scorecardresearch

Elvish Yadav Snake Venom Abuse: सांप के जहर से कोई नशा कैसे करता है? ड्रग के तौर पर कैसे होता है इसका इस्तेमाल, जानिए

जिस कोबरा के काटने से चंद मिनट में लोगों की मौत हो जाती है, उस कोबरा के जहर को नशे की तरह भला कोई कैसे इस्तेमाल कर सकता है?

हाइलाइट्स
  • रेव पार्टी में सांपों के जहर का इस्तेमाल

  • सांप के जहर से कोई नशा कैसे करता है?

2 नवंबर को नोएडा पुलिस ने वन विभाग के साथ छापेमारी कर पांच लोगों को 9 सांपों के साथ गिरफ्तार किया. 9 में से 5 सांप कोबरा हैं, जो बेहद जहरीले सांप होते हैं. इसके अलावा पुलिस ने उनके पास से एक अजगर, एक घोड़ा पछाड़ सांप भी बरामद किया है. पुलिस ने आरोपियों के पास से 20ml सांप का जहर भी बरामद किया है. जानकारी में यह बात सामने आई है कि जहर का इस्तेमाल एनसीआर में होने वाली रेव पार्टी में किया जाना था.

यह पूरा मामला चर्चा में तब आया जब एक एनजीओ के शिकायतकर्ता ने नोएडा पुलिस को लिखित में बताया कि उन्हें सपेरे राहुल का नंबर एल्विश यादव के जरिए मिला था. फिर पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की उसमें पांच सपेरों के अलावा एल्विश यादव का भी नाम है. नोएडा पुलिस ने पांच आरोपियों को अरेस्ट भी कर लिया है. उनके पास से नौ जहरीले सांप रेस्क्यू किए गए हैं. हालांकि पुलिस का कहना है कि एल्विश पर जो आरोप लगाए गए हैं उन्हें उनकी जांच की जा रही है.

अब सवाल यह उठता है कि जिस कोबरा के काटने से चंद मिनट में लोगों की मौत हो जाती है, उस कोबरा के जहर को नशे की तरह भला कोई कैसे इस्तेमाल कर सकता है?

जहर से कैसे बनाया जाता है नशा
देश में 30 प्रतिशत ही सांप जहरीले पाए जाते हैं. इनमें कुछ का जहर सीधे दिमाग पर असर करता है और पैरालिसिस अटैक आता है. जबकि कुछ के जहर का असर खून में होता है और खून जमने लगता है. आमतौर पर नशे के लिए उस जहर का इस्तेमाल किया जाता है जो दिमाग पर असर करता है.

सांप के जहर से नशा बनाते वक्त बेहद सावधानी बरती जाती है, खासतौर से डोज हल्की हो इसका ध्यान रखा जाता है. जहर में कुछ दूसरे केमिकल भी मिलाए जाते हैं ताकि डोज हल्का रहे और सामने वाले को नशा हो और कुछ घंटों के लिए दिमाग सुन्न पड़ जाए. जहां तक बात कोबरा और वाइपर की है इनका जहर खून को जमा देता है. 

कैसे करता है असर
सांप के जहर से बना नशा बाकी नशे से अलग होता है. यह शराब और यहां तक की ड्रग्स से भी कही ज्यादा तेज़ चढ़ती है और देर तक रुकती है. लेकिन कई बार यह खतरनाक भी साबित हो जाती है. अगर गलती से सांप के जहर से बने नशे को किसी ने ज्यादा मात्रा में ले लिया तो मौत भी संभव है. जानकारी के मुताबिक रेप पार्टी में अब कुछ युवा सांप के जहर का नशा करने लगे हैं. यहां तक कि कुछ खुद को सांपों से सीधे कटवाते भी हैं. ऐसी रेव पार्टी में सपेरे सांपों को लेकर पहुंचते हैं और लोगों को उनसे कटवाया जाता है.

दवा में भी होता है जहर का इस्तेमाल
सांप के जहर का इस्तेमाल चिकित्सा पद्धति में तो काफी पहले से होता आया है. इसके साथ ही कुछ लोगों ने इसका इस्तेमाल नशे के तौर पर भी शुरू कर दिया है. सांपों के शहर का इस्तेमाल एंटी वेनम के रूप में भी किया जाता है. कोबरा के जहर से तो कई दवाइयां बनती हैं. खासतौर से भूलने की बीमारी में इनका इस्तेमाल होता है. 

बेहद महंगा बिकता है कोबरा का जहर
सांप का जहर बेहद महंगा बिकता है और अगर बात कोबरा की करें तो उसकी तो कोई कीमत ही नहीं है. एक-एक बूंद की कीमत लाखों रुपए तक जा सकती है. ऐसे में जब सांप के जहर से नशा बनाया जाता है तो कई केमिकल का इस्तेमाल कर उसकी मात्रा बढ़ा दी जाती है.

-हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट