scorecardresearch

DIY Organic Colors for Holi: गार्डन में लगे फूलों से लेकर अपनी रसोई में मौजूद इन चीजों से बना सकते हैं होली के लिए रंग

आप अपनी होली को नेचुरल और केमिकल-फ्री बनाने के लिए घर पर ही केमिकल-फ्री रंग बना सकते हैं. इसके लिए आपको बाजार से कुछ लाने की भी जरूरत नहीं है. क्योंकि ऑर्गनिक और नेचुरल होली के रंग (Organic Holi Colours) बनाने के लिए आप अपनी रसोई में उपलब्ध सामग्री को इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • बच्चों से लेकर बड़ों तक को होता है होली का क्रेज

  • होली के लिए घर पर बनाएं नेचुरल कलर

बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी को होली (Holi 2022) पर रंगों से खेलना पसंद है. लेकिन बाजारों में मिलने वाले केमिकल युक्त रंग अक्सर परेशानी का कारण बन जाते हैं. क्योंकि बहुत बार इन रंगों से लोगों को, खासकर की बच्चों को स्किन एलर्जी हो जाती हैं. 

बालों में भी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. और इन परेशानियों को देखते हुए बहुत से लोग होली के त्योहार को अच्छे से नहीं मना पाते हैं. लेकिन रंगों से दूरी बनाने से बेहतर है कि आप रंगों से केमिकल को दूर करें. सुनने में यह भले ही आपको अजीब लगे लेकिन यह मुमकिन है और किफायती भी. 

आप अपनी होली को नेचुरल और केमिकल-फ्री बनाने के लिए घर पर ही केमिकल-फ्री रंग बना सकते हैं. इसके लिए आपको बाजार से कुछ लाने की भी जरूरत नहीं है. क्योंकि ऑर्गनिक और नेचुरल होली के रंग (Organic Holi Colours) बनाने के लिए आप अपनी रसोई में उपलब्ध सामग्री को इस्तेमाल कर सकते हैं. 


इस तरह बनाएं होली के लिए नेचुरल कलर (How to Make Natural Holi Colours)

सबसे पहले आप तय करें कि आप क्या-क्या रंग बनाना चाहते हैं. इसके लिए आप बेसन, मैदा या मकई का आटा ले सकते हैं. शुरुआत में कम मात्रा में ट्राई करें और जब आपका ट्रायल सफल रहे तो आप ज्यादा मात्रा में अपनी जरूरत के अनुसार रंग बना सकते हैं. 

पीला:

पीला रंग बनाने के लिए आप बेसन में हल्दी पाउडर डालें और दोनों हथेलियों के बीच मलकर अच्छी तरह से मिलाएं. हल्दी पाउडर और बेसन का अनुपात 20:80 रखें. इसके बाद इसे बहुत महीन छलनी से कम से कम दो से तीन बार छान लें।

लाल:

लाल रंग के लिए आप हल्दी पाउडर फैलाएं और उस पर नींबू का रस निचोड़ें. एसिडिक नींबू हल्दी के साथ रिएक्ट करके इसे लाला रंग देगा. अब इस पाउडर को छाया में ही सूखने के लिए फैला दें. एक बार जब यह सूख जाए तो इसे फिर से अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें और फिर छान लें. 

हरा:

हरा रंग बनाने के लिए आप मैदे में सूखी मेहंदी बराबर अनुपात में मिला लें और इस मिश्रण को दो-तीन बार छान लें. आपको हरा रंग मिल जायेगा.  

ब्राउन: 

कॉफी पाउडर (200 ग्राम) को पानी में ब्राउन होने तक उबालें. एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो इस पानी को मक्के के आटे (1.5 किग्रा) में अपने हाथों से मिलाएं और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें. एक दिन सूखने के बाद इस मिश्रण को छलनी से कई बार छान लें. आप खुशबू के लिए थोड़ा सा गुलाब जल (10 मिली) भी मिला सकते हैं. 

पर्पल: 

4-5 काली गाजर को कद्दूकस करके मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें. इसे मक्के के आटे (250 ग्राम) में डालकर हाथ से अच्छी तरह मिला लें. इसमें खुशबू के लिए गुलाब जल (10ml) मिलाएं. अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद अच्छे से छान लें.

फूलों से बनाएं ऑर्गनिक रंग:

अगर आपके पास अलग-अलग रंग के ढेर सारे फूल हैं तो आप इन्हें सुखाकर भी अलग-अलग रंग तैयार कर सकते हैं. यह बहुत आसान प्रक्रिया है. जो आपके बच्चे भी एन्जॉय करेंगे. 

  • सबसे पहले विभिन्न रंगों के सूखे फूल इकट्ठा करें.
  • अब सभी फूलों को उनके रंग के अनुसार अलग-अलग करें. 
  • इन फूलों की पंखुड़ियों को समान रूप से फैलाएं और कुछ दिनों के लिए धूप में सूखने दें. 
  • सुखाने के बाद फूलों की सूखी पंखुड़ियों और पत्तों को मिक्सर में पीस लें. 
  • और आखिर में इन्हें किसी एयरटाइट डिब्बों में स्टोर कर दें.