scorecardresearch

International Friendship Day 2022: इमोशनल सपोर्ट से लेकर एक खुशनुमा जिंदगी तक, जीवन में दोस्त होने के ये होते हैं फायदे

International Friendship Day 2022: 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. ये दिन अपने दोस्तों को सेलिब्रेट करने का दिन होता है. दोस्त हमें जीवन में डिप्रेशन से बचाते हैं. इसके अलावा बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी पार करने में दोस्तों की बड़ी भूमिका होती है.

International Friendship Day 2022 International Friendship Day 2022
हाइलाइट्स
  • अच्छे दोस्तों का आपके जीवन पर प्रभाव पड़ता है

  • आपकी लाइफ में अच्छे दोस्त होने चाहिए

दोस्तों को अक्सर फैमिली के रूप में ही ट्रीट किया जाता है क्योंकि जब हमारे घरवाले भी हमें समझ नहीं पाते हैं तब हम दोस्तों का ही सहारा लेते हैं. हालांकि, आपके दोस्त कितने हैं ये आपकी लोगों से मिलने जुलने और आपकी सोशल इमेज पर भी एक हद तक निर्भर करता है. ये दोस्त हमें तनाव दे मुक्त रखने में मदद करते, बड़ी से बड़ी मुश्किल हंसकर निकाली जा सकती है बशर्ते आपके कंधे पर अच्छे दोस्तों का हाथ रखा हो. और ये बात अब वैज्ञानिक रूप से भी सिद्ध हो चुकी है कि जिन भी लोगों के दोस्त अच्छे होते हैं वो जीवन में खुश, तनाव मुक्त और चिंता और डिप्रेशन से मुक्त रहते हैं.

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, दोस्त एक तरह से आपके लिए थेरेपिस्ट का काम करते हैं. वे आपको हर मोड़ पर  अपना टाइम और कंपनी देते हैं. इसके साथ वे आपको एमोशनल सपोर्ट भी प्रदान करते हैं. 

जीवन में दोस्त होने के फायदे

अपनी समस्याओं या अपनी मेंटल हेल्थ के बारे में परिवार के सदस्यों से बात करना हमेशा आसान नहीं होता है. इसलिए, कहा जाता है कि आपकी लाइफ में अच्छे दोस्त होने चाहिए, जिनसे आप जब चाहें तब खुलकर बात कर पाएं.  

-दोस्तो न सिर्फ हमारे जीवन से अकेलेपन को दूर करते हैं, बल्कि हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में मदद करते हैं 

-आपको खुश रखें और स्ट्रेस कम करने का काम करते हैं 

-व्यक्तिगत नुकसान, ट्रॉमा, जीवन में घटी कोई खतरनाक घटना हो सभी में दोस्त साथ देते हैं  

दोस्त आपकी लाइफ को इस तरह रखते हैं खुश 

1. जो दोस्ती लाइफटाइम वाली होती है वो आपको एक बेहतर इंसान बनाने में मदद करती है. अच्छे दोस्तों का आपके जीवन पर प्रभाव पड़ता है.

2. अच्छी कंपनी हो तो टाइम भी अच्छा निकलता है. एक अच्छा दोस्त आपके दिन को और भी खुशनुमा बना सकता है. 

3. इमोशंस का आदान-प्रदान आसान होता है. आमतौर पर हम ऐसे लोगों को ही दोस्त बनाते हैं जिनसे हमारी वाइब्स मैच होती हैं या जिनके पास हमारे जैसी ही मेंटल और इमोशनल बैंडविड्थ होती है.