scorecardresearch

Fraudulent Job Offers: अच्छी नौकरी और सैलरी का झांसा देकर लोगों को फंसा रहे फ्रॉड करने वाले, कंबोडिया में भारतीय दूतावास ने जारी की सलाह 

Fraudulent Job Offers: इस एडवाइजरी को जारी करना भारतीय समुदाय के बीच सतर्कता और जागरूकता बढ़ाना है. इसमें उन्हें विदेश में नौकरी के अवसर तलाशते समय सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है.

Fraud Job Offers (Photo: Unsplash) Fraud Job Offers (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • फ्रॉड जॉब ऑफर की खबरे बढ़ रही हैं 

  • झूठे वादे किए जाते हैं 

कंबोडिया में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए एक जरूरी सलाह जारी की है. इसमें धोखाधड़ी वाले जॉब ऑफर्स को देखते हुए सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है. शुक्रवार को जारी की गई सलाह में फर्जी नौकरी के अवसरों को लेकर कई बातें कही गई हैं. साथ ही कहा गया है कि केवल विदेश मंत्रालय (MEA) के जो एजेंट हैं उनसे ही नौकरियों के ऑफर पर विचार करें. दरअसल, पिछले कुछ समय से धोखधड़ी वाले जॉब ऑफर्स की खबरें आ रही हैं. इन्हें ही देखते हुए भारतीय नागरिकों के लिए ये सलाह जारी की गई है. 

फ्रॉड जॉब ऑफर की खबरे बढ़ रही हैं 

दूतावास की सलाह भारतीय नागरिकों को निशाना बनाकर फर्जी नौकरी की पेशकश से जुड़े मामलों को देखकर दी गई है. इस तरह के ऑफर में अक्सर व्यक्तियों को थाईलैंड और लाओस जैसे देशों में रोजगार के अवसरों का वादा किया जाता है. हालांकि, इन ऑफर्स के पीछे कॉल-सेंटर फ्रॉड और क्रिप्टोकरेंसी फ्रॉड में लगी हुई संदिग्ध कंपनियां होती हैं. लोगों को इन नौकरियों के ऑफर 'डिजिटल सेल्स एंड मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव्स' या 'कस्टमर सपोर्ट सर्विस' के रूप में मिलते हैं. लेकिन एक बार जब वे इन नौकरियों के लिए हां बोल देते हैं, तो वे खुद को इसमें फंसा हुआ पाते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

झूठे वादे किए जाते हैं 

इन फ्रॉड स्कीम के पीड़ितों को अक्सर अवैध रूप से सीमाओं के पार, विशेष रूप से थाईलैंड से लाओस तक ले जाया जाता है. यहां उन्हें काफी मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. लाओस में कुख्यात "गोल्डन ट्रायंगल स्पेशल इकोनॉमिक जोन" इस तरह की शोषणकारी चीजों को करता है. यहां व्यक्तियों से काफी मुश्किल काम करवाया जाता है. जिससे लोगों को शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना झेलनी पड़ती है. कुछ मामलों में, पीड़ित आपराधिक सिंडिकेट के बंधक बन जाते हैं, जिससे उनकी हालत और खराब हो जाती है. 

भारतीय नागरिकों की सुरक्षा

इन मामलों को देखते हुए कंबोडिया में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं. इस एडवाइजरी को जारी करना भारतीय समुदाय के बीच सतर्कता और जागरूकता बढ़ाना है. इसमें उन्हें विदेश में नौकरी के अवसर तलाशते समय सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है. दूतावास ने सलाह दी है कि बिना जाने किसी सोर्स से नौकरी न लें. सूचित रहकर और प्रोटोकॉल का पालन करके, व्यक्ति अपनी रक्षा कर सकते हैं.