scorecardresearch

Ford Motor Company Car History: 121 साल पहले बनी थी फोर्ड की पहली कार, जानिए किस तरह की थी ये कार और कैसे हुई थी कंपनी की शुरुआत

Ford Motor Company Car History: फोर्ड मोटर कंपनी के संस्थापक हेनरी फोर्ड 1903 से पहले दो बार कंपनी शुरू करने का प्रयास कर चुके थे लेकिन दोनों बार असफल रहे. उन्होंने हार नहीं मानी और 16 जून 1903 को उन्होंने फिर से प्रयास किया और 12 लोगों के साथ मिलकर फोर्ड मोटर कंपनी की स्थापना की.

Ford Car (Photo-Unsplash/Elise Bouvet) Ford Car (Photo-Unsplash/Elise Bouvet)

अमेरिका की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड मोटर को कौन नहीं जानता. इस कंपनी की बनाई कारें दुनियाभर में बिकती है और पसंद की जाती है. साल दर साल कंपनी ने एक पर एक बेहतरीन कारें बनाई हैं. 23 जुलाई यानी आज ही के दिन साल 1903 में कंपनी ने अपनी पहली कार मॉडल ए को शिकागो के एक डेंटिस्ट को बेचा था. 1903 में शुरू हुआ ये सफर बदस्तूर जारी है. चलिए जानते हैं कि पहली कार कब और कहां बना थी और कैसी थी.

15 जुलाई 1903 को मिला था पहला ऑर्डर

शिकागो के दंत चिकित्सक अर्नेस्ट फेनिंग से फोर्ड मोटर कंपनी ने अपना पहला ऑर्डर 15 जुलाई 1903 को लिया था. 7 दिन बाद उन्हें वाहन की डिलीवरी दी गई थी. यह कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी क्योंकि करीब एक महीने पहले यानी 16 जून 1903 को ही हेनरी फोर्ड ने फोर्ड मोटर की स्थापना की थी.

सम्बंधित ख़बरें

हेनरी फोर्ड ने की थी स्थापना

साल था  1896 जब हेनरी फोर्ड ने घर के ही पीछे एक वर्कशॉप में पहला गैसोलीन-पावर्ड वाहन बनाया था. इस वाहन को क्वाड्रिसाइकिल नाम दिया गया. हेनरी फोर्ड 1903 से पहले दो बार कंपनी शुरू करने का प्रयास कर चुके थे लेकिन दोनों बार असफल रहे. इसके बाद 16 जून को उन्होंने 12 लोगों के साथ मिलकर फोर्ड मोटर कंपनी की स्थापना की. उन 12 में से एक अल्बर्ट स्ट्रेलो के पास लकड़ी की फैक्ट्री की इमारत थी. उन्होंने इस इमारत को फोर्ड मोटर को किराए पर दिया. और इसी इमारत में इतिहास रचा गया. कंपनी ने अपनी पहली फोर्ड मॉडल ए का निर्माण यहीं किया.

मॉडल ए में बैठ सकते थे सिर्फ 2 लोग

मॉडल ए को मुख्य रूप से फोर्ड के सहायक सी. हैरोल्ड विल्स ने डिजाइन किया था. इसमें दो लोग साइड-बाय-साइड बैठ सकते थे और इसे लाल रंग में पेंट किया गया था. कार की सबसे बड़ी विशेषता इसका इंजन था, जो दो-सिलेंडर और आठ-हॉर्स पावर का था. यह कार 30 मील प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती थी.

मॉडल टी ने पाई थी जबरदस्त सफलता 

डॉ. फेनिंग का ऑर्डर कंपनी के लिए पहला बड़ा कदम साबित हुआ था. दो महीने के भीतर, कंपनी ने 215 फोर्ड कारें बेचीं और पहले साल के अंत तक मैक एवेन्यू प्लांट ने लगभग 1,000 कारों का उत्पादन किया. इसके बाद कंपनी ने अपना उत्पादन तेजी से बढ़ाया. 1908 में मॉडल टी के लॉन्च ने फोर्ड को ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में टॉप पर पहुंचा दिया. मॉडल टी की लोकप्रियता ने फोर्ड कंपनी को काफी फायदा पहुंचाया. धीरे-धीरे जब मॉडल टी की बिक्री कम होने लगी तो फोर्ड ने दूसरा मॉडल ए लॉन्च किया. इस मॉडल ने भी जबरदस्त सफलता पाई. हालांकि महामंदी के कारण इसकी बिक्री मॉडल टी जितनी नहीं हो सकी.