scorecardresearch

Grey Divorce Trend: एक दशक साथ रहने के बाद भी शादीशुदा लोग हो रहे अलग, जानें क्या है ग्रे डिवोर्स, दुनिया भर में बढ़ रहा इसका ट्रेंड 

अभिषेक बच्चन ने ग्रे तलाक के बारे में एक सोशल मीडिया पोस्ट को लाइक किया है. इसके बाद से ही ग्रे डिवोर्स को लेकर चर्चा शुरू हो गई. बता दें, ग्रे डिवोर्स शब्द का प्रयोग अमेरिका में 2004 के आसपास शुरू हुआ था. लेकिन यह लगभग 20 साल से पहले से ही मौजूद है.

Grey Divorce Trend (Representative Image/Unsplash) Grey Divorce Trend (Representative Image/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • अमेरिका से शुरू हुआ ये ट्रेंड 

  • नशा हो सकता है ग्रे डिवोर्स की वजह

हाल ही में, एक्टर अभिषेक बच्चन ने ग्रे तलाक के बारे में एक सोशल मीडिया पोस्ट को लाइक किया है. जिससे बाद से ही उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय बच्चन से उनके डिवोर्स के बारे में अटकलें लगने लगीं. हालांकि, ये अफवाहें पिछले कुछ समय से चल रही हैं. ऐसे में उनकी सोशल मीडिया एक्टिविटी ने अटकलों को और तेज कर दिया है. 

ऐसे में ग्रे डिवोर्स (Grey Divorce) को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि आखिर ये क्या होता है और ये ट्रेंड कहां से शुरू हुआ?

क्या है ग्रे डिवोर्स?
ग्रे तलाक उन तलाक को कहा जाता है जो जीवन में बाद में होते हैं, आमतौर पर जब लोग 50 या उससे ज्यादा उम्र के होते हैं. जब दो लोग तकरीबन कई साल एक साथ बिता लेते हैं और तब वे जिस तलाक को लेते हैं उसे ग्रे डिवोर्स कहते हैं. ग्रे डिवोर्स सफेद बालों से आया है जो बुढ़ापे में आम है. इन तलाकों में अक्सर ऐसे कपल शामिल होते हैं जिन्होंने एक साथ बच्चों का पालन-पोषण किया है, जीवन की चुनौतियों से गुजरे हैं और कई दशकों में एक साथ जिंदगी बिताई है. जीवन में बाद में इस तरह के रिश्तों को खत्म करना काफी मुश्किल हो सकता है. क्योंकि इसका मतलब है कि नए सिरे से एक जीवन शुरु करना. 

सम्बंधित ख़बरें

अमेरिका से शुरू हुआ ये ट्रेंड 
"ग्रे डिवोर्स" शब्द का प्रयोग अमेरिका में 2004 के आसपास शुरू हुआ था. लेकिन यह लगभग 20 साल से पहले से ही मौजूद है. अमेरिका में तलाक की कुल दर में पिछले दो दशकों में गिरावट आई है, जबकि 50 से ज्यादा लोगों के बीच तलाक की दर बढ़ रही है.

ग्रे तलाक के कारण

1. वित्तीय प्रबंधन
ग्रे डिवोर्स में वित्तीय मुद्दे एक प्रमुख कारक हैं. जब एक पति या पत्नी के बीच फाइनेंशियल मुद्दों को लेकर सहमति नहीं बन पाती है, तो इससे तनाव हो सकता है. कई बार पैसों को लेकर मतभेद का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में रिश्ते को आगे चलाना मुश्किल हो जाता है. कुछ मामलों में, समस्याएं तब बढ़ती हैं जब एक साथी सारा पैसा कमाता है और सभी वित्तीय निर्णय लेता है. इससे एक रिश्ते में असंतुलन और नाराजगी होती है. 

2. दूर हो जाना
ग्रे डिवोर्स का एक बड़ा कारण दोनों का दूर रहना होता है. कई कपल तब तक इंतजार करते हैं जब तक कि उनके बच्चे बड़े नहीं हो जाते हैं. 

3. बेवफाई
ग्रे डिवोर्स में बेवफाई एक और बड़ा मुद्दा है. कई बार शादीशुदा कपल रिश्ते में बेवफाई कर देते हैं. ऐसे में तलाक लेना एक आखिरी विकल्प रह जाता है.

4. नशा
नशा भी ग्रे डिवोर्स का कारण बन सकता है. चाहे वह ड्रग्स, शराब, जुआ या अश्लील लिटरेचर हो. किसी भी तरह का नशा शादी पर बुरा असर डालता है. जब एक साथी अपने परिवार की जरूरतों पर अपने नशे को प्राथमिकता देता है, तो इससे वित्तीय समस्याएं होती हैं और वे अपने पार्टनर के लिए इमोशनली नहीं रह पाते हैं.

हालांकि, तलाक हमेशा भावनात्मक रूप से मुश्किल होते हैं. लेकिन ग्रे तलाक और भी ज्यादा मुश्किल हो सकता है. कई साल एक साथ बिताने के बाद, दोबारा शुरुआत करना भारी लग सकता है. ऐसे में किसी हेल्प ग्रुप में शामिल होना या किसी फैमिली एडवकेट से मदद मांगना इसमें आपकी सहायता कर सकता है.