scorecardresearch

International Picnic Day 2022: आज मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय पिकनिक डे, जानिए इसके पीछे का दिलचस्प इतिहास

पिकनिक शब्द फ्रांसीसी शब्द 'पिक-निक' से आया है जिसका अर्थ है एक सामाजिक कार्यक्रम जहां हर कोई जहां हर कोई अपना खाना शेयर करता है.

International Picnic Day 2022 International Picnic Day 2022
हाइलाइट्स
  • पिकनिक शब्द फ्रांसीसी शब्द 'पिक-निक' से आया है

  • फ्रांसीसी क्रांति के वक्त हुई थी पिकनिक की शुरूआत

रोज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में दो पल सुकून के मिल जाएं तो क्या कहने. आज वीकेंड भी है और अंतरराष्ट्रीय पिकनिक डे भी, ऐसे में अपने दोस्त, यारों या परिवार के साथ आप भी आज पिकनिक पर जा कर अपने मूड को लाइट करें. पिकनिक में जरिए हम प्रकृति से जुड़ते हैं, और अपने करीबियों के साथ थोड़ा समय बिता पाते हैं.  इस आप न केवल आराम कर सकते हैं बल्कि इससे आप अपने सोशल सर्कल को भी खूब बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा, पिकनिक डे हमें अपने रोजमर्रा के जीवन की हलचल से छुट्टी लेने का मौका देता है. पिकनिक के महत्व और वे हमें जो आनंद देते हैं, उसे समझने के लिए हर साल 18 जून को अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस मनाया जाता है.

क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस?
पिकनिक शब्द फ्रांसीसी शब्द 'पिक-निक' से आया है जिसका अर्थ है एक सामाजिक कार्यक्रम जहां हर कोई जहां हर कोई अपना खाना शेयर करता है. हालांकि इसके इतिहास के बारे में किसी को नहीं पता पर ऐसा माना जाता है कि फ्रांसीसी क्रांति (French Revolution) के दौरान पिकनिक की शुरुआत एक प्रकार के अनौपचारिक बाहरी भोजन के रूप में हुई थी. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, वास्तव में सबसे बड़ा पिकनिक पुर्तगाल में हुआ था. उस कार्यक्रम में करीब 20,000 लोग शामिल हुए. 

पहले के जमाने में पिकनिक केवल तनाव को दूर भगाने और अच्छा खाना खाने का साधन नहीं था, बल्कि कभी-कभी पॉलिटिकल पार्टियां भी अपनी बैठक पिकनिक के रूप में करती थीं. 1989 में ऑस्ट्रिया और हंगरी की सीमा पर आयोजित किया गया पैन-यूरोपीय पिकनिक इसका सबसे बड़ा उदाहरण है.

कैसे मनाएं पिकनिक डे?
इसके लिए आप अपने लोकल लेवल पर कोई पिकनिक डे कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं. या फिर दोस्तों या परिवार के साथ किसी भी नजदीकी पार्क में जाकर पिकनिक मान सकते हैं, या फिर कहीं दूर एक छोटी सी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. किसी खूबसूरत सी जगह में अपने करीबियों के साथ खाना-पीना मौज मस्ती करना ही पिकनिक है.
हालांकि आपको पिकनिक पर जाते वक्त कभी भी बहुत भारी खाना नहीं ले जाना चाहिए, बल्कि सैंडविच, फल और कुछ साइड डिश जैसे सलाद, आलू के चिप्स या ग्रिल्ड वेजी जैसी चीजों को आप अपने साथ रख सकते हैं. अभी तो गर्मी भी खूब पड़ रही है, तो आप अपने साथ पीने के जूस वगैरह भी रख सकते हैं.