scorecardresearch

Holi Organic Colours: होली पर इन 6 तरीकों से बनाएं प्राकृतिक रंग, घर में ही मिलेंगी सब चीजें

इस साल 8 मार्च को देशभर में होली मनाई जाएगी. होली के पहले से ही त्योहार की तैयारियां शुरू हो जाती हैं चाहे फिर मिठाइयां बनानी हों या रंग और अबीर.

Holi Colours Holi Colours
हाइलाइट्स
  • बहुत से लोग अब खुद अपने घर पर होली के नेचुरल कलर्स बनाते है

केमिकल युक्त रंग आपकी होली का मजा किरकिरा कर सकते हैं. पर्यावरण के लिए हानिकारक होने के अलावा ये त्वचा और बालों के लिए भी हानिकारक हैं. कई बार ऐसे रंगों के कारण स्किन या स्कैल्प एलर्जी हो जाती है.  इसलिए आपको प्राकृतिक रंगों से ही होली खेलनी चाहिए. 

हालांकि, बहुत से लोग अब खुद अपने घर पर होली के नेचुरल कलर्स बनाते है. क्योंकि आप घर में उपलब्ध चीजों से ही रंग बना सकते हैं.

आज जानिए कैसे बनाएं प्राकृतिक रंग. 

1. पलाश के फूलों को पानी में उबाल लें और रात भर के लिए छोड़ दें. पानी को छानकर होली खेलने के लिए इस्तेमाल करें. पलाश के फूल एक पीला रंग छोड़ते हैं.

2. मेंहदी पाउडर को बेसन (बेसन) या मक्के के आटे (मक्की) के साथ मिलाकर सूखे हरे रंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

3. हल्दी को सूखे और गीले दोनों रंगों में इस्तेमाल किया जा सकता है. सूखे रंग के लिए हल्दी को बेसन में भी मिला सकते हैं. या, इसे पानी में डालकर उबाला जा सकता है. रात भर छोड़ दें और फिर इस्तेमाल करें.

4. चुकंदर को पानी में उबाल लें. यह एक चमकदार मैजेंटा रंग छोड़ता है. ठंडा करके पानी का प्रयोग करें या फिर चुकन्दर का रस निकाल कर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर प्रयोग करें. 

5. अनार के छिलकों को पानी में उबालने से लाल रंग आता है. 

6. लाल चंदन पाउडर को सूखे और गीले दोनों रंगों में इस्तेमाल किया जा सकता है.

होली के बाद ऐसे रखें बाल और स्किन का ख्याल
1. 4 भाग दही में एक भाग शहद और थोड़ी सी हल्दी मिलाएं. होली के बाद कुछ दिनों तक रोजाना चेहरे, गर्दन और बांहों पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो लें. यह त्वचा को चमकदार बनाता है और इसे मुलायम और चिकना बनाता है.

2. तिल को दरदरा पीस कर रात भर के लिये पानी में भिगो दीजिये. अगले दिन, इसे छान लें और दूधिया लिक्विड का उपयोग चेहरे, गर्दन और बाहों को धोने के लिए करें. यह सनबर्न को ठीक करने में मदद करता है. तिल के बीज में सन-प्रोटेक्टिव गुण होते हैं.

3. एलोवेरा जेल या जूस को त्वचा पर लगाएं. यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, रूखेपन से राहत देता है. यह सनबर्न को भी ठीक करता है. इसमें जिंक होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है. 

4. एक बड़ा चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें. मिलाकर चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद धो लें.

5. गेंदे के फूल त्वचा और स्कैल्प की जलन को शांत करने में मदद करते हैं. तीन कप गर्म पानी में मुट्ठी भर ताजे या सूखे गेंदे के फूल डालें. इसे एक घंटे तक रहने दें. पानी को छानकर ठंडा करें और चेहरे और बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें.