scorecardresearch

अपने बॉस को बिना बताए छुट्टी पर निकल जा रहे हैं Employees, जानें क्या है Quiet vacationing ट्रेंड

Quiet vacationing: ये स्टडी 1,170 एम्प्लाइज पर की गई. इसमें सामने आया कि लगभग 40% मिलेनियल्स ने अपने एम्प्लॉयर को सूचित किए बिना छुट्टी ली. जबकि जेन जी में यह प्रतिशत 24% था.

Quiet vacationing (Photo/Unsplash) Quiet vacationing (Photo/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • क्वाइट वेकेशनिंग को लेकर हुई स्टडी 

  • काम और पर्सनल टाइम होता है ओवरलैप

हाल के कुछ सालों में कर्मचारियों के बीच एक नया ट्रेंड उभरकर आया है. इस ट्रेंड को क्वाइट वेकेशनिंग (Quiet vacationing) यानी शांत छुट्टियां कहा जा रहा है. क्वाइट वेकेशनिंग में एम्प्लॉयर या बॉस को बिना बताए एम्प्लाइज छुट्टी पर निकल जाते हैं. इसमें एम्प्लाइज बिना काम से छुट्टी ले लेते हैं. 

क्वाइट वेकेशनिंग ट्रेंड कैसे आया?

क्वाइट वेकेशनिंग तब होती है जब एम्प्लाइज अपने बॉस को सूचित किए बिना या अपने हिस्से की छुट्टी को उपयोग किए बिना काम से अनौपचारिक समय निकाल लेते हैं. इसकी मदद से एम्प्लाइज को छुट्टी के अनुरोध के लिए किसी तरह की औपचारिकता में नहीं पड़ना पड़ता है. साथ ही वे बिना अपनी जिम्मेदारियों के छुट्टी का आनंद ले लेते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

क्वाइट वेकेशनिंग को लेकर हुई स्टडी 

द हैरिस पोल ने 1,170 एम्प्लाइज को लेकर एक स्टडी की गई. इसमें सामने आया कि लगभग 40% मिलेनियल्स ने अपने एम्प्लॉयर को सूचित किए बिना छुट्टी ली. जबकि जेन जी में यह प्रतिशत 24% था.

वहीं, इनमें से 38% एम्प्लाइज ने स्वीकार किया कि वे काम न करते हुए भी अपने ऑनलाइन स्टेटस को एक्टिव रखने के लिए अपने कंप्यूटर माउस को हिलाते हैं, जबकि जेन जी के बीच ये केवल 30% है. साथ ही 37% लोगों ने माना कि वे ओवरटाइम काम करने का आभास देने के लिए नियमित कामकाजी घंटों के  बाद मैसेज भेजने के लिए शेड्यूल कर देते हैं. 

काम और पर्सनल टाइम होता है ओवरलैप

दरअसल, इस स्टडी में बताया गया है कि कैसे काम और पर्सनल टाइम अक्सर एक-दूसरे के साथ ओवरलैप करते हैं. आधे से ज्यादा लोगों ने स्वीकार किया कि वे छुट्टियों के दौरान काम से संबंधित कॉलें लेते हैं. वहीं, 86% कर्मचारियों के अनुसार वे छुट्टी पर रहते हुए भी अपने बॉस के ईमेल चेक करते हैं. न ही वे ठीक से छुट्टियां मना पाते हैं और न ही काम कर पाते हैं. लेकिन क्वाइट वेकेशनिंग ऑफिस में एम्प्लाइज की लाइफ को बैलेंस करने में मदद करती है. 

बॉस को अपने एम्प्लाइज के लिए पर्याप्त समय की छुट्टी के महत्व को पहचानना जरूरी है. नकारात्मक परिणामों के डर के बिना सभी छुट्टियां पूरी तरह उपयोग करने को प्रोत्साहित करने के लिए नीतियां लागू की जानी चाहिए.