scorecardresearch

Michelin Star: शेफ गरिमा अरोड़ा ने किया देश का नाम रोशन, उनके रेस्टोरेंट को मिला दूसरा मिशेलिन स्टार

हाल ही में, Michelin Guide Thailand Star Revelation 2024 आयोजित हुआ. जिसमें दो रेस्टोरेंट्स को दूसरा मिशेलिन स्टार मिला. दिलचस्प बात यह है कि इनमें से एक रेस्टोरेंट भारतीय शेफ गरिमा अरोड़ा का है.

Garima Arora’s Gaa got two Michelin stars Garima Arora’s Gaa got two Michelin stars
हाइलाइट्स
  • खास है इस रेस्टोरेंट का मेन्यू 

  • 'गा' के नाम हैं कई उपलब्धियां

थाईलैंड में मिशेलिन गाइड समारोह में, प्रतिष्ठित कलनरी गाइड ने 37 वर्षीय भारतीय शेफ गरिमा अरोड़ा के रेस्तरां, 'गा' को पॉपुलर मिशेलिन स्टार से सम्मानित किया है. बैंकॉक में रेनोवेटेड ट्रेडिशनल थाई हाउस में स्थित एक मॉडर्न इंडियन फाइन डाइनिंग रेस्टोरेंट, गा सो साल 2018 में भी एक मिशेलिन स्टार मिला था. इसने गरिमा को 32 साल की उम्र में सम्मानित होने वाली पहली भारतीय महिला शेफ बना दिया था. 

खास है इस रेस्टोरेंट का मेन्यू 
गा रेस्टोरेंट का वर्तमान मेन्यू “स्वादों, टेक्सचर और इंग्रेडिएंट्स का एक्सप्लोसन है; जो सभी भारत के असीमित व्यंजनों से प्रेरित हैं.” गाइड में मेंशन किया गया है कि यह मेन्यू अपनी कई लिटिल बाइट्स में पारंपरिक भारतीय खाना पकाने की तकनीकों को लोकल इंग्रेडिएंट्स के साथ जोड़कर, आपको एक नए और अनोखे तरीके से भारत के दिल की यात्रा करा देता है. 

2017 में थाई राजधानी में गा रेस्टोरेंट खोलने से पहले, गरिमा ने कोपेनहेगन के नोमा में शेफ डे पार्टी के रूप में काम किया था, जिसे लगातार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां में से एक के रूप में स्थान दिया गया है. बता दें, गरिमा मास्टरशेफ के इंडियन एडिशन में जज के रूप में भी नजर आ चुकी हैं.

'गा' के नाम हैं कई उपलब्धियां
मार्च 2019 में, गा ने हाइएस्ट न्यू एंट्री अवॉर्ड के साथ एशिया के 50 बेस्ट रेस्टोरेंट्स में 16वें नंबर पर अपनी शुरुआत की और कुछ ही समय बाद, विश्व के बेस्ट रेस्टोरेंट लिस्ट 95वें नंबर पर अपनी जगह बनाई. गा वर्तमान में एशिया के 50 बेस्ट रेस्टोरेंट 2020 की सूची में 33वें स्थान पर है. आपको दो मिशेलिन सितारों से सम्मानित दूसरा थाई रेस्तरां बाण टेपा था, जहां फार्म-टू-टेबल फिलोसोफी अपनाई गई है. 

दिलचस्प बात है कि इन दोनों रेस्टोरेंट को महिला शेफ चला रही हैं. बाण टेपा की शेफ चुदारी 'तम' देभाकम, और गा की शेफ गरिमा अरोड़ा. 2023 गाइड में प्रवेश करने पर एक मिशेलिन स्टार जीतने के बाद अब बाण टेपा 2024 गाइड में दो मिशेलिन सितारों का दावा करता है; गाइड के अनुसार, गा वर्तमान में दो मिशेलिन स्टार्स रखने वाला दुनिया का तीसरा भारतीय रेस्तरां है. 

क्या है मिशेलिन स्टार
मिशेलिन स्टार एक प्रतिष्ठित पाककला पुरस्कार है जिसे सावधानीपूर्वक और बहुत ही मुश्किल मूल्यांकन प्रक्रिया के आधार पर दिया जाता है. मिशेलिन गाइड के जो इंस्पेक्टर्स इन्हें देते हैं उनके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं होती है. इसके मूल्यांकन मानदंड बहुत ही कड़े हैं, जो इंग्रेडिएंट्स की गुणवत्ता, कलनरी स्किल्स, क्रिएटिविटी और स्थिरता पर फोकस करते हैं. 

एक रेस्तरां को एक, दो या सर्वोच्च सम्मान, तीन मिशेलिन स्टार्स से सम्मानित किया जा सकता है, जो उसकी संबंधित श्रेणी में उत्कृष्टता को दर्शाता है. गाइड में लिखा है, "स्टार्स न केवल शेफ की कलनरी स्किल्स का प्रमाण हैं, बल्कि ओवरऑल डाइनिंग एक्सपीरिएंस, सर्विस और माहौल को भी दर्शाते हैं."