scorecardresearch

Gold-Silver Rakhi for Raksha Bandhan: बाजार में बढ़ रहा सोने-चांदी की राखियों क्रेज! 1.5 लाख रुपये तक जा रही लोगों की पसंद

सोने की कीमत पिछले कुछ समय में लगातार बढ़ी है. पर ज्वेलर्स का कहना है कि इसके बावजूद लोग इस पर खर्च करने के लिए तैयार हैं. इसकी वजह ये है कि लोग इसको जहां तोहफे के विकल्प के तौर पर भी देख रहे हैं, वहीं ये निवेश भी माना जा रहा है.

Gold-Silver Rakhi for Rakshabandhan Gold-Silver Rakhi for Rakshabandhan
हाइलाइट्स
  • निवेश के तौर पर लोग ले रहे सोने की राखी

  • 1.5 लाख तक की राखियां उपलब्ध 

रक्षाबंधन पर इस बार कीमत बढ़ने के बावजूद सोने-चांदी की राखियों की मांग है. लखनऊ के सर्राफा मार्केट में न सिर्फ ऐसी सोने की राखियों को लोग बुक करा चुके हैं. बल्कि चांदी की ब्रांडेड और लोकल ज्वैलर द्वारा तैयार राखियों को लोग खरीद रहे हैं. इसके साथ ही सोने चांदी के व्यवसायियों ने राखी के त्योहार पर तोहफे के तौर पर भी सोने-चांदी के आइटम को लेकर भी तैयारी की है.

उत्तर भारत के सबसे बड़े सर्राफा मार्केट में से एक लखनऊ के चौक सर्राफा मार्केट में रक्षाबंधन पर्व पर खास तैयारी दिखाई पड़ रही है. एक से बढ़कर एक खूबसूरत चांदी की राखियां यहां देखी जा सकती हैं. किसी पर नग लगा है तो कोई खालिस चांदी की है.

चौक सर्राफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष विनोद माहेश्वरी का कहना है कि आम तौर पर धनतेरस और अक्षय तृतीया जैसे पर्व को लेकर ही सर्राफा बाजार तैयारी करता है. पर इस बार रक्षा बंधन को लेकर भी तैयारी की गई है. वजह ये है कि कीमत बढ़ने के बावजूद लोग सोने-चांदी की राखियों को खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

निवेश के तौर पर लोग ले रहे सोने की राखी
सोने की कीमत पिछले कुछ समय में लगातार बढ़ी है. पर ज्वेलर्स का कहना है कि इसके बावजूद लोग इस पर खर्च करने के लिए तैयार हैं. इसकी वजह ये है कि लोग इसको जहां तोहफे के विकल्प के तौर पर भी देख रहे हैं, वहीं ये निवेश भी माना जा रहा है. वहीं चांदी की राखियों का बाजार परम्परागत है. यानि हर साल कुछ परिवार चांदी की राखी खरीदते भी हैं. 

अब कई ब्रांडेड कंपनियां भी इस क्षेत्र में आ गई हैं, जो मॉडर्न लुक वाली और ट्रेंडी डिजाइन बना रही हैं. चौक सर्राफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष विनोद माहेश्वरी कहते हैं, “पहले भी चांदी की रखियां बिकती थीं पर इस बार बहुत ज्यादा वैरायटी देखने को मिल रही हैं. सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है नजरबट्टू यानी ईविल आई वाली राखी और ब्रदर या वीरा लिखी चांदी की राखी जिनकी बिक्री बहुत ज्यादा हो रही है.” 

1.5 लाख तक की राखियां उपलब्ध 
चांदी की राखियों की कीमत 300 रुपए से शुरू होती है. वहीं सोने की राखियां 5000 रुपए से करीब 1.5 लाख रुपए तक की है. इस बात का ध्यान रखा गया है कि ये राखियां वजन में हल्की हों, जिससे कीमत को लोगों की पहुंच में रखा जा सके. डायमंड राखी की मांग उतनी ज्यादा नहीं है क्योंकि डायमंड से राखी की कीमत बढ़ जाती है. सोने की राखियों को लोग इन्वेस्टमेंट के तौर पर भी पसंद कर रहे हैं. 

भाई के लिए रखी पसंद करने आईं रीना का कहना है कि सोने की राखी थोड़ी महंगी पड़ती हैं. पर अगर भाई को गिफ्ट और राखी दोनों के तौर पर सिर्फ राखी देना चाहें तो हल्के वजन की ऐसी राखियों को देखा जा सकता है.