scorecardresearch

World's Smallest Vacuum Cleaner: पटना में पढ़ने वाले 23 वर्षीय लड़के ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा वैक्यूम क्लीनर, Guinness World Records में लिखवाया नाम

तपल के पास पहले भी यह वर्ल्ड रिकॉर्ड था लेकिन 2020 में उनका रिकॉर्ड टूट गया था. उसके बाद तपल ने पिछले दो सालों में संघर्ष करके यह रिकॉर्ड एक बार फिर अपने नाम किया है.

Indian student Tapala Nadamuni broke the Guinness World Record for creating the smallest vacuum cleaner, measuring just 0.65 cm, after spending two years redesigning and perfecting the device. (Photo: guinnessworldrecords.com) Indian student Tapala Nadamuni broke the Guinness World Record for creating the smallest vacuum cleaner, measuring just 0.65 cm, after spending two years redesigning and perfecting the device. (Photo: guinnessworldrecords.com)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पटना (NIT Patna) में पढ़ने वाले 23 साल के तपल नादामुनी ने चार साल में दूसरी बार दुनिया का सबसे छोटा वैक्यूम क्लीनर बनाने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) अपने नाम कर लिया है. इस वैक्यूम क्लीनर की लंबाई 0.65 सेंटीमीटर या 0.25 इंच है. यानी यह एक आम बॉल पेन से भी छोटा है. 

कैसा है तपल का वैक्यूम क्लीनर? 
तपल ने 1.76 सेंटीमीटर का वैक्यूम क्लीनर बनाकर 2020 में भी यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. हालांकि उनका रिकॉर्ड बाद में टूट गया था. तपल ने पिछले दो साल यह रिकॉर्ड दोबारा अपने नाम करने में बिताए हैं. इस कोशिश में दो बार उनके प्रयास गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने रिजेक्ट भी किए लेकिन इस बार उनको कामयाबी मिल गई.
 

Vacuum Cleaner

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की वेबसाइट तपल के हवाले से बताती है कि इस बार सफल होने के लिए उन्होंने एकदम नया डिज़ाइन चुना. वर्ल्ड रिकॉर्ड के मानकों पर खरा उतरने के लिए तपल ने पहले 50 डिज़ाइन तैयार किए. उसके बाद ही अंतिम डिज़ाइन को चुना. तपल के वैक्यूम क्लीनर की बॉडी जहां बॉल पेन से बनी है, वहीं इसका हैंडल रबर से बनाया गया है. वैक्यूम क्लीनर में मेटल का इस्तेमाल भी किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

वैक्यूम के अंदर एक छोटा घूमने वाला पंखा है जो चार-वोल्ट कंपन मोटर से चलता है. यही पंखा कूड़े को अंदर खींचने के लिए दबाव पैदा करता है. जब वैक्यूम क्लीनर को बिजली से कनेक्ट किया जाता है तो यह एक पारंपरिक वैक्यूम क्लीनर की तरह घरघराते हुए धूल को अपने अंदर खींच लेता है. जिसे बाद में खाली किया जा सकता है. कुल मिलाकर, तपल ने इस परियोजना पर लगभग 20,000 रुपये खर्च किए.  

क्या थीं वर्ल्ड रिकॉर्ड की शर्तें? 
वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए गिनीज़ की भी कुछ शर्तें थीं. इसके लिए वैक्यूम क्लीनर का काम करना जरूरी था. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की परिभाषा के अनुसार, वैक्यूम क्लीनर बिजली से चलने वाली एक मशीन है जो नेगेटिव दबाव की मदद से कचरे को अपने अंदर खींचती है. तपल ने अपने वैक्यूम क्लीनर का धड़ एक पेन के ढांचे से ही बनाया था.
 

Vacuum Cleaner

तपल के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी इतना दबाव पैदा करना जो कूड़े को वैक्यूम क्लीनर के अंदर खींच सके. टेस्टिंग के दौरान इसमें चुनौतियां भी आईं, जिसके कारण तपल को अपने डिजाइन में बदलाव भी करने पड़े. आखिरकार जरूरी बदलावों के बाद तपल का वैक्यूम क्लीनर काम करने लगा.

World's Smallest Vacuum Cleaner

गैजेट बनाना रहा है शौक
बचपन से ही गैजेट्स का आविष्कार करना तपल का शौक रहा है. चार साल बाद यह रिकॉर्ड वापस पाकर उन्हें खुशी हो रही है. वह गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड से कहते हैं, "हमारे कॉलेज के सभी छात्र इस छोटे वैक्यूम क्लीनर को देखकर हैरान थे.  मेरी फैकल्टी ने मुझे बताया कि यह अब तक देखी गई सबसे सुंदर रचना है."