scorecardresearch

पहली बार किसी से मिलने पर जमाना चाहते हैं इम्प्रेशन, फॉलो करें ये सिंपल साइकोलॉजिकल ट्रिक्स 

अगर आप किसी से बहुत समय बाद मिल रहे हैं तो उनसे उनकी सैलरी या उनसे उनकी उम्र न पूछें. इसके अलावा दो या दो से ज्यादा लोग आपस में बात कर रहे हैं तो उन्हें बीच में न टोकें.

साइकोलॉजिकल ट्रिक्स   साइकोलॉजिकल ट्रिक्स
हाइलाइट्स
  • कोई बात करे तो फोन का इस्तेमाल न करें

  • पब्लिक में कभी किसी को Criticize न करें 

कई लोग अपनी बातचीत और व्यवहार से हर किसी को इम्प्रेस कर देते हैं. ऐसे लोगों के महफिल में आते ही पॉजिटिव एनर्जी फील होती है. सभी लोग ऐसे लोगों के आसपास रहना चाहते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आप अपनी पर्सनैलिटी को अट्रैक्टिव बनाएं और आपसे मिलकर सभी लोग इम्प्रेस हो जाएं तो आप कुछ साइकोलॉजिकल ट्रिक्स अपना सकते हैं. तो अगर आप पहली बार किसी से मिल रहे हैं और अपना इम्प्रेशन जमाना चाहते हैं तो ये ट्रिक्स आपके काम आ सकती हैं.

1. कभी महंगा खाना ऑर्डर न करें 

सुनने में थोड़ा अटपटा लगा न? लेकिन ये बेसिक एथिक्स में आता है. अगर आप भी किसी के साथ बाहर गए हैं और उन्होंने आपको डिनर या लंच पर बुलाया है या फिर कोई आपको ट्रीट दे रहा है तो आप महंगा खाना ऑर्डर न करें. उनका बजट देखकर ही खाना ऑर्डर करें. या फिर जो आपको ट्रीट दे रहे हैं उन्हें आपके लिए कुछ ऑर्डर करने के लिए कह दें.

2.  पब्लिक में कभी किसी को क्रिटिसाइज न करें 

जी हां, अक्सर इन छोटी छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन अगर आप सचमें चाहते हैं कि कोई अपनी गलतियों से सीखे तो उसे अकेले में जाकर उसकी गलतियां बताएं और उसे सुधरने का मौका दें. जबकि अगर आप किसी की तारीफ़ करना चाहते हैं तो सबके सामने पब्लिक में उसकी तारीफ़ करें. इससे सामने वाले के दिल में आपको लेकर इज्जत और भी बढ़ जाएगी. 

3. किसी की उम्र और सैलरी न पूछें 

अगर आप किसी से बहुत समय बाद मिल रहे हैं तो उनसे उनकी सैलरी या उनसे उनकी उम्र न पूछें. आप ऐसा पूछने से उन्हें अनकम्फर्टेबल फील करवा सकते हैं. हम अक्सर नादानी में सामने वाले की सैलरी पूछ बैठते हैं, ऐसे में वे अपने मन में हमारे लिए कोई भी विचार बना सकते हैं.

4. किसी को बात करते हुए न टोकें 

अगर दो से ज्यादा लोग आपस में बात कर रहे हैं तो उनकी बात को न टोकें. सामने वाले व्यक्ति की बात पूरी होने दें, फिर अपनी बारी आने का इंतजार करें और तब अपनी बात कहें. इससे आप उनकी बातों को ज्यादा सुन पाएंगे और दूसरे लोग भी इत्मीनान से आपकी बात सुनेंगे.  

5. कोई बात करे तो फोन का इस्तेमाल न करें 

अगर कोई आप से बात कर रहा है तो अपने फोन को साइड में रख दें और उसका इस्तेमाल न करें. अगर आपसे कोई बात कर रहा है और आप उसी वक़्त साइड में अपने फोन का यूज कर रहे हैं तो हो सकता है उसे लगे कि आप उसकी बात नहीं सुन रहे हैं. इसलिए फोन का यूज उनके सामने न करें.