scorecardresearch

Age is Just a Number: मिलिए पीएम मोदी की 106 साल की फैन से, इस उम्र में भी हैं एकदम फिट, खुद करती हैं अपने सभी काम

हरियाणा में एक बुजुर्ग महिला 106 साल की उम्र में भी लोगों के लिए मिसाल बनी हुई है. आज भी वह अपना सभी काम खुद करती हैं और लोगों को एक्टिव रहने की सीख देती हैं.

Shyobai Shyobai

हरियाणा में हांसी के नजदीक गांव पपोसा की रहने वाली एक बुजुर्ग महिला आज सबके लिए प्रेरणा बनी हुई हैं. इस बार उनका 106वां जन्मदिन मनाया गया. आजकल जहां लोग 60 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं वहीं, 106 साल की श्योबाई एकदम फिट हैं.

हाल ही में, विमेन्स ग्रुप इंड़िया के राष्ट्रीय महा मंत्री सचिव ऋषि सोनी के नेतृत्व में लोग उनके घर पहुंचे और श्योबाई का जन्मदिन बड़े धूमधाम से मनाया गया. परिजनों उन्हें मालाएं पहनाई और श्योबाई ने केक काट कर जन्म दिन धूमधाम से मनाया. उनके तीन बेटे लीलू राम, वेदप्रकाश, सज्जन जांगडा, और चार बेटियां, शरदा रानी, कमला रानी, रोशनी, व बाला देवी है. उनके 15 पोते-पोती व पड़पोते हैं. इस भरे-पूरे परिवार के साथ श्योबाई बहुत खुशी से रह रही हैं. 

व्यायाम करती हैं श्योबाई
श्योबाई के परिवार ने बताया कि 106 साल की आयु होने पर भी वह बिना किसी सहारे के चलती हैं और नृत्य भी कर लेती है. वह सुबह-शाम व्यायाम करती हैं और संतुलित आहार लेती हैं. साथ ही, हमेशा प्रसन्नचित रहती हैं. इस आयु वर्ग में वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं. उनकी याद्दाश्त एकदम ठीक हैं. सज्जन जांगडा ने बताया कि माता श्योबाई का भरा पूरा परिवार है. तीन बेटे-बहु और चार बेटियां व दामाद हैं.

श्योबाई जांगडा ने कहा कि अपने बारे बताया कि वे काम करती हैं, घूमती हैं और व्यायाम भी करती हैं. मंदिर भी जाती हैं. श्योबाई खुद रोटी भी बना लेती हैं और खान-पान भी उनका अच्छा रहता है. उन्होंने कहा कि वह आज तक खास बीमार भी नही हुईं हैं. पहले के किसान परिवार था तो वह ज्यादातर काम हाथों से करती थीं. 

प्रधानमंत्री मोदी की फैन 
श्योबाई देश-दुनिया की बातों पर भी नजर रखती हैं. वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की फैन हैं और उनका कहना है कि मोदी अच्छा काम कर रहे हैं. गरीबो के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने गरीबों के लिए घर बनावाए हैं. इसलिए उन्हें लगता है कि पीएम मोदी जैसा कोई दूसरा प्रधानमंत्री नहीं है. वह देश को एकजुट कर रहा है. 

श्योबाई की बेटियों का कहना है कि उन्हें अपनी मां पर गर्व है क्योंकि मां के कारण आज पूरे परिवार में एकता है. उनके परिवार में सब एक-दूसरे के साथ प्यार से रहते हैं.

(प्रवीण कुमार की रिपोर्ट)