scorecardresearch

तो क्या हैक हो सकता था Google! बिहार के इस लड़के ने पकड़ी गूगल की बड़ी गलती और कंपनी को बताया, अब मिलेगा इनाम

बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले इंजीनियरिंग के एक छात्र ऋतुराज ने सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल में बड़ी गलती खोज निकाली है. इसके बाद छात्र ने इसकी जानकारी कंपनी को दी. कंपनी ने स्वीकार किया है कि ये बड़ी गलती थी. साथ ही कंपनी ने इसे अपनी रिसर्च में भी शामिल कर लिया है.

Google Google
हाइलाइट्स
  • बेगूसराय के इंजीनियरिंग छात्र ऋतुराज ने गूगल को मेल कर दी जानकारी

  • कंपनी ने रिवर्ट मेल कर गलती स्वीकारी और इस पर रिसर्च करने की बात कही

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google के भी हैक(Hack) होने का खतरा है! ऐसा हम नहीं कर रहे बल्कि बिहार के बेगूसराय जिले से जो खबर आई है उससे यही पता चल रहा है कि अगर यहां के एक लड़के ने सर्च इंजन(Search Engine) कंपनी गूगल को उसके लूपहोल के बारे में नहीं बताया होता तो कंपनी पर बड़ा खतरा आ सकता था और इससे खलबली मच सकती थी.

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले इंजीनियरिंग के एक छात्र ऋतुराज ने सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल में बड़ी गलती खोज निकाली है. इसके बाद छात्र ने इसकी जानकारी कंपनी को दी. कंपनी ने स्वीकार किया है कि ये बड़ी गलती थी. साथ ही कंपनी ने इसे अपनी रिसर्च में भी शामिल कर लिया है.

हैक हो सकता था गूगल!
बेगूसराय के मुंगेरी गंज इलाके के रहने वाले सोना कारोबारी राकेश चौधरी का बेटा ऋतुराज मणिपुर में एक कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है. ऋतुराज अभी सेकेंड ईयर में है. ऋतुराज से जब इसके बारे में पूछा गया तो उसने बताया कि वह बचपन से ही हैकर बनना चाहता था. गूगल से पहले भी उसने कई बड़ी वेबसाइट में गलतियां खोजी है. वह गूगल में भी लंबे समय से रिसर्च कर रहा था और गलतियां खोजने का प्रयास कर रहा था. अचानक एक दिन उसे गूगल में बड़ी गलती नजर आई. इस गलती की वजह से साइट को हैक किया जा सकता था.

ऋतुराज की गलती पर रिसर्च करेगा गूगल
ऋतुराज ने गूगल को बड़ी गलती का एक ड्राफ्ट बनाया और उसने कंपनी को मेल कर इसकी जानकारी दी. कंपनी की तरफ से ऋतुराज को रिवर्ट मेल आया और उसने स्वीकार किया कि साइट में खोजी गई गलती सही है. कंपनी ने यह भी जानकारी दी कि इसे रिसर्च में शामिल किया गया है. यह जानकारी दी गई कि गूगल अपनी साइट में गलती ढूंढने वालों को इनाम भी देती है. ऋतुराज ने तो ऐसी गलती खोजी है जिससे साइट के हैक होने का खतरा था. अब गूगल इस पर काम करेगी जिससे भविष्य में इसके हैक होने का कम खतरा होगा. 

कम उम्र में मिली बड़ी सफलता, गर्व से चौड़ा हो गया मां-बाप का सीना
गूगल की तरफ से मिलने वाले इनाम राशि को लेकर यह जानकारी दी गई कि P5 से P0 तक जाने के बाद कंपनी की तरफ से एक बड़ी राशि गलती ढूंढने वालों को मिलती है. ऋतुराज का P2 साइट पर दिख रहा है. गूगल ने ऋतुराज का नाम रिसर्चर के तौर पर शामिल किया है. ये ऋतुराज के लिए कम उम्र में बड़ी सफलता है. इससे उसके कॉलेज के टीचर-प्रोफेसर, परिजन और पड़ोसी भी काफी खुश हैं. छात्र के पिता का कहना है कि कई लोग हैकिंग का गलत इस्तेमाल करते हैं. उनका बेटा सही काम कर रहा है. वेबसाइट की गलतियों को ढूंढकर कंपनी को इसके बारे में बताया ताकि साइट का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सके.