scorecardresearch

हेलिकॉप्टर खरीदना चाहता है किसान, बैंक से मांगा 6.6 करोड़ का कर्ज, जानिए पूरी कहानी

महाराष्ट्र का एक किसान खेती छोड़कर हेलिकॉप्टर खरीदना चाहता है. इस हेलिकॉप्टर को वो किराए पर देना चाहता है और परिवार का पेट पालन चाहता है. इस किसान की कहानी देश में किसानों की हालत पर सोचने पर मजबूर करती है.

किसान ने हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए मांगा लोन किसान ने हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए मांगा लोन
हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र के किसान ने बैंक से मांगा 6.65 करोड़ का लोन

  • किसान हेलिकॉप्टर खरीदना चाहता है

महाराष्ट्र के एक किसान ने हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए बैंक से लोन मांगा है. ये सुनने में अजीब लग सकता है. लेकिन इसके पीछे का तर्क सोचने पर मजबूर करता है. किसान ने तर्क दिया है कि इससे वो अपनी जीवन यापन करेगा. क्योंकि खेती करना अब उसके बस का नहीं है. 

हेलिकॉप्टर के लिए मांगा कर्ज-
किसान ने बैंक से 6.6 करोड़ रुपए का लोन मांगा है. किसान इन पैसों से हेलिकॉप्टर खरीदेगा, ताकि वो अपने परिवार का पेट भर सके. किसान का कहना है कि वो हेलिकॉप्टर को किराए पर देगा और इससे मिलने वाले पैसे से अपने परिवार का जीवन यापन करेगा. किसान खेती नहीं करना चाहता है. उसका कहना है कि खेती करना अब उसके बस का नहीं रह गया है.

6.65 करोड़ का मांगा लोन-
22 साल का ये किसान महाराष्ट्र में हिंगोली के टकटोड़ा गांव का रहने वाला है. किसान का नाम कैलाश पतंगे है. किसान ने 6.65 करोड़ का लोन मांगा है. इसके लिए किसान ने गोरेगांव के एक बैंक से संपर्क किया है और लोन देने का आवेदन दिया है. किसान का कहना है कि मैंने हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए 6.65 करोड़ रुपए का लोन मांगा है. दूसरे बिजनेस में कंप्टीशन है. इसलिए मैंने ये हेलिकॉप्टर खरीदने का फैसला किया.

क्यों खेती नहीं करना चाहता किसान-
कैलाश पतंगे के पास 2 एकड़ जमीन है. लेकिन वो खेती नहीं करना चाहता है. किसान का कहना है कि अनियमित बरसात और सूखे ने परिस्थिति को बदल दिया है. अब खेती करना मुश्किल हो गया है. किसान का कहना है कि खेती अब उसके बस का नहीं रह गया है.

सोयाबीन की खेती करता था कैलाश-
पिछले 2 साल से कैलाश पतंगे अपनी जमीन पर सोयाबीन की खेती कर रहा है. लेकिन बेमौसम बरसात के कारण खेती में कोई फायदा नहीं हुआ. कैलाश ने फसल का बीमा कराया था. लेकिन उसका मानना है कि फसल बीमा का पैसा भी पर्याप्त नहीं है. इसके बाद कैलाश ने अच्छा जीवन जीने के लिए खेती छोड़ने का फैसला किया और इसकी जगह कुछ और करने की प्लान बनाया.

ये भी पढ़ें: