scorecardresearch

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसें करें डिलीट या डिएक्टिवेट, जानें सबकुछ

आपका इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना स्थायी है, जबकि डिएक्टिवेट करना टेम्पोरेरी है यानी डिएक्टिवेट करने पर आप बाद में अपना अकाउंट दोबारा एक्टिवेट कर सकते हैं. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट या डिएक्टिवेट करने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन पर एक डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र या वेब ब्राउज़र का उपयोग करना होगा. आप इसे मोबाइल ऐप के माध्यम से नहीं कर सकते.

Instagram Account - Delete and Deactivate Instagram Account - Delete and Deactivate
हाइलाइट्स
  • वेब ब्राउज़र की पड़ेगी जरूरत

  • डेटा को पूरी तरह से मिटाने में लगेगा एक महीने का समय

इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटों में से एक है दुनिया के अधिकतर लोग इसके आदी हैं. अगर आप अपनी इंस्टाग्राम आदतों को कम करना चाहते हैं, तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा डिलीट या डीएक्टिवेट कर सकते हैं. इन दो विकल्पों में अंतर यह है कि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना स्थायी है, जबकि डिएक्टिवेट करना टेम्पोरेरी है यानी डिएक्टिवेट करने पर आप बाद में अपना अकाउंट दोबारा एक्टिवेट कर सकते हैं.

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट या डिएक्टिवेट करने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन पर एक डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र या वेब ब्राउज़र का उपयोग करना होगा. आप इसे मोबाइल ऐप के माध्यम से नहीं कर सकते.

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें 

1. डेस्कटॉप या मोबाइल वेब ब्राउजर पर, इंस्टाग्राम वेबसाइट पर जाएं और अपने यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने अकाउंट में लॉग इन करें.
2. लॉग इन करने के बाद अकाउंट डिलीट करने वाले पेज पर जाएं.
3. स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू से, कारण चुनें कि आप अपना खाता क्यों हटा रहे हैं.
4. एक बार जब आप हटाने का अपना कारण चुन लेते हैं, तो आपसे अपना पासवर्ड पुनः दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. ऐसा करें, और फिर नीले ‘Delete [Account Name]’ बटन पर क्लिक करें.

इंस्टाग्राम से आपके डेटा को पूरी तरह से मिटाने में एक महीने का समय लगेगा. तब तक, आपका खाता केवल सार्वजनिक दृश्य से छिपा रहेगा.

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे डिएक्टिवेट करें

अगर आपको लगता है कि आप बाद में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को रिकवर करना चाहते हैं, तो आपको इसे अस्थायी रूप से डिसेबल कर देना चाहिए. यह अकाउंट को बाकी लोगों से छिपाता है, लेकिन आप जब चाहें इसे रिकवर कर सकते हैं.

1. वेब पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉग इन करें और अपने प्रोफाइल पेज पर जाएं, फिर पेज के टॉप पर ‘Edit profile’ पर क्लिक करें.
2. खुलने वाले पृष्ठ के निचले भाग में, ‘Temporarily disable my account’ चुनें.
3. एक कारण चुनें कि आप अपना अकाउंट डिसेबल क्यों कर रहे हैं और अपना पासवर्ड दोबारा दर्ज करें.
4. ‘Temporarily disable account’ पर क्लिक करें.