scorecardresearch

Umbrella on Bike: धूप से बचने के लिए किया जुगाड़, बाइक पर लगाया छाता, देखने वाले रह गए दंग

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गर्मी और धूप से बचने के लिए एक बाइक सवार ने अपना बाइक में कुछ ऐसा जुगाड़ किया है कि न सिर्फ बाइक चलाने वाला बल्कि उसके पीछे बैठने वाला भी धूप से बच सकता है.

Installed Umbrella on Bike Installed Umbrella on Bike

"आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है" इस कहावत को सभी ने बखूबी सुना होगा लेकिन इस पर अमल कुछ लोग ही करते है. दरअसल, उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी से तप रहा है. उत्तर प्रदेश का गोरखपुर भी गर्मी झेल रहा है. लेकिन हाल ही में, दोपहर तपती गर्मी में गोरखपुर की सड़कों पर एक ऐसा नजारा देखने को मिला जिसे देख कर आस-पास के लोग हैरान रह गए. दरअसल, एक बाइक सवार युवक ने सूरज की तपन से खुद को बचाने के लिए एक ऐसा जुगाड़ तैयार कर डाला है जो लोगों में हैरत और चर्चा का विषय बना हुआ है. 

क्या है यह क्रिएटिविटी 
गोरखपुर महानगर के शास्त्री चौक के पास दो युवक बाइक पर सवार थे. लेकिन जैसे ही वे रेड सिग्नल पर रुके, लोग बड़े आश्चर्य और हैरत से उनकी तरफ देखने लगे. क्योंकि धूप से बचने के लिए उन्होंने बहुत ही अच्छे तरीके से एक छतरी को बाइक की हैंडल से जोड़ रखा था जो बाइक चलाने वाले से लेकर पीछे बैठे हुए उसके साथी को भी धूप से बचा रही थी. 

इस जुगाड़ को करने वाले हैं प्रखर श्रीवास्तव, जिन्होंने बताया कि धूप से बचने और काम पर निकलने के लिए इससे बढ़िया जुगाड़ क्या हो सकता है? भले ही भीषण गर्मी पड़ रही हो लेकिन काम पर तो जाना होगा. ऐसे में, एहतियात बरतना सबसे ज्यादा अच्छा है ताकि न काम रूके और धूप से भी बच जाएं. उन्होंने बताया कि यह तरीका उन्होंने बंगलुरु में देखा था और उसी से प्रेरित होकर यह जुगाड़ अपनी बाइक में कराने की कोशिश की. 

सम्बंधित ख़बरें

बाइक चलाने में नहीं है दिक्कत 
प्रखर ने बंगलुरु से ही छाता मंगवाया है और हैंडल में छेद करके इसे स्टिक के सहारे खड़ा किया है. उनका कहना है कि इससे बाइक चलाने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है. वहीं, उनके साथ पीछे बैठने वाला इंसान भी बहुत आराम से धूप से बच रहा है. इस छतरी से बारक पर सवार दोनों लोगों की सुरक्षा हो रही है.

(रवि गुप्ता की रिपोर्ट)