scorecardresearch

चार साल की बच्ची ने दी 74 साल के पिता को मुखाग्नि, Test Tube विधि से हुई थी बेटी 

परिवार में पत्नी और चार साल की बेटी के सिवा कोई नहीं है. अब बेटी ने ही अपने 74 साल के पिता की चिता को मुखाग्नि दी. देवेंद्र त्यागी मेरठ के शास्त्री नगर के रहने वाले थे. वे सेल टैक्स विभाग से रिटायर्ड थे. बेटी का जन्म टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक से हुआ था.

Four year old girl give Mukhagni to her 74 year old father Four year old girl give Mukhagni to her 74 year old father
हाइलाइट्स
  • तकदीर ने दिए कई झटके 

  • पति-पत्नी ने लिया बड़ा फैसला 

मेरठ में 4 साल की एक बच्ची ने अपने 74 साल के पिता को मुखाग्नि दी है. बेटी का जन्म टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक से हुआ था. बेटी ने जब मुखाग्नि दी तो वहां मौजूद सबकी आंखे नम हो गई. तकदीर ने 4 साल की बच्ची से उसके 74 साल के पिता को छीन लिया.

कहते हैं तकदीर भी जीवन में कभी-कभी ऐसा मोड़ ले आती है कि इंसान अकेला रह जाता है. मेरठ के शास्त्री नगर के रहने वाले सेल टैक्स विभाग से रिटायर्ड 74 साल के देवेंद्र त्यागी के साथ भी ऐसा ही हुआ. देवेंद्र त्यागी का हंसता खेलता परिवार था लेकिन सालों पहले परिवार पर ऐसा कहर टूटा की जो भी सुने वह दंग रह जाए. देवेंद्र त्यागी के एक बेटा और एक बेटी थी. दोनों की शादी हो चुकी थी.

2018 में ब्रेन हेमरेज के चलते उनके 36 साल के बेटे राहुल त्यागी की मौत हो गई और उसके एक महीने बाद उनकी शादीशुदा 39 साल की बेटी प्राची की भी मौत हो गई. दोनों ही अपने पीछे छोटे-छोटे दो बच्चे छोड़ गए. 

सम्बंधित ख़बरें

तकदीर ने दिए कई झटके 
इसके बाद तकदीर ने उनको और झटका दिया. इस संकट के समय में देवेंद्र के दामाद और बहू ने उनसे दूरी बना ली. देवेंद्र के साले राजीव त्यागी का कहना है कि दामाद और बहू ने शादी कर ली और अपने बच्चे लेकर अलग रहने लगे. देवेंद्र त्यागी और उनकी पत्नी मधु त्यागी (66) अकेले ही रहने लगे. अकेलापन हमेशा उन्हें खलता रहा.

पति-पत्नी ने लिया बड़ा फैसला 
राजीव त्यागी का कहना है कि देवेंद्र अपनी बेटा, बेटी और उनके बच्चों से बहुत प्यार करते थे. लेकिन जब बेटा और बेटी के मरने के बाद बहू और दामाद ने उनसे दूरी बना ली तो वह टूट गए. फिर उम्र के इस पड़ाव में उनके सामने कुछ नहीं था. इसी बीच दोनों ने निर्णय लिया कि वह अपना वंश चलाने के लिए टेस्ट ट्यूब विधि का सहारा लेंगे. 2020 में 70 साल की उम्र में देवेंद्र और उनकी पत्नी मधु ने टेस्ट ट्यूब विधि से एक पुत्री को जन्म दिया, जिसकी उम्र अब 4 साल है. 

लेकिन अब 74 साल की उम्र में देवेंद्र त्यागी का निधन हो गया. परिवार में पत्नी और चार साल की बेटी के सिवा कोई नहीं है. अब बेटी ने ही अपने 74 साल के पिता की चिता को मुखाग्नि दी, जिसको देख कर सब की आंखे नम हो गई.

(उस्मान चौधरी की रिपोर्ट)