scorecardresearch

China: पैसे बचाने के लिए 229 दिनों से होटल को घर बनाकर रह रहा परिवार...एक दिन का किराया है 11000 रुपये

नानयांग शहर में एक परिवार पिछले एक साल से होटल में रह रहा है. चीनी सोशल साइट पर हाल ही में फैमिली का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वे अपने होटल सूइट का टूर कराते हुए दिखते हैं.

Luxury Hotel (Representative Image) Luxury Hotel (Representative Image)

सोशल मीडिया पर एक चीनी परिवार इन दिनों खूब वायरल हो रहा है. इस परिवार में आठ लोग हैं और एक घर में रहने के बजाय, परिवार पिछले 229 दिनों से एक लक्जरी होटल में रह रहा है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, परिवार के सभी सदस्य नानयांग शहर के एक होटल में ठहरे हैं, जहां वे प्रतिदिन 1,000 युआन (लगभग 11,000 रुपये) का भुगतान करते हैं.

आठ सदस्य के इस परिवार ने होटल में एक सूइट लिया है, जिसमें दो रूम और एक लिविंग रूम है. चूंकि कमरे की कीमत में ही सारी सर्विसेज का पैसा जुड़ा हुआ है इसलिए परिवार को बिजली, पानी, पार्किंग या हीटिंग के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता है. परिवार अपने रहन-सहन से इतना संतुष्ट है कि अब वे अपनी बाकी जिंदगी भी होटल में ही गुजारने की योजना बना रहे हैं.

क्या हैं सुविधाएं?
परिवार का कहना है कि होटल उन्हें किराए के अपार्टमेंट से भी सस्ता पड़ रहा है. परिवार के सदस्य होटल के जिन कमरों में रह रहे हैं, उनमें सोफा, कुर्सी, पानी, खाने के साथ जरूरत की कई और चीजें रखी हुई हैं. परिवार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें परिवार के एक सदस्य म्यू ज़ू कह रहे हैं कि, 'आज होटल में हमारा 229वां दिन है. इसकी कीमत प्रतिदिन 1,000 युआन है. आठ लोगों का हमारा परिवार बहुत अच्छे से इसमें रहता है.' यही नहीं वीडियो के माध्यम से परिवार ने ये भी बताया कि होटल ने उन्हें भुगतान में रियायत दी है, क्योंकि उन्हें यहां लंबे वक्त के लिए रहना है. 

लगता है फायदे का सौदा
नानयांग में एक अपार्टमेंट में रहने का खर्चा कितना आता है इसकी जानकारी आभी तक स्पष्ट नहीं है. लेकिन शंघाई में दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट का किराया 20,000 युआन (दो लाख 33 हजार रुपये से अधिक) प्रति माह तक पहुंच गया है. इसमें पानी या बिजली जैसी अतिरिक्त सुविधाएं शामिल नहीं हैं. चूंकि नानयांग की फैमिली को हर महीने सिर्फ 30,000 युआन (साढ़े तीन लाख रुपये से अधिक) देकर ही सबकुछ मिल रहा है, इसलिए उन्हें लगता है कि होटल में रहना उनके लिए फायदे का सौदा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शानदार होटल में रहने के लिए परिवार ने अपना अपार्टमेंट भी बेच दिया है. म्यू ने कहा, "हमें यहां रहकर खुशी महसूस होती है, इसलिए हम अपनी बाकी जिंदगी एक होटल में रहने की योजना बना रहे हैं."