scorecardresearch

Tallest Ravan: पंचकूला में तैयार हो रहा देश का सबसे बड़ा रावण, लंबाई 171 फीट, बनाने में लगे 3 महीने, रिमोट से किया जाएगा दहन

56 साल के तेजिंदर सिंह राणा कहते हैं ना शौक बहुत बड़ी चीज होती है और कई बार लोग अपने शौक और जुनून में कई कीर्तिमान और रिकॉर्ड बना देते हैं. जी हां तेजिंदर सिंह राणा जो की पेशे से मूर्तिकार हैं. उन्होंने आज से 35 साल पहले शौकिया तौर में अपने गांव में रावण तैयार करने का काम शुरू किया था.

Tallest Ravan Tallest Ravan

इस बार देश का सबसे बड़ा रावण पंचकूला के सेक्टर 5 के ग्राउंड में तैयार किया जा रहा. 171 फुट ऊंचा रावण बनाने का काम पिछले 3 महीने से चल रहा है. इस रावण को तैयार कर रहे हैं बराडा गांव से तेजिंदर सिंह राणा जिन्हें लोग "प्रधान वाले रावण" के नाम से भी जानते हैं. तेजिंदर सिंह राणा पिछले 35 सालों में रावण बना रहे हैं. तेजिंदर राणा ने दुनिया का सबसे ऊंचा रावण 221 फुट साल 2019 में चंडीगढ़ के धनास गांव में तैयार करवाया था जिसे देखने के लिए 2 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे थे. 

शौकिया तौर पर शुरू किया रावण बनाने का काम

56 साल के तेजिंदर सिंह राणा कहते हैं शौक बहुत बड़ी चीज होती है और कई बार लोग अपने शौक और जुनून में कई कीर्तिमान और रिकॉर्ड बना देते हैं. जी हां तेजिंदर सिंह राणा जो की पेशे से मूर्तिकार हैं. उन्होंने आज से 35 साल पहले शौकिया तौर में अपने गांव में रावण तैयार करने का काम शुरू किया था. गांव में लोगों ने जिस तरीके से पहले बार बने 25 फुट के रावण को सराहा उसके बाद राणा ने हर साल रावण बनाने का फैसला किया.

तेजिंदर सिंह राणा ने गुड न्यूज टुडे से खास बातचीत में बताया कि हर साल वह रावण का कद बड़ा करते हैं इसके पीछे की वजह है कि जिस तरह से समाज में बुराइयां बढ़ रही हैं तो जैसे श्री राम ने रावण को जलाकर उसका नाश किया था उसी तरह वह भी चाहते हैं कि बुराई पर अच्छाई की जीत हो.

Tallest Ravan

रावण को बनाने में 25 कारीगर लगे हैं

तेजिंदर सिंह राणा ने बताया कि इस बार वह पंचकूला के सेक्टर 5 में 171 फीट ऊंचा रावण तैयार करवा रहे हैं जिसका काम पिछले तीन महीने से चल रहा है. इस रावण को बनाने में 25 कारीगर लगे हैं. इस रावण को बनाने में करीबन 18 लाख का खर्चा आएगा. वहीं पर इस पुतले को बनाने में करीबन 25 क्विंटल लोहा, 500 बांस के टुकड़े, 3000 मीटर लंबा मैट, 3500 मीटर कपड़ा और 1 क्विंटल फाइबर से रावण का चेहरा तैयार किया जा रहा है. इसके अंदर इको फ्रेंडली पटाखे लगाए जा रहे हैं जो कि आकर्षण का केंद्र रहते हैं इन्हें तमिलनाडु से मंगवाया जाता है. उसके अलावा यह रावण पूरी तरह से इको फ्रेंडली है और रिमोट के जरिए इस रावण का दहन किया जाएगा.

तेजिंदर सिंह राणा ने बताया कि साल 2019 में उन्होंने दुनिया का सबसे ऊंचा और बड़ा रावण तैयार किया था जिसकी लंबाई 221 फुट थी उसे चंडीगढ़ के धनास में बनकर तैयार किया गया था इस रावण दहन को देखने के लिए लगभग ढाई लाख लोग पहुंचे थे.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें