scorecardresearch

मिलिए इस भारतीय बिजनेसमैन से, जिसके बुर्ज खलीफा में हैं 22 अपार्टमेंट, कभी करते थे मैकेनिक का काम

जॉर्ज वी नेरेपराम्बिल एक भारतीय व्यवसायी हैं, जो मिडिल ईस्ट में अपना बिजनेस चला रहे हैं. वह दुनियाभर में मशहूर हैं क्योंकि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, बुर्ज खलीफा में उनके 22 अपार्टमेंट हैं.

George V Nereaparambil George V Nereaparambil

बुर्ज खलीफा दुबई के लैंडस्केप की सबसे अद्भुत इमारत है. बुर्ज खलीफा जाना लोगों की ख्वाहिश होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस इमारत के 900 अपार्टमेंट्स में लगभग 150 अपार्टमेंट्स भारतीयों के हैं. जी हां, इस ऊंची गगनचुंबी इमारत में अपार्टमेंट लेने का मतलब है कि आप बहुत अमीर हैं. जहां लोगों की चाहत होती है कि उन्हें यहां सिर्फ एक अपार्टमेंट मिल जाए तो वहीं भारत में एक ऐसा बिजनेसमैन है जिसके बुर्ज खलीफा में 22 अपार्टमेंट्स हैं. 

यह कहानी है जॉर्ज वी नेरेम्पराम्बिल की, जो केरल से ताल्लुक रखते हैं. एक सामान्य परिवार में जन्मे जॉर्ज ने बहुत छोटी उम्र से जॉर्ज ने काम करना शुरू कर दिया था. उनके पिता को छोटा-मोटा बिजनेस था, जिसमें वह उनकी मदद करते थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जॉर्ज 11 साल की उम्र से काम कर रहे हैं.  

शुरू किया अपना बिजनेस 
जॉर्ज एक बेहतर जिंदगी की तलाश में साल 1976 में शारजाह गए, जहां उन्होंने एक मैकेनिक के रूप में भी काम किया. यहां उन्होंने देखा कि मध्य-पूर्व की बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ, रेगिस्तान की गर्मी के बीच एयर कंडीशनिंग क्षेत्र में भारी संभावनाएं थीं. उन्होंने धीरे-धीरे बिजनेस आइडिया को एक विशाल साम्राज्य में बदल दिया. 

उनके बिजनेस को आज जीईओ ग्रुप ऑफ कंपनीज कहा जाता है, और खाड़ी क्षेत्र में सबसे प्रमुख भारतीय बिजनेस टायकून में से एक बन गए. हालांकि, बुर्ज खलीफा में अपार्टमेंट खरीदने का सिलसिला भी एक घटना से शुरू हुआ. 

रिश्तेदार ने चिढ़ाया तो खरीदे अपार्टमेंट 
दरअसल, जॉर्ज के एक रिश्तेदार ने उन्हें चिढ़ाया कि वह बुर्ज खलीफा में जा तक नहीं सकते. इसके बाद जॉर्ज ने साल 2010 में बुर्ज खलीफा में एक अपार्टमेंट किराए पर लिया. इसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने अपार्टमेंट खरीद लिया. पिछले इतने सालों में वह बुर्ज खलीफा में 22 अपार्टमेंट खरीदने में सक्षम रहे हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जॉर्ज के अपार्टमेंट की दीवारें, छत और फर्श पर गोल्ड प्लेटेड डेकॉर है. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जॉर्ज ने जो कमाया है वह उसके दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. और सबसे दिलचस्प यह है कि वह अपने बुर्ज खलीफा प्रॉपर्टी पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए तैयार हैं.