scorecardresearch

बार्बी डॉल्स का कैसे नाम पड़ा Barbie...कौन है इसे बनाने वाली Ruth Handler

Barbie फिल्म की रिलीज के बाद अचानक बार्बी के निर्माता को लेकर काफी उत्सुकता बढ़ गई है. रूथ हैंडलर ने अपनी बेटी को कागज की गुड़िया के साथ खेलते देखा और यहीं से उनको दिमाग में एक विचार आया.

Barbie Barbie

"I am a Barbie girl in a Barbie world..."हां, सभी लड़कियों ने इस गाने को गुनगुनाया जरूर है. जाहिर सी बात है बार्बी डॉल के साथ आपने खेला भी होगा और अब Barbie मूवी के आने से पहले बार्बीकोर फीवर भी चल ही रहा है. जहां हर कोई गुलाबी ड्रेस पहनकर आए दिन सोशल मीडिया पर इसे फ्लॉन्ट करते नजर आ ही जाता है. यह केवल अब है कि इतिहास, विकास और बार्बीज के बारे में हर कोई चर्चा कर रहा है. बार्बी मूवी का कई लोग काफी समय से इंतजार कर रहे थे और इसने इतिहास आते ही इतिहास रच दिया क्योंकि ग्रेटा गेरविग (Greta Grewig) बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाने वाली पहली महिला निर्देशक बनीं. जबकि हम में से कई लोगों ने फिल्म देखीली है, वहीं कई अभी भी अपना शेड्यूल सेट करने में लगे हुए हैं  (शायद बार्बीहाइमर ट्रेंड में फिट होने के लिए) हम में से कितने लोगों ने इसकी उत्पत्ति के बारे में सोचा है? हां, मैटल ने निश्चित रूप से बार्बी का प्रोडक्शन शुरू किया था लेकिन यह वास्तव में रूथ हैंडलर (Ruth Handler)के दिमाग की उपज थी.

फिल्म की रिलीज के बाद अचानक बार्बी के निर्माता को लेकर काफी उत्सुकता बढ़ गई है. हर तरफ यही सवाल है कि क्या वह फिल्म में हैं या यह उनकी बेटी थी या कोई भी नहीं थी? इसका उत्तर देने से पहले, आइए बार्बी की मूल कहानी और उसका नाम कैसे आया, इसके बारे में बताते हैं.

कौन है रूथ हैंडलर?
रूथ हैंडलर ने बार्बी गुड़िया बनाकर एक बड़ी डिस्कवरी की. बार्बी के आने और हमारे बचपन की काल्पनिक दुनिया पर हावी होने से पहले, बच्चे बेबी डॉल के साथ खेलते थे. एक मां के रूप में, रूथ ने अपनी बेटी को कागज की गुड़िया के साथ खेलते देखा और तभी उसे एहसास हुआ कि ये मात्र खिलौना बड़े हो रहे बच्चों पर कैसे प्रभाव डाल सकता है.इसी सोच के कारण बार्बी की उत्पत्ति हुई. अब जानिए नाम कहां से आया? नाम रखने के पीछे की कहानियां भी अक्सर दिलचस्प होती हैं. इसके पीछे की प्रेरणा हैंडलर की बेटी थी. रूथ हैंडलर की बेटी बारबरा हैंडलर गुड़िया बनाने के साथ-साथ बार्बी नाम के पीछे प्रेरणा थीं.

TIME को दिए एक इंटरव्यू में गेरविग ने कहा, "एक बार्बी फिल्म कई लेवल्स पर केवल मां-बेटी की फिल्म होने वाली है क्योंकि यह रूथ हैंडलर और बारबरा थी और यही उनका रिश्ता है."हैंडलर ने अपने पति इलियट हैंडलर के साथ 1945 में मैटल (Mattle)की सह-स्थापना की थी. इसकी शुरुआत एक फोटो-फ्रेम बनाने वाली कंपनी के रूप में हुई जिसने अंततः खिलौनों की दुनिया में अपनी जगह बनाई. टाइम पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार, हैंडलर ने बच्चों के लिए एक एडल्ट वूमेने डॉल का विचार रखा, लेकिन अधिकारियों ने इसे अस्वीकार कर दिया. बाद में यूरोप की यात्रा के दौरान उनकी मुलाकात जर्मन गुड़िया बिल्ड लिली (Bild Lilli)से हुई जो बच्चों के लिए नहीं थी लेकिन जाहिर तौर पर यूरोप में बहुत प्रसिद्ध थी. इससे बार्बी को प्रेरणा मिली और कुछ साल बाद Barbie आई!

जहां बार्बी बारबरा से प्रेरित थी, वहीं केन का नाम हैंडलर के बेटे केनेथ (Kenneth) से प्रेरित था. बाद में कंपनी कर संबंधी कई विवादों के चलते घिर गई. वास्तव में, रूथ एक स्ट्रांग महिला थी जिनकी जान ब्रेस्ट कैंसर न ले ली.अपने जीवन के अंत में, हैंडलर ने एक एडल्ट शेप की गुड़िया का आविष्कारक किया. लॉस एंजिल्स टाइम्स के अनुसार, उन्हें यह कहने का शौक था, "I’ve lived my life from breast to breast.”

क्या फिल्म में रूथ हैंडलर हैं?
गेरविग ने हैंडलर को अपूर्ण होते हुए भी एक देवता के रूप में चित्रित किया है. सारा भ्रम उस दृश्य से उपजा है जहां एक बूढ़ी औरत को एक बेंच पर बैठे हुए दिखाया गया है. कई लोगों ने उसे रूथ हैंडलर की बेटी बारबरा मान लिया लेकिन बाद में पता चला कि उसका किरदार ऑस्कर विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर और गेरविग की दोस्त एन रोथ ने निभाया था और इसलिए, सभी अटकलें यहीं समाप्त हो जाती हैं.

टाइम के साथ एक इंटरव्यू में, निर्देशक ने यह भी बताया कि रूथ और बार्बी फिल्म में दो बार हाथ छूते हैं, एक बार चाय पर और फिर फिल्म के अंत में. गेरविग ने सिस्टिन चैपल की छत पर दिखाई देने वाले पहले आदमी को जीवन देने वाले ईश्वर के रूप में इसे फिल्म में चित्रित किया है जो हाथ के स्पर्श से उसमें जान डालता है. यहां, भगवान के रूप में रूथ पहले पुरुष में नहीं बल्कि महिला में जीवन भरती हैं विशेष रूप से एक गुड़िया जो लंबे समय से इस बात का प्रतीक रही है कि नारीत्व क्या होना चाहिए (बेहतर या बदतर के लिए). बार्बी मूवी को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और निश्चित रूप से इसने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं.