scorecardresearch

Tips for Kitchen: क्या आपके मसाले समय से पहले हो रहे हैं खराब, इन टिप्स की मदद से कभी नहीं जाएगा मसालों का स्वाद

मसालों को कभी भी सीधा खाना बनाने बनते समय उस बोतल या डिब्बे से ना डालें जिसमें वो रखा हो. ऐसा करने से भाप मसाले की बोतल में घुस सकती है और आपके मसालों की शक्ति को खत्म कर सकती है.

इन टिप्स की मदद से कभी नहीं जाएगा मसालों का स्वाद इन टिप्स की मदद से कभी नहीं जाएगा मसालों का स्वाद
हाइलाइट्स
  • मसालों को ठंडी जगह पर रखें

  • बाजार से खड़े मसाले लाएं

  • कभी खराब नहीं होते हैं मसाले 

मसाले हमारे किचन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. किसी भी खाने में मसालों का किरदार सबसे अहम है. लेकिन किचन में केवल मसाले रखना ही बड़ी बात नहीं है बल्कि उन्हें संभाल कर रखने की भी जरूरत है. तभी इन मसालों को आप काफी दिनों तक इस्तेमाल कर पाएंगे. तो चलिए आज हम आपको मसाले को ज्यादा देर तक संभाल कर रखने की कुछ ट्रिक बताते हैं. 

बाजार से खड़े मसाले लाएं
साबुत मसाले पिसे मसालों की तुलना में ज्यादा दिनों तक ताजा रहते हैं. जायफल जैसे साबुत मसाले पिसे हुए मसालों की तुलना में अधिक समय तक अपनी ताजगी बनाए रखते हैं. यदि आप कर सकते हैं, तो एक या दो साबुत जायफल खरीदें और अपनी रेसिपी के लिए जितनी मात्रा में चाहें उतनी ही कद्दूकस कर लें.

मसालों को ठंडी जगह पर रखें
मसालों और जड़ी बूटियों को गर्मी और सीधी धूप से दूर रखें. यहां तक कि आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटी जैसे सूखे तेज पत्ते को भी चूल्हे से दूर रखना चाहिए.

वही खरीदें जो आपको चाहिए
एक बड़े बॉक्स स्टोर पर बड़ी मात्रा में मसाले खरीदने से बचें. इससे पहले कि आप उन सभी का उपयोग कर सकें, वे शायद बासी हो जाएंगे. अगर आप मसालों को ठीक से स्टोर करते हैं तो कुछ मसाले और जड़ी-बूटियां लंबे समय तक टिकी रहेंगी. साबुत मसाले चार साल तक चल सकते हैं। सरसों जैसे पिसे हुए मसाले दो से तीन साल तक चल सकते हैं और सैकड़ों स्वादिष्ट होममेड सलाद ड्रेसिंग में इस्तेमाल किए जा सकते हैं. जड़ी-बूटियाँ एक से तीन साल तक बची रहती हैं. 

कभी खराब नहीं होते हैं मसाले 
वैसे तो मसाले कभी खराब नहीं होते हैं, लेकिन मसाले और जड़ी-बूटियां अपनी तेजपन खो देते हैं. पुराने और कमजोर मसाले वह स्वाद नहीं देंगे जो उन्हें देना चाहिए. तो अगर आप अपने खानों में बेहतरीन खुशबू और स्वाद चाहते हैं तो मसालों को इस्तेमाल करने से पहले या तो उन्हें सूंघ लें या जुबान पर रख कर उसका स्वाद पता कर लें. अगर मसाले का रंग फीका पड़ता दिखे तो जरूर ही चख लें.

मसालों को सूखा रखें
मसालों को कभी भी सीधा खाना बनाने बनते समय उस बोतल या डिब्बे से ना डालें जिसमें वो रखा हो. ऐसा करने से भाप मसाले की बोतल में घुस सकती है और आपके मसालों की शक्ति को खत्म कर सकती है. अगर आप सोच रहे हैं कि पिसे मसाले जैसे ऑलस्पाइस सख्त क्यों हो जाते हैं और बोतल में पक जाते हैं, तो इसका कारण भाप हो सकता है. यहां तक की जब आप मसाले निकालने के लिए चम्मच उसमें डालें तो इस बात का ध्यान रखें की चम्मच सूखा हो. 

मसालों को एयरटाइट डिब्बों में रखें
मसाले को इस्तेमाल करने के तुरंत बाद डिब्बे के ढक्कन को कसकर बंद कर दें ताकि उसमें नमी ना हो पाए. खासकर सौंफ और इलाइची जैसे खुशबू वाले मसाले जिनसे आप स्वाद चाहते हैं उन्हें एयरटाइट डिब्बों में बंद कर दें.