि 'मोस्ट नोबल नंबर्स' चैरिटी नीलामी में लगभग 122.6 करोड़ रुपये है. इसने दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

नीलामी में किसने खरीदी P7 नंबर प्लेट?
नंबर प्लेट का खरीदार गुमनाम है, जबकि नीलामी से प्राप्त आय सीधे '1 बिलियन मील एंडोमेंट' अभियान का समर्थन करने के लिए जाएगी.

नीलामी में और क्या बिका?
जुमेराह के फोर सीजन्स होटल में आयोजित कार्यक्रम में कई अतिरिक्त वीआईपी नंबर प्लेट और फोन नंबर की भी नीलामी की गई. इस नीलामी से 100 मिलियन दिरहम (27 मिलियन डॉलर) आए, जिसका इस्तेमाल रमजान के दौरान लोगों को खिलाने के लिए किया जाएगा. कार लाइसेंस प्लेट और प्रीमियम सेलफोन नंबर कुल 9.792 करोड़ दिरहम में नीलाम किए गए.