scorecardresearch

ट्रेन में हुआ बच्चे का जन्म, RPF की महिला टीम ने साड़ी का घेरा बनाकर डिलीवरी में कराई मदद

बिहार में चलती ट्रेन में मां ने एक बच्चे को जन्म दिया. आरपीएफ की महिला टीम ने चारों तरफ से साड़ी का घेरा बनाकर डिलीवरी में महिला की मदद की. डॉक्टरों की टीम ने जच्चा और बच्चा की जांचकर दोनों को स्वस्थ बताया है.

Woman Gives Birth to baby In Running Train Woman Gives Birth to baby In Running Train
हाइलाइट्स
  • सूरत से मुजफ्फरपुर आ रही थी महिला

  • मुजफ्फरपुर जंक्शन पर चिकित्सक डॉ. एस. चौधरी ने की जांच

बिहार में आरपीएफ की महिला टीम ने एक सराहनीय और संवेदनापूर्ण काम किया है जिसकी सभी तारीफ कर रहे हैं. दरअसल में बुधवार की शाम अहमदाबाद-बरौनी एक्सप्रेस ट्रेन के स्लीपर कोच में एक बच्चे का जन्म हुआ. प्रसव पीड़ा शुरू होने के बाद महिला के पति ने टीटीई को जानकारी दी और फिर कंट्रोल रूम से आरपीएफ की स्कॉट टीम में शामिल महिलाओं ने कोच में ही साड़ी से पर्दा कर प्रसव कराने में मदद की.

साड़ी का बनाया घेरा

सीतामढ़ी की कन्हौली निवासी शकिला खातून पति के साथ सूरत से मुजफ्फरपुर आ रही थी. जिस वक्त शकिला खातून को प्रसव पीड़ा हुआ उस वक्त ट्रेन हाजीपुर व मुजफ्फरपुर जंक्शन के बीच थी. जैसे ही टीटीई को जानकारी मिली टीटीई ने आरपीएफ को सूचना दी और फिर आरपीएफ की महिला टीम ने स्लीपर कोच में जाकर शकिला खातून की मदद की और चारों तरफ से साड़ी का घेरा बनाया. ट्रेन जब मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंची तो रेलवे के चिकित्सक डॉ. एस. चौधरी ने मां और बच्चे की जांच कर सदर अस्पताल भेज दिया.

जच्चा-बच्चा दोनों हैं स्वस्थ

डॉक्टरों की टीम ने सदर अस्पताल में मां व बच्चे के स्वास्थ्य की जांच की और स्वस्थ बताया. सदर अस्पताल में इलाज के बाद दोनों सीतामढ़ी स्थित अपने घर के लिए रवाना हो गए. बता दें कि शकिला खातून अपने पति के साथ गुजरात के सूरत में रहती है. बुधवार को ट्रेन पौने चार बजे हाजीपुर से चली थी और इसी दौरान शकिला खातून को प्रसव पीड़ा महसूस हुआ था.

(मणि भूषण शर्मा की रिपोर्ट)