scorecardresearch

Hooghly: मिशन बाघिनी के तहत छात्राओं को सिखाए आत्मरक्षा के गुर, चंदननगर के पुलिस कमिश्नर की देखरेख में चलाया गया अभियान 

Mission Baghini: चंदननगर कमिश्नरेट के पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी के नेतृत्व में 'मिशन बाघिनी' अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जा रहे हैं. पुलिस कमिश्नर ने बेटियों को फिटनेस, आत्मविश्वास और आत्मरक्षा का पाठ पढ़ाया. 

छात्राओं को जागरूक करते पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी छात्राओं को जागरूक करते पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी
हाइलाइट्स
  • छात्राओं ने हर प्रतिकूल परिस्थिति से मुकाबला करने का लिया प्रण

  • डानकुनी थाना क्षेत्र के कई स्कूलों में वर्कशॉप का आयोजन

छात्राएं इस काबिल हों कि छेड़खानी, दु‌र्व्यवहार जैसी परिस्थितियों से खुद निपट सकें, इसी उद्देश्य से इन दिनों हुगली के चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट के पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी के नेतृत्व में पुलिस ने 'मिशन बाघिनी' अभियान चला रखा है. बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हुगली के डानकुनी थाना क्षेत्र के कई स्कूलों की छात्राओं को लेकर एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया. इस वर्कशॉप के आयोजन में डानकुनी थाने के इंस्पेक्टर इंचार्ज तापस सिंन्हा ने मुख्य भूमिका निभाई.

 

पहली तालीम स्कूल से ही शुरू होनी चाहिए
वर्कशॉप के दौरान पुलिस कमिश्नर ने सीधे-सीधे स्कूली छात्राओं से संवाद स्थापित किया. कमिश्नर अमित ने पहले छात्राओं से पूछा एक अच्छे और आत्मनिर्भर नागरिक बनने के लिए क्या चाहिए तो उधर से जवाब मिला- फिटनेस, आत्मविश्वास, चुस्ती, तंदरुस्ती और मनोबल. 

इसके बाद कमिश्नर साहब ने कहा कि छात्राओं को एक अच्छा नागरिक बनाने के लिए उनकी पहली तालीम स्कूल से ही शुरू होनी चाहिए और आत्मविश्वास, इच्छाशक्ति, मनोबल के साथ-साथ उन्हें आत्मरक्षा के गुरु भी सिखना बेहद जरूरी है. ताकि वह अपने जान और माल की हिफाजत खुद कर सकें. 

बापू के जीवन से लें प्रेरणा
देश के स्वाधीनता आंदोलन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के योगदान को याद करते हुए चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट के पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी ने कहा कि केवल हाड़ मास के बने शरीर के साथ बापू ने देश के स्वाधीनता आंदोलन में अनशन पर बैठकर अंग्रेजी शासन के दांत खट्टे कर दिए. 

उन्होंने कहा कि आज के युग में छात्राओं को बापू के जीवनी से प्रेरणा लेकर उनके त्याग , आत्म बलिदान, आत्मविश्वास, मनोबल को अपने जीवन में उतरना होगा और साथ ही साथ आत्मरक्षा के गुर सीखकर अपनी हिफाजत के मामले में खुद स्वावलंबी होना होगा. कमिश्नर साहब से आत्मरक्षा के गुर सीखकर छात्राएं काफी उत्साहित दिखीं और उन्होंने आने वाले दिनों में बाघिनी बनाकर हर प्रतिकूल परिस्थितियों से मुकाबला करने का प्रण लिया.

(भोलानाथ साहा की रिपोर्ट)

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)