scorecardresearch

44 डिग्री की भीषण गर्मी में घर को रखना है ठंडा तो अपनाए ये आसान ट्रिक्स

बढ़ती गर्मी से लोग परेशान हैं. घर में भी राहत नहीं मिल रही. ऐसे में हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपने घर को ठंडा रख सकते है.

सांकेतिक तस्वीर/Birgit Loit/unsplash सांकेतिक तस्वीर/Birgit Loit/unsplash
हाइलाइट्स
  • गर्मी में घर में मरकरी बल्ब न जलाएं

  • घर के आसपास लगाएं पेड़-पौधे

भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. रोज तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच पहुंच रहा है. ऐसे में घर में रहना भी मुश्किल लग रहा है. जिनके पास एसी-कूलर है वो इसके जरिए घर को ठंडा तो रख रहे हैं लेकिन लगातार एसी और कूलर चलने से बिजली बिल ज्यादा आ रहा है. इसके साथ गर्मी बढ़ते ही बिजली की समस्या भी शुरू हो जाती है. बिजली कटते ही हाल बुरा हो जाता है. ऐसे में हम आपको बिल्कुल सरल ट्रिक्स बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप बिना एसी कूलर के ही घर को ठंडा रख सकते हैं. 

घर में न लगाएं ये लाइट

आपने महसूस किया होगा कि जब रूम में लाइटें जल रही होती है तो कमरा गर्म हो जाता है. ऐसे में यह ध्यान रखें कि गर्मी के मौसम में अनावश्यक लाइट न जलाएं. मरकरी बल्ब तो बिल्कुल ही न जलाएं. यह कमरे के तापमान को और बढ़ा सकता है. इसके बदले एलईडी लाइट का इस्तेमाल करें.  साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बिजली वाले उपकरण का कम से कम इस्तेमाल करें. घर के बाहर अगर पेड़-पौधें हैं तो इससे भी राहत मिलेगी. अगर बाहर जगह नहीं है तो बाजार से छोटे-छोटे पौधे खरीद सकते हैं जो घर के अंदर लगाया जा सके.

खिड़कियों और दरवाजों को बेवजह खोलकर न रखें 

अपने घर के खिड़कियों और दरवाजों को बेवजह खोलकर न छोड़ें. ऐसा करने से गर्म हवा घर के अंदर आती है. दिन के समय जरुरत पड़ने पर ही दरवाजों को खोलें और तुरंत बंद कर दें. इसके अलावा कॉटन के पर्दो का ही इस्तेमाल करें. कमरे के अंदर वातावरण को ठंडा रखने के लिए आप एग्जॉस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर मुमकिन हो तो छतों पर फॉल्स सीलिंग लगवाएं.