scorecardresearch

HiDesign से लेकर Peter England तक: नाम विदेशी पर हैं बिल्कुल देसी, जानें बाहर के लगने वाले इन 10 भारतीय ब्रांड्स के बारे में

कई ऐसे भारतीय ब्रांड्स हैं जिन्हें लोग विदेशी समझते हैं क्योंकि इनके नाम अंग्रेजी में हैं. लेकिन ये ब्रांड्स एकदम देसी हैं और बाहर के देशों में भी मशहूर हैं. इनमें से कई ब्रांड्स को आप रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल भी करते होंगे. जानें बाहर के लगने वाले इन भारतीय ब्रांड्स के बारे में.

Indian Brands Indian Brands
हाइलाइट्स
  • इन ब्रांड्स को विदेशी समझते हैं भारतीय लोग

  • विदेशों में भी मशहूर हैं ये ब्रांड्स

आजकल के युवाओं में ब्रांडेड कपड़े, जूते, और दूसरी चीजों का खूब प्रचलन है. हर कोई इसी में लगा है कि किसने कितनी बड़ी ब्रांड से चीजें खरीदी हैं. खासकर कि हर कोई विदेशी ब्रांड्स का दीवाना है. लेकिन भारत में ऐसी बहुत सी ब्रांड्स हैं जो नाम से विदेशी लगती हैं और असल में हैं भारतीय.

1) एलन सोली (Allen Solly)
यह ब्रांड ऑफिशियल कपड़ों के कलेक्शन के लिए जाना जाता है. नाम से विदेशी लगने वाला यह ब्रांड असल में भारतीय है. यह आदित्य बिड़ला समूह का ब्रांड है. इसे पुरुषों और महिलाओं, दोनों के फॉर्मल कपड़ों के लिए जाना जाता है. 

2) कैफे कॉफी डे (Cafe Coffee Day)
लोग अक्सर Cafe Coffee Day को विदेशी फूड चेन समझते हैं. पर इस कंपनी को वी जी सिद्धार्थ नामक भारतीय ने शुरू किया और ब्रांड बनाया. 

3) हायडिजाइन (HiDesign)
पांडिचेरी में स्थित यह ब्रांड मुख्य रूप से लेदर की चीजों के लिए जाना जाता है. इस कंपनी की शुरुआत 1978 में दिलीप कपूर ने की थी और तब से इस कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

4) अमृत सिंगल माल्ट (Amrut Single Malt)
यह भारत के सिंगल माल्ट व्हिस्की ब्रांड के रूप में जाना जाता है. इसे 2004 में अमृत डिस्टिलरीज ने लॉन्च किया था. इसे हमेशा टॉप रेटिंग मिली है और यह अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया आदि जैसे अन्य देशों में भी प्रसिद्ध है. 

5) दा मिलानो (Da Milano)
दा मिलानो 1989 में दिल्ली के मलिक परिवार ने शुरू किया था. एनआईएफटी से पढ़ने वाले साहिल मलिक के नेतृत्व में यह ब्रांड लेदर के बैग, स्लिंग, हैंडबैग इत्यादि बना रही है. इनके आज 60 से अधिक स्टोर हैं. 

6) ला ओपला (La Opala)
कोलकाता में स्थित यह कंपनी टेबलवेयर के लिए मशहूर है. इसे पूर्वी एशियाई देशों में अपने क्रॉकरी के निर्यात के लिए जाना जाता है. ला ओपाला हमेशा से अच्छा बिजनेस कर रहा है. 

7) पीटर इंग्लैंड (Peter England)
यह ब्रांड आयरलैंड में स्थापित हुआ था लेकिन अब एक भारतीय ब्रांड कहालाता है. क्योंकि इसे आदित्य बिड़ला समूह ने अपना अंतरराष्ट्रीय मार्केट स्थापित करने के लिए खरीदा था. 

8) फ्लाइंग मशीन (Flying Machine)
भारत में एक और प्रसिद्ध गारमेंट हाउस के स्वामित्व वाली, फ्लाइंग मशीन अरविंद मिल्स की है. जिसे भारत के पहले होम ब्रीड जींस ब्रांड के रूप में लॉन्च किया गया था. जींस के बाद यह ब्रांड अब टी-शर्ट और शर्ट के लिए भी जानी जाती है.

9) लुई फिलिप (Louis Phillipe)
Louis Phillipe को 1989 में लॉन्च किया गया था. यह आदित्य बिड़ला समूह के तहत मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल का हिस्सा है. यहां सिर्फ पुरुषों के कपड़े मिलते हैं. 

10) एंड (AND)
अनीता डोंगरे ने AND को लॉन्च किया और हाउस ऑफ अनीता डोंगरे की शुरुआत की. उनके पास महिलाओं के परिधानों के लिए विशेष डिजाइनों का कलेक्शन है, जो फैशन और कंफर्ट के लिए जाना जाता है.