scorecardresearch

History of Tea: चीन और अंग्रेजों के युद्ध के कारण भारत में उगने लगी थी चाय, जानिए कैसे बन हई देश की पहचान

History of Tea: हमारे देश में लगभग हर घर में एक न एक समय तो चाय पी ही जाती है. लेकिन चाय भारत की देन नहीं हैं लेकिन दुनिया में इसका इतिहास सदियों पुराना है.

History of Tea History of Tea
हाइलाइट्स
  • अंग्रेजों नहीं बल्कि चीन की देन है चाय 

  • भारत में जन्मी दूध वाली चाय 

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि चाय भारत का राष्ट्रीय पेय (नेशनल ड्रिंक) है. ज्यादातर भारतीयों के लिए, एक सामान्य दिन की शुरुआत घर में एक कप चाय के साथ होती है और अगर कामकाजी लोग घर से चाय पीकर न निकलें तो ऑफिस पहुंचकर सबसे पहले चाय खोजते हैं. 

आम तौर पर भारतीय चाय, चायपत्ती को दूध और चीनी के साथ अदरक, इलायची और लौंग जैसे गर्म मसालों के साथ उबालकर बनाया जाता है. भारत की मसाला चाय अब दुनिया में सबसे प्रसिद्ध शराब में से एक बन गई है - यह इतनी लोकप्रिय है कि, कई देशों में, "चाय" शब्द भारतीय शराब बनाने की शैली का पर्याय है. 

हालांकि, भारत में चाय की लोकप्रियता बहुत ज्यादा पुरानी नहीं है. साठ या सत्तर साल पहले, बहुत से भारतीयों ने कभी चाय का स्वाद नहीं चखा था, मसाला चाय तो दूर की बात है. इसे ब्रिटिश लोग अपने साथ लेकर आए थे और तब से लेकर अब तक इसमें कई बदलाव हुए और आखिरकार, अब यह भारतीय चाय के रूप में दुनियाभर में मशहूर है. 

अंग्रेजों नहीं बल्कि चीन की देन है चाय 
आपको बता दें कि चाय का इतिहास ब्रिटेन नहीं चीन से जुड़ा हुआ है. चाय का आविष्कार चीन में हुआ माना जाता है. बताया जाता है कि 2732बीसी में चीन के शासक शेंग नुंग ने चाय का आविष्कार किया था. उन्होंने गलती से एक जंगली पौधे की पत्तियों को उबलते हुए पानी के बर्तन में गिरा दिया था और जैसे ही पत्तियां पानी में उबलीं तो बहुत अच्छी खुशबू आने लगी. पानी का रंग बदल गया और शेंग नुंग ने इसे पी लिया. 

कहते हैं कि इस राजा को यह पेय इतना अच्छा लगा कि उनके शरीर में ताजगी आ गई और यहीं से चाय की शुरुआत हुई. वैसे तो चाय का भारत में आगमन अंग्रेजों के आने के बाद माना जाता है लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, उनके आने से पहले 1200-1600 के बीच भी भारत में चाय का चलन था. पूर्वोत्तर राज्य असम में, चाय जंगल में उगती थी। 12वीं शताब्दी की शुरुआत में, सिंगफो लोग और कई अन्य स्वदेशी समूह इस जंगली चाय को इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए और संभवतः, इसके कैफीन के लिए भी अक्सर पीते थे. 

यूरोप, मध्य पूर्व और चीन के साथ स्थापित व्यापार मार्गों के पास भारतीय शहरों में चाय पीने की स्टडीज सामने आती रही हैं. उदाहरण के लिए, 1600 के दशक के अंत में, गुजराती शहर सूरत में लोग पेट दर्द और सिरदर्द के इलाज के लिए चीन से आयातित चाय का इस्तेमाल करते थे. 

ब्रिटिश शासन और भारतीय चाय का उत्पादन 
आपको बता दें कि ब्रिटेन और चीन के बीच संघर्ष के कारण भारत में औद्योगिक चाय का उत्पादन शुरू हुआ. खाद्य इतिहासकारों के मुताबिक, अंग्रेजों के लिए चाय के बिना रहना मुमकिन नहीं था. लेकिन जब चीन ने ब्रिटिशों के साथ चाय का व्यापार अचानक समाप्त कर दिया और संबंध युद्ध में बदल गए, तो ब्रिटिशों ने वैकल्पिक स्रोतों की तलाश की. उन्होंने देखा कि असमिया लोग चाय की अपनी स्वदेशी किस्म उगाते हैं, ऐसे में अंग्रेजों ने असम में अपने पांव पसारे ताकि चाय बागानों के लिए जंगल साफ़ कर सकें. 

लंबे संघर्ष के बाद, 1800 के दशक के अंत में भारतीय चाय का उत्पादन बढ़ने लगा लेकिन फिर भी बहुत ही कम भारतीयों ने इसका सेवन किया. इसके बजाय, अधिकांश भारतीय चाय विदेश भेजी गई. यहां सिर्फ कुछ ऊंचे घराने के लोगों को ही चायपत्ती मिलती थी. और इन घरानों ने चाय बनाने का अपना तरीका इजाद किया. 1900 के दशक की शुरुआत में भारतीय चाय पीने की संस्कृति में बदलाव आना शुरू हो गया. 

दरअसल, विदेश में आर्थिक मंदी आ गई, और चाय व्यापारियों के पास अचानक चाय की बहुतायत हो गई जिसे वे निर्यात नहीं कर सकते थे, जिसके कारण उन्हें घरेलू बाजार पर ध्यान केंद्रित करना पड़ाय उन्होंने सबसे पहले, मध्यम और उच्च वर्ग के भारतीयों को लक्षित किया. शुरुआती विज्ञापनों में यह भी बताया गया कि चाय कैसे बनाई जाती है, लेकिन भारतीयों ने जल्दी ही अपनी तकनीक विकसित कर ली. 

भारत में जन्मी दूध वाली चाय 
उन्होंने चाय की पत्तियों को उबले हुए पानी में डुबाने की बजाय सीधे पानी या दूध में उबाला. भारतीयों ने दूध और चीनी मिलाने के ब्रिटिश शौक को अपनाया, उन्होंने पिसी हुई चाय की पत्तियों से बनी उबली चाय की ताकत को कम करने के लिए इसकी मात्रा बढ़ा दी. स्थानीय स्वाद को दर्शाते हुए, चाय विक्रेताओं ने चाय को ताजा अदरक, इलायची, दालचीनी, लौंग और तेज पत्ते जैसी सुगंधित चीजों के साथ उबालकर बनाया. हालांकि, आधुनिक मसाला चाय की सटीक उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है.

1920 और 30 के दशक में, बड़े शहरों में चाय की दुकानें खुलने लगीं. पूर्वी शहर कोलकाता में, विश्वविद्यालयों के पास पड़ोस में "चाय केबिन" नामक छोटे भोजनालय खुल गए, जो सस्ती चाय और नाश्ता देते थे. मुंबई और दिल्ली में, पारसियों (ईरान से आए पारसी प्रवासियों) ने अपनी शैली की चाय के साथ-साथ फ़ारसी-प्रभावित भोजन परोसने वाले कैफे बनाए. पारसी कैफ़े ग्राहकों को विशेष रूप से मलाईदार, भारी-भरी हुई चाय परोसते थे जिसे "ईरानी चा" कहा जाता था. धीरे-धीरे देश भर के सभी उपभोक्ताओं में चाय की खपत बढ़ने लगी. 

आजादी के बाद बढ़ा चाय का कारोबार 
आजादी के बाद भी चाय का कारोबार भारत में लगातार बढता रहा. चाय की पत्तियों को प्रोसेस करके दाने का रूप दिया जाने लगा. अब दशकों बाद, भारत की चाय बनाने की शैली दुनिया भर में फैल गई क्योंकि भारतीय प्रवासियों और पर्यटन ने गैर-भारतीयों को मसाला चाय के विभिन्न रूपों से परिचित कराया.