scorecardresearch

ये माउथ फ्रेशनर घटा सकता है आपका वजन, कब्ज की समस्या भी होगी दूर

खाने के बाद यदि आप रोजाना सौंफ का सेवन करते हैं तो ये वजन को कम करने में मददगार साबित होती है, इसके सेवन से शरीर में बढ़े हुए वाटर रिटेंशन को कम करने में मदद मिलती है, जिससे आपको बार-बार भूख का अहसास नहीं होता. जिन लोगों को अन्य स्रोतों से उचित मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता, सौंफ का सेवन उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

fennel seeds are helpful in weight loss fennel seeds are helpful in weight loss
हाइलाइट्स
  • कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में करता है मदद

  • हड्डियों को बनाता है मजबूत

शायद ही ऐसा कोई रेस्टोरेंट हो जहां वेटर बिल के साथ सौंफ न लाता हो. सौंफ को हमेशा एक माउथ फ्रेशनर और पाचक के रूप में देखा गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सौंफ आपके वजन घटाने में काम आ सकता है. खाने के बाद यदि आप रोजाना सौंफ का सेवन करते हैं तो ये वजन को कम करने में मददगार साबित होती है, इसके सेवन से शरीर में बढ़े हुए वाटर रिटेंशन को कम करने में मदद मिलती है, जिससे आपको बार-बार भूख का अहसास नहीं होता. इसके साथ ही ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है. इसलिए यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो सौंफ का सेवन जरूर करें.

क्या है सौंफ के इस्तेमाल का सही तरीका 

अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो सौंफ खाने के इन तरीकों के बारे में भी आपको पता होना  चाहिए. इसके लिए सबसे पहले आप दो चम्मच सौंफ को लगभग एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट रोजाना इस पानी का सेवन करें. यदि आप सही तरीके से रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपके पेट में जमी चर्बी धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाती है. इस पानी को पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है, जो आसानी से  वजन कम करने में मदद करता है. साथ ही कब्ज जैसी समस्या भी दूर हो जाती है.

इसके अलावा भी हैं कई फायदे 

सौंफ पोटैशियम के साथ-साथ फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है, जो उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे हार्ट अटैक (दिल का दौरा) और स्ट्रोक के होने का खतरा भी कम हो जाता है. सौंफ में केवल कैल्शियम ही नहीं बल्कि मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन-के भी पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. जिन लोगों को अन्य स्रोतों से उचित मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता, सौंफ का सेवन उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.