scorecardresearch

क्या आप भी हैं रिवर राफ्टिंग के शौकीन ? ऋषिकेश से लद्दाख तक इन 4 सबसे बेहतरीन जगहों को करें एक्सप्लोर

River Rafting : अगर आप पहाड़ी जगहों की यात्रा करना पसंद करते हैं और आपको रिवर राफ्टिंग का शौक है तो आपकों आज हम बताएंगे चार ऐसी जगह, जहां आप इसका आनंद ले सकते हैं.

रिवर राफ्टिंग रिवर राफ्टिंग
हाइलाइट्स
  • रोमांचक गतिविधियों में से एक रिवर राफ्टिंग

पैराग्लाइडिंग, स्काईडाइविंग की तरह रिवर राफ्टिंग भी अब लोगों को काफी पसंद आने लगी है. अक्सर लोग एक ब्रेक के लिए पहाड़ों की तरफ जाना चाहते हैं. एडवेंचर स्पोर्ट्स का शौक रखने वाले लोग इन जगहों पर ताजी हवा, घाटियों और नदियों के साथ ही स्पोर्ट्स की तलाश भी करते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे चार ऐसी जगह, जहां आप रिवर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं. 

दरअसल, पहाड़ों में सबसे ज्यादा मांग वाली रोमांचक गतिविधियों में से एक रिवर राफ्टिंग है. अगर आप दिल से साहसी हैं और रिवर राफ्टिंग करना चाहते हैं तो भारत में ये चार स्थान आपके लिए सबसे अच्छे ऑप्शन हैं. 

ऋषिकेश 

ऋषिकेश निस्संदेह रिवर राफ्टिंग में डुबकी लगाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है. कठिनाई के स्तर के आधार पर ऋषिकेश में गंगा पर अलग-अलग हिस्सों को चिह्नित किया गया है. हालांकि, सबसे लोकप्रिय खंड शिवपुरी से लक्ष्मण झूला तक की 16 किमी लंबी दूरी है. यहां लुभावने पहाड़ों से घिरी गंगा की तेज धाराएं देखने लायक हैं.

लद्दाख 

लद्दाख, भारत के छोटे तिब्बत के रूप में जाना जाता है. लद्दाख की शक्तिशाली सिंधु नदी लगातार रिवर राफ्टिंग साइट साबित होती जा रही है. यह जगह हरी-भरी पहाड़ियों और चमचमाते पानी के साथ अपने आस-पास के खूबसूरत पहाड़ों का आनंद लेते के लिए एशिया की सबसे लंबी नदियों में से एक में है. सिंधु नदी पर कई राफ्टिंग पॉइंट हैं.  

हिमाचल प्रदेश 

हिमाचल एक ऐसी जगह है, जहां लगभग हर कोई घूमने जाने के लिए सोचता है. यहां स्पीति नदी में आप राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. लगभग 180 किमी की दूरी में फैली इस पूरी दूरी को तय करने में 6 दिन तक का समय लगता है. स्पीति नदी की विशाल लहरों को पार करने का एक अलग ही मजा है. यहा चमचमाते पानी के ऊपर राफ्टिंग करने का अनुभव शायद आप नहीं भूल पाएंगे. 

कुल्लू मनाली 

कुल्लू मनाली की ब्यास नदी आपके लिए सबसे अच्छा एडवेंचर साबित होगी. ऊबड़-खाबड़ चट्टानों के बीच पानी में आप रिवर राफ्टिंग का भरपूर आनंद उठा सकते हैं. यहां राफ्टिंग के लिए हर साल लाखों पर्यटक पहुंचते हैं. इस राफ्टिंग के दौरान आप यकीनन सब कुछ भूल जाना चाहेंगे. 

ये भी पढ़ें :