scorecardresearch

खुद को किराए पर देता है यह शख्स, पर करता नहीं है कोई भी काम, और घंटेभर की कमाई 5,000 रुपए से ज्यादा

क्या कोई कुछ काम न करके भी कमा सकते है? इस सवाल के जवाब में हम कहेंगे कि नहीं लेकिन एक शख्स है जो लगभग कुछ न करके ही कमा रहा है. जानिए कैसे यह आदमी खुद को रेंट पर देता है और वह भी किसी काम के लिए नहीं.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • करते हैं खुद को रेंट आउट 

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पैसा कमाना बहुत मुश्किल है. बिना मेहनत या बिना कुछ करे आप पैसे नहीं कमा सकते हैं. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे शख्स के बारे में जो बिना कुछ करे भी हर घंटे 5 हजार से ज्यादा रुपए कमा रहा है.

यह कहानी है जापान में टोक्यो के रहने वाले शोजी मोरिमोटो की. वह हर दिन ₹5,679 (10,000 येन) प्रतिघंटा कमाते हैं. लेकिन अगर कोई पूछे कि वह क्या काम करते हैं तो जवाब मिलेगा, कुछ भी नहीं. क्योंकि शोजी जो करते हैं वह लगभग कुछ न करने की श्रेणी में ही आता है. 

पार्टनर के तौर पर करते हैं काम 
38 वर्षीय शोजी का काम बड़ा ही दिलचस्प है. दरअसल, लोग उन्हें अपने साथ कहीं चलने, कहीं बैठने के लिए घंटे के हिसाब से बायर करते हैं. जिसमें उन्हें सिर्फ उन लोगों के साथ जाना होता है और कुछ नहीं करना होता. उनके समय के उनको पैसे दे दिए जाते हैं.

शोजी का दावा है कि पिछले चार वर्षों में उन्होंने लगभग 4,000 सेशन ऐसे किए हैं. उनके एक क्लाइंट ने तो उन्हें लगभग 270 बार काम पर रखा है. शोजी अपनी पत्नी और बच्चे के भरण-पोषण के लिए पूरी तरह से अपने इसी काम पर निर्भर हैं. हर दिन उन्हें ऐसे दो या तीन ग्राहक मिल जाते हैं. 

करते हैं खुद को रेंट आउट 
शोजी ने रॉयटर्स को बताया कि वह मूल रूप से,खुद को किराए पर देते हैं. उनका काम है कि उनके ग्राहक जहां उन्हें ले जाना चाहते हैं वे वहां जाते हैं और इसके अलावा कुछ नहीं करते हैं. 

जैसे कोई उन्हें साथ के लिए गेम पार्क ले जाता है तो किसी ने उनसे कहा कि वह उन्हें ट्रेन में जाते समय बाय करें और उनके लिए मुस्कुराएं. हालांकि, बहुत से ऐसे प्रपोजल भी आते हैं जिनके लिए शोजी मना कर देते हैं. जैसे किसी ने रेफ्रिजरेटर उठाने के लिए कहा तो उन्होंने मना कर दिया. उन्होंने एक क्लाइंट को कंबोडिया की यात्रा करने के लिए भी मना किया और वह किसी के लिए सेक्स वर्क भी नहीं करते हैं. 

पब्लिकेशन कंपनी में करते थे काम
शोजी यह काम करने से पहले एक पब्लिकेशन कंपनी में काम करते थे. जहां अक्सर उन्हें "कुछ नहीं करने" के लिए ताने मिलते थे. इसके बाद उन्होंने सोचा कि क्या वह कुछ न करके भी कमा सकते हैं. 

हालांकि, लोगों को भले ही लगे कि वह कुछ नहीं करते हैं. लेकिन उनका कुछ नहीं करना दूसरों के लिए उपयोगी है क्योंकि वह दूसरों के काम आ रहे हैं.