scorecardresearch

पसंद का वर्क सेक्टर, Work-Life Balance, करियर ग्रोथ और सैलरी से ज्यादा Job Satisfaction... इन शर्तों पर काम करना चाहते हैं GenZ

लगभग 47% GenZ वर्क लाइफ बैलेंस को महत्वपूर्ण मानते हैं. इनके आइडिएल वर्कप्लेस में रोजाना के कामों को ठीक से करना और अपनी स्किल और प्रोडक्टिविटी को सुधारने के लिए समय देना शामिल है. 

GenZ  (Representative Image/Unsplash) GenZ (Representative Image/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • जॉब सेटिस्फेक्शन सैलरी से ज्यादा महत्वपूर्ण

  • करियर ग्रोथ से ज्यादा कंपनी के कल्चर पर फोकस

टैलेंट एंगेजमेंट और हायरिंग फर्म 'अनस्टॉप' ने GenZ जनरेशन के करियर और एक्सपेक्टेशन को लेकर एक सर्वे किया है. इस सर्वे में पता चला कि है कि 51% जेन-जी जॉब इनसिक्योरिटी से जूझ रहे हैं. जॉब जाने के डर के अलावा 40% जेन जी अपने पसंदीदा फील्ड में करियर बनाने को लेकर चिंतित हैं. लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि GenZ पीढ़ी वर्क प्रेशर के चलते मेंटल हेल्थ से समझौता करने को हरगिज तैयार नहीं है. ये पीढ़ी वर्क कल्चर को सैलरी से ऊपर मानती है और 9 से 5 की जॉब के बजाय स्टार्टअप या बिजनेस पर फोकस करना चाहती है.

जॉब सेटिस्फेक्शन सैलरी से ज्यादा महत्वपूर्ण
लेकिन बात जब करियर की आती है तो GenZ जनरेशन की अपनी प्राथमिकताएं हैं. GenZ जनरेशन जॉब सेटिस्फेक्शन को सैलरी से ऊपर मानती है. इनका फोकस प्रोफेशनल डेवलेपमेंट की तरफ है. 77% से ज्यादा GenZ विज्ञापनों की तुलना ब्रांड को प्राथमिकता देते हैं और 43% व्यावहारिक अनुभव और विकास के अवसरों की तलाश करते हैं.

करियर ग्रोथ से ज्यादा कंपनी के कल्चर पर फोकस
सर्वे में GenZ की प्रेरणाओं और एचआर की धारणाओं के बीच भी अंतर देखने को मिला. 78% GenZ करियर ग्रोथ के लिए जॉब चेंज करते हैं. 71% एचआर एक्सपर्ट्स मानते हैं कि यह सैलरी हाइक के लिए है. लेकिन असल में केवल 25% Gen Z नौकरी बदलते समय पैसे को प्राथमिकता देते हैं. सर्वे के मुताबिक हर चार GenZ में से केवल एक ही जॉब चेंज के वक्त पैसे को प्राथमिकता देते हैं.
 

Gen Z
Gen Z

44% रिक्यूटर्स का मानना है कि GenZ जनरेशन करियर ग्रोथ से ज्यादा कंपनी के कल्चर को महत्वपूर्ण मानती है. जबकि सच्चाई यह है कि ये पीढ़ी पर्सनल और प्रोफेशन दोनों की ग्रोथ के बीच संतुलन चाहती है. इस सर्वे में यह भी निकल कर आया कि 47% GenZ पीढ़ी दो साल के अंदर नौकरी छोड़ने की प्लानिंग करती है.

GenZ जनरेशन का अपना आइडिएल वर्कप्लेस है
लगभग 47% GenZ वर्क लाइफ बैलेंस को महत्वपूर्ण मानते हैं. इनके आइडिएल वर्कप्लेस में रोजाना के कामों को ठीक से करना और अपनी स्किल और प्रोडक्टिविटी को सुधारने के लिए समय देना शामिल है. यह सर्वे कंपंसेशन, एम्प्लॉई वेल बिंग, जॉब एक्सपेक्टेशन, मेंटल हेल्थ और वर्क प्लेस एक्सपेक्टेशन जैसे विषयों पर आधारित है.

अनस्टॉप के चीफ एग्जीक्यूटिव अकित अग्रवाल कहते हैं, काम सिर्फ एक ऐसी जगह नहीं है जहां आप अपने खाते में पैसा जमा कराने के लिए हर दिन जाते हैं. इसे आपके जीवन के कई पहलुओं में फिट होना चाहिए. नई पीढ़ी हमें याद दिला रही है कि काम जीवन का हिस्सा होना चाहिए न कि जीवन काम का हिस्सा.