scorecardresearch

गोवा में पर्यटकों के लिए बीच पर छुट्टियां मनाना और भी आसान! सीएम सावंत ने लॉन्च किया बीच विजिल ऐप, Illegal Massage सर्विस भी होंगी बंद

Goa Beach Vigil App: बीच विजिल ऐप में अवैध फेरीवालों और अवैध मसाज सर्विस की रिपोर्ट करने से लेकर समुद्र तट की सफाई तक सब कुछ शामिल होगा. इसके अलावा इसकी मदद से पुलिस से लेकर स्टेकहोल्डर्स तक सभी पर्यटकों की सुरक्षा कर सकेंगे.

Goa Beach Vigil app Goa Beach Vigil app
हाइलाइट्स
  • पर्यटक होंगे और भी सुरक्षित

  • घूमने आए और काम कर रहे लोगों को होगा फायदा

Goa Beach Vigil App: गोवा जा रहे लोगों के लिए अब और भी सहूलियत होने वाली है. शनिवार को राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इसके लिए "बीच विजिल ऐप" लॉन्च किया है. इसकी मदद से बीच पर काम कर रहे लोगों को और बाहर से बीच पर घूमने आए लोगों को फायदा पहुंचाया जाया सकेगा. ऐप को लॉन्च करते हुए सीएम ने कहा कि ऐप का उद्देश्य समुद्र तट पर्यटन क्षेत्र (beach tourism sector and tourists) में काम करने वाले संस्थानों और पर्यटकों को भी लाभ पहुंचाना है.

घूमने आए और काम कर रहे लोगों को होगा फायदा

सावंत ने कहा कि बीच विजिल ऐप का उद्देश्य समुद्र तटों पर ऐसा इकोसिस्टम तैयार करना है जिससे लोगों को और वहां काम करने वाले संस्थानों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके साथ, पर्यटन क्षेत्र के साथ सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) की मदद से भविष्य में कई रास्ते खुलेंगे.

पर्यटक होंगे और भी सुरक्षित

गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खौंटे ने कहा, "सरकार समुद्र तट की सफाई के लिए एक एकीकृत योजना भी बना रही है जिसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. बीच विजिल ऐप में अवैध फेरीवालों और अवैध मसाज सर्विस की रिपोर्ट करने से लेकर समुद्र तट की सफाई तक सब कुछ शामिल होगा. इसके अलावा इसकी मदद से पुलिस से लेकर स्टेकहोल्डर्स तक सभी पर्यटकों की सुरक्षा कर सकेंगे."

गोवा में बढ़ते बलात्कार के मामले 

बताते चलें कि पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बलात्कार से संबंधित अपराध दर पिछले दो दशकों में 70.7% बढ़े हैं, जो 2001 में 11.6 प्रति 100,000 महिलाओं और लड़कियों से बढ़कर 2018 में 19.8 हो गई है. इनमें से अकेले गोवा में पिछले दो दशकों में 559.4% की उच्चतम वृद्धि दर्ज की, ये राष्ट्रीय औसत का 5.6 गुना है. 

भारत में बढ़ रही है होटलों की डिमांड 

इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंपनी जस्ट डायल की कंज्यूमर इनसाइट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में यात्रा कर रहे हैं और होटल और रिसॉर्ट की तलाश कर रहे हैं लोगों में 83% की भारी वृद्धि हुई है. इस डिमांड बूम में गोवा सबसे आगे है. इसके लिए भी ये ऐप सहायता करेगा.

सीएम सावंत ने कहा, "आईटी मंत्री ने स्टार्ट-अप पॉलिसी को बहुत स्पष्ट रूप से बताया है और मुझे यकीन है कि इससे राज्य में मौजूदा और आगामी स्टार्टअप को फायदा होगा."