scorecardresearch

I love my City Logo: जू से लेकर शहरों तक हर जगह देखे होंगे आई लव माई सिटी के लोगो, जानिए इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

IIM-A के एक प्रोफेसर चिनमए तंबे ने हाल ही ट्विटर पर एक प्यारा सा थ्रेड चलाया है. जिसमें उन्होंने आई हार्ट माई सिटी के लोगो को लेकर चल रहे ट्रेंड पर चर्चा की है. इस थ्रेड में उन्होंने दुनिया भर के लोगो के बारे में बात की है.

जू से लेकर शहरों तक हर जगह देखे होंगे आई लव माई सिटी के लोगो जू से लेकर शहरों तक हर जगह देखे होंगे आई लव माई सिटी के लोगो
हाइलाइट्स
  • शहरों से लेकर गांव तक है ये ट्रेंड

  • पंजाब के गांव में भी लगा है ये लोगो

ऊपर दी गई पिक्चर से मिलता-जुलता लोगो आपने लगभग हर शहर में देखा होगा. जब कभी भी लोग एक जगह से या अपने शहर से प्यार दिखाना चाहते हैं, तो उस जगह पर "आई लव माई सिटी" का बड़ा का लोगो लगा देते हैं. पहले ये केवल कुछ शहरों की मशहूर जगहों पर लगा होता था, लेकिन अब आप इसे कई जू से लेकर लाइब्रेरी तक, और पहाड़ों से लेकर समुद्र तक, हर जगह लगा हुआ पाएंगे. दरअसल आज हम इस बारे में बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि IIM-A के एक प्रोफेसर चिनमए तंबे ने हाल ही ट्विटर पर एक प्यारा सा थ्रेड चलाया है. जिसके बाद नेटिजन्स अपने आस-पास लगे ऐसे लोगो की तस्वीर उनके ट्विटर थ्रेड पर शेयर कर रहे हैं. 

Arunachal Pradesh's Ziro
अरूणाचल प्रदेश के जीरो में लगा है ये लोगो

शहरों से लेकर गांव तक है ये ट्रेंड
दिल्ली से जू लेकर मुंबई के मलाड तक इस तरह के लोगो आपको हर जगह देखने को मिलेंगे. अरुणाचल प्रदेश के ज़ीरो से दिल्ली के चिड़ियाघर तक, हैदराबाद के हुसैन सागर से गोवा के कलंगुट तक, अब लोग इस तरह के लोगो लगाकर न केवल अपने शहर के लिए बल्कि अपने आस-पास मशहूर चीजों के लिए भी अपना प्यार व्यक्त कर रहे हैं. कोलकाता में जहां, "आई हार्ट वार्ड 90" का बोर्ड लगा है, वहीं मुंबईकर्स ने मलाड, बांद्रा और घाटकोपर के लिए ऐसे ही लोगो लगाए हैं. 

Mumbai Malad Logo
मुंबई के मलाड में लगा है ये लोगो

शहरों के अलावा गावों में भी अब ये ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. पंजाब के चकर गांव में भी ऐसा एक लोगो लगा हुआ है. वहां पर 25 लोगों के यूथ ग्रुप ने इसे लगाया है. खबरों की मानें तो ये 25 लोग NRI हैं, जो इस गांव के ताल्लुक रखते हैं. अब ऐसे में क्या आपके दिमाग में कभी ये सवाल आया है कि इस ट्रेंड की शुरुआत आखिर कहां से हुई है. अगर हां, तो चलिए हम आपको बताते हैं. 

Punjan's Chakar Logo
पंजाब के गांव में लगा है लोगो

कैसे हुई थी इस लोगो की शुरुआत
आई हार्ट एनवाई (न्यूयॉर्क) के लोगो दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर है. आपने कई सारी टी-शर्ट्स, बैग्स, मग्स, की-चेन वगैरह पर इसे देखा होगा. ये इतना पॉपुलर हो गया, कि लगभग हर किसी  ने इसे फॉलो कर लिया. दरअसल इस साइन को 1977 में ग्राफिक डिजाइनर मिल्टन गलेसर ने इसे बनाया था. ये वो दौर था, जब न्यूयॉर्क शहर में क्राइम काफी ज्यादा बढ़ गया था, और पर्यटन काफी घट गया था. उस वक्त क्राइम रेट के बढ़ने की वजह से कोई भी वहां घूमने नहीं जाना चाहता था. एक कैब राइड के वक्त मिल्टन को ये आईडिया आया, और उन्होंने इसपर काम करना शुरू कर दिया. उस वक्त एक इंटरव्यू के दौरान मिल्टन ने कहा था कि, "आप वो चीजें करना चाहते हो, जिनके बारे में आपको लगता है कि ये करके आप बदलाव ला सकते हैं." इसी बात को दिमाग में रखकर मिल्टन ने NY का इमेज मेकओवर किया, जिसकी लेगेसी पूरी दुनिया में चल पड़ी. 

Newyork Logo
न्यूयॉर्क में लगा है ये लोगो

कुछ दिनों बाद न्यूयॉर्क के कुछ डिजाइनर्स ने वी हार्ट एनवाईसी (We heart NYC) का नया वर्जन बनाया. ये नया वर्जन ऑनलाइन फॉन्ट और हार्ट के इमोजी से मिलता-जुलता सा था.