scorecardresearch

Tips For Cracked Heels: इन घरेलू उपायों की मदद से पाएं फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा, तुरंत होगा फायदा

सर्दियां शुरू होते ही अक्सर कई लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं. कई बार ये आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती हैं. खासतौर पर महिलाएं या लड़कियां अक्सर फटी एड़ियों की वजह से सैंडिल नहीं पहन पाती हैं. हर कोई चाहता है कि उसकी एड़ियां मुलायम, सुंदर और खूबसूरत नजर आएं. ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका इलाज आप घर पर ही कर सकती हैं और इसके लिए आपको किसी विशेष प्रोडक्ट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

Tips for Cracked Heels Care Tips for Cracked Heels Care
हाइलाइट्स
  • एड़ियों के लिए काफी फायदेमंद होती है नीम

  • नेचुरल मॉस्चराइजर है जैतून का तेल

सर्दियां शुरू होते ही अक्सर कई लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं. कई बार ये आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती हैं. खासतौर पर महिलाएं या लड़कियां अक्सर फटी एड़ियों की वजह से सैंडिल नहीं पहन पाती हैं. हर कोई चाहता है कि उसकी एड़ियां मुलायम, सुंदर और खूबसूरत नजर आएं. ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका इलाज आप घर पर ही कर सकती हैं और इसके लिए आपको किसी विशेष प्रोडक्ट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आपके किचन में या बाहर ऐसी तमाम चीजें उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप मुलायम और खूबसूरत ए़ड़ियां पा सकती हैं और इससे आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

सबसे पहले फटी एड़ियों का इलाज बताने से पहले आइए आपको बताते हैं कि एड़िया फटती क्यों हैं. वैसे तो एड़ी फटने के कई कारण हो सकते हैं. मुख्य तौर पर शरीर में किसी चीज की कमी होने के कारण ही आपको अपनी बॉडी में इस तरह के आउटकम दिखते हैं. लेकिन इसके कुछ मुख्य कारण इस प्रकार हैं -

-शरीर में मॉइश्चर की कमी होना
- कैल्शियम की कमी
- थायरॉइड भी एक कारण हो सकता है 
-पोषक तत्वों की कमी

अब आइए जान लेते हैं इसका घरेलू उपाय - 

नारियल का तेल
नरियल के तेल को स्किन पर इस्तेमाल करने की सलाह अक्सर ही दी जाती है. ये तेल बालों और शरीर दोनों के लिए अच्छा है. हालांकि कोई भी चीज इस्तेमाल करने से पहले एड़ियों की अच्छी तरह से सफाई बहुत जरूरी है. इसके लिए एक टब गरम पानी में लगभग आधे घंटे तक अपने पैरों को डालकर रखें और स्क्रब से घिसाई करें. इसके बाद पैर बाहर निकालकर फटी एड़ियों पर नारियल तेल से मसाज करें. इस मसाज से आपकी एड़ियों को अगले 10 दिन में आराम मिल जाएगा.

नीम के पत्ते
एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल होने के नाते नीम एड़ियों के लिए काफी फायदेमंद होती है. इन पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को रोज इस्तेमाल करें जल्दी आराम मिलेगा.

केले का पेस्ट
फटी एड़ियों पर पका केला मसलकर 15 मिनट के लिए लगाकर सूखने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से पैर धोकर मॉस्चराइजर लगाएं.

जैतून का तेल
जैतून का तेल एक नेचुरल मॉस्चराइजर है. रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल से अपने पैरों को मसाज करें. इससे एड़ियां नहीं फटेंगी और पैरों की त्वचा मुलायम रहेगी.

एलोवेरा जेल
फटी एड़ियों पर एलोवेरा जेल भी बहुत फायदा करता है. आप अपनी फटी एड़ी से डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा और चीनी का स्क्रब बनाकर लगा सकती हैं. इसके अलावा रोज रात को गरम पानी से पैरों को धोकर अच्छे से सुखा लें और उस पर एलोवेरा जेल लगाकर टॉवल सॉक्स पहने लें. यह तरीका इतना सुरक्षित है कि इसे आप रोजाना भी अपना सकती हैं.