scorecardresearch

Clinic से लेकर मिलेगी कैफेटेरिया और DayCare जैसी फैसिलिटी, जानें क्या हैं दिल्ली के पहले Pet Park में जाने की शर्तें

जंगपुरा-डिफेंस कॉलोनी फ्लाईओवर के पास स्थित, Pet Park लगभग एक एकड़ में फैला हुआ है. इसमें पालतू जानवरों के एंटरटेनमेंट के लिए कई चीजें रखी गई हैं. वर्तमान में, पार्क में खिलौनों से भरी एक पूरी जगह है.

Playing Dogs (Photo Credit: Unsplash) Playing Dogs (Photo Credit: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • एक एकड़ में फैला है पार्क 

  • भविष्य के लिहाज से बनाया गया है  

आप भी अगर अपने पालतू जानवर (Pet) को घुमाना चाहते हैं तो उनके लिए अच्छी जगह है. दिल्ली नगर निगम (MCD) जंगपुरा में अपने Pet Project Park के अगले चरण को आगे बढ़ाया जा रहा है. इसमें पालतू जानवरों के मालिकों और उनके प्यारे साथियों के लिए एक मनोरंजक जगह की नींव रखी जा रही है. आने वाले चरण में पार्क की सुविधाओं और सेवाओं को बढ़ाने के लिए एक प्राइवेट कंपनी के साथ सहयोग भी किया जा रहा है. 

पार्क में हैं कई मनोरंजन की चीजें 

कैंपस के भीतर पालतू जानवरों की दुकान जैसी सुविधाएं भी हैं. इसके अलावा, हाल ही में इसे लेकर कड़े नियम भी तैयार किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि केवल उन्हीं पालतू जानवरों को एंट्री दी जाए जिनका वैक्सीनेशन हो चुका है और जो रजिस्टर्ड है. इससे पालतू जानवरों और विजिटर्स दोनों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित की जा सकेगी. 

एक एकड़ में फैला है पार्क 

जंगपुरा-डिफेंस कॉलोनी फ्लाईओवर के पास स्थित, Pet Park लगभग एक एकड़ में फैला हुआ है. इसमें पालतू जानवरों के एंटरटेनमेंट के लिए कई चीजें रखी गई हैं. वर्तमान में, पार्क में खिलौनों से भरी एक पूरी जगह है. इसके अलावा, इसमें कुत्तों की अलग-अलग ब्रीड (Dogs Breed) के चित्र लगाए गए हैं. इतना ही नहीं शिपिंग कंटेनरों को Pet Clinic के रूप में बनाया गया है. साथ ही जरूरी सभी सुविधाएं भी इस पार्क में मिलने वाली हैं.

भविष्य के लिहाज से बनाया गया है  

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में पार्क को पालतू जानवरों के लिए और बेहतर बनाया जा सकेगा. इस जगह को एक ऐसी जगह में बदलना है जहां हमेशा हलचल होती रहे. इसमें गेम एक्टिविटी, ब्यूटी सर्विसेज, और इंटरैक्टिव कार्यक्रम शामिल हैं. इसके अलावा, सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए पालतू जानवरों की पार्टियों और शो की मेजबानी करने की योजना बनाई गई है.

कड़े दिशानिर्देश बनाए हैं

सभी नियमों का अच्छे से पालन हो इसके लिए एमसीडी ने पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन और पार्क तक पहुंच को नियंत्रित करने के लिए कड़े दिशानिर्देश बनाए हैं. दिल्ली नगर निगम अधिनियम में केवल रजिस्टर्ड और वैक्सीनेशन वाले पालतू जानवरों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. इसके अलावा, पार्क में ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन सुविधाएं भी दी जाएंगी.