scorecardresearch

Holi 2023: गुझिया बनाने के लिए मावा खरीदने जाएं तो ऐसे करें टेस्टिंग, तुरंत पता चल जाएगा असली-नकली का फर्क

हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप बाजार में मावा खरीदने निकलें तो असली और नकली में फर्क आसानी से कर पाएं.

Adulteration in mawa Adulteration in mawa
हाइलाइट्स
  • मावा में खूब मिलावट की जा रही है.

  • मावा खरीदने से पहले इन बातों का ख्याल रखें.

देश विदेश में होली का त्योहार बड़े ही घूमधाम से मनाया जाता है. लोग होली से पहले अपने घरों की साफ सफाई करते हैं. अच्छे-अच्छे पकवान बनाते हैं ताकि होली पर मेहमानों तो परोसा जा सके. होली में गुझिया बनाने का चलन है. कहते हैं गुझिया के बिना तो समझिए होली अधूरी ही है. गुझिया में फिलिंग का तरीका अलग-अलग होता है. कुछ लोग गुझिया में सूजी भरते हैं तो कुछ लोग मावा और ड्राई फ्रूट्स के साथ गुझिया बनाते हैं. हालांकि त्योहारी सीजन की मांग को पूरा करने के लिए कुछ दुकानदार मावा में मैदा मिलाकर बेचते हैं. ऐसे में जरूरी है कि त्योहार मनाते समय सेहत का भी ख्याल रखा जाए. मिलावटी मेवा खाने से आपको फूड पॉइजनिंग के साथ स्किन संबंधी रोग भी हो सकते हैं. 

ऐसे में लोगों के लिए मिलावटी मावे की पहचान करना जरूरी हो जाता है. हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप बाजार में मावा खरीदने निकलें तो असली और नकली में फर्क आसानी से कर पाएं.

नकली मावे को ऐसे पहचानें

1. मावा खरीदते समय चुटकीभर मावा अपने हाथों पर लेकर उसे रगड़ें. अगर मावा असली होगा तो उसमें से घी जैसी महक आएगी. इसके अलावा असली मावा दानेदार और ऑयली होता है.

2. थोड़ा सा मावा लेकर गर्म पानी में डालें. उसके बाद उसमें आयोडीन लोशन की कुछ बूंदें डालें. अगर मावा नीला हो जाता है तो समझ जाएं इसमें मिलावट की गई है.

3.आप जब भी मावा खरीदने जाएं पहले चख कर देखें अगर कच्चे दूध जैसा स्वाद आता है तो समझ जाएं मावा असली है.

4. खोये को लड्डू के आकार का बनाएं, अगर आकार फटने लगे तो समझ लें मावा नकली है.

5. एक किलो दूध से 200 ग्राम मावा बनकर तैयार होता है. ऐसे में आप जब भी मावा खरीदने जाएं तो उसे हथेली पर रगड़कर देखें. असली मावा नरम होता है.

कब मनाई जाएगी होली

फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि (Purnima Tithi) को होलिका दहन किया जाता है. इसके बाद रंगों की होली खेली जाती है. भारत में इस बार होली 8 मार्च को मनाई जाएगी. उससे एक दिन पहले यानी 7 मार्च को होलिका दहन है.