scorecardresearch

Indian Railways: रेलवे के जनरल टिकट के लिए लंबी लाइन से बचना चाहते हैं? टिकट बुकिंग के इस तरीके का करें इस्तेमाल 

रेलवे ने यूटीएस मोबाइल ऐप नाम का एक एप्लीकेशन लॉन्च किया है, इसकी मदद से आप आसानी से अपना लोकल टिकट बुक कर सकते हैं. इससे एक तरफ तो आपका समय बचेगा दूसरे आपको स्टेशन पर टिकट के लिए लंबी कतार में नहीं लगना पड़ेगा.

भारतीय रेलवे भारतीय रेलवे
हाइलाइट्स
  • नहीं लगना पड़ेगा लाइन में

  • मोबाइल से कर सकते हैं लोकल रेलवे टिकट बुक

अगर आपको जनरल टिकट (unreserve ticket) लेकर रेलवे की यात्रा करनी है तो रेलवे ने आपके लिए एक बहुत ही सुविधाजनक तकनीक की शुरुआत की है. इसके लिए आपको टिकट काउंटर तक जाने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप अपने स्मार्टफोन से ही जनरल टिकट बुक कर लेंगे. रेलवे ने बाकायदा इसके लिए एक मोबाईल ऐप लॉन्च किया है. यूटीएस मोबाइल ऐप (UTS MOBILE APP ) नाम के इस एप्लीकेशन से आप बहुत ही आसानी से अपना लोकल टिकट बुक कर सकते हैं. इससे एक तरफ तो आपका समय बचेगा दूसरे आपको स्टेशन पर टिकट के लिए लंबी कतार में नहीं लगना पड़ेगा.

नहीं लगना पड़ेगा लाइन में

दरअसल, भारतीय रेलवे हमारे देश की लाइफ लाइन कही जाती है और देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजाना ट्रेन में सफर करता है. जिसमें बहुत से यात्री तो अपना रिजर्वेशन करा कर यात्रा करते हैं, लेकिन बहुत सारे यात्री ऐसे होते हैं जो कम दूरी की यात्रा करते हैं और जनरल टिकट कटाते हैं. भारतीय रेलवे रिजर्व टिकट को लेकर तमाम तरह के आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर रहा है.वहीं दूसरी तरफ जनरल टिकट को लोगों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए तकनीक का प्रयोग कर रहा है. भारतीय रेलवे ने स्मार्टफोन धारकों के लिए एक मोबाइल ऐप विकसित किया है, जिसका नाम यूटीएस मोबाइल ऐप है. आप इस मोबाइल ऐप के थ्रू अपना लोकल रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं. इस मोबाइल ऐप से आप सिर्फ जनरल टिकट ही नहीं बल्कि प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली टिकट भी बुक कर सकते हैं.

मोबाइल से इस तरह से कर सकते हैं लोकल रेलवे टिकट बुक

सबसे पहले प्ले स्टोर से आप यूटीएस मोबाइल ऐप अपने फोन में इंस्टॉल कर लें. इसके बाद ऐप को ओपन करके आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा साथ ही साथ लोकेशन सर्विस (GPS) को भी इनेबल करना होगा. एक बार रजिस्टर हो जाने के बाद आप इस ऐप का इस्तेमाल टिकट बुकिंग के लिए कर सकते हैं. आप जिस भी रेलवे स्टेशन के नजदीक होंगे वह रेलवे स्टेशन आपके यात्रा की शुरुआती स्टेशन के रूप में ऑटोमेटेकली दर्ज हो जाएगा. इसके बाद आपको जिस स्टेशन तक जाना है उस स्टेशन का नाम या स्टेशन का कोड डालेंगे. इस दौरान ऐप में यह भी सुविधा दी गई है कि आप टिकट प्रिंट आउट करना चाहते हैं या फिर पेपरलेस टिकट से अपना सफर करना चाहते हैं. जो भी आपके लिए सुविधाजनक हो, उस तरीके से आप अपना टिकट बुक कर सकते हैं.

आपको लोकल ट्रेन से सफर करना है या मेल एक्सप्रेस ट्रेन से सफर करना है यह भी ऑप्शन आपकी स्क्रीन पर दिखेगा. इस ऑप्शन को सलेक्ट करने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर किराए की धनराशि शो करेगी. अब आप के पास अगर रेलवे का आर- वॉलेट है तो इस वॉलेट के थ्रू पेमेंट कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास रेलवे का  R-wallet नहीं है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप किसी भी डेबिट क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या फिर ऑनलाइन पेमेंट मोड से  टिकट का पेमेंट कर सकते हैं.

(उदय गुप्ता की रिपोर्ट)