scorecardresearch

Jony Ive: iPhone डिजाइन करने से लेकर Building Designing तक... अब एक नया AI Device बनाने के लिए OpenAI के साथ कर रहे काम... अपना एंपायर खड़ा कर रहे हैं जॉनी आइव

Jony Ive साल 1992 में एप्पल से जुड़े थे. वह 1996 में एप्पल के डिजाइन टीम में चले गए थे. Apple के आइकॉनिक प्रोडक्ट्स के डिजाइन के लिए जॉनी आइव को ही क्रेडिट दिया जाता है. iPhone और iMac के डिजाइन में उन्होंने अहम रोल अदा किया. इसके अलावा iOS 7 को डिजाइन करने में भी वो शामिल रहे थे. जॉनी आइव ने एप्पल से अलग होने के बाद LoveForm नाम की कंपनी बनाई है.

Jony Ive (photo credit: X @verge) Jony Ive (photo credit: X @verge)
हाइलाइट्स
  • एप्पल के आइकॉनिक प्रोडक्ट डिजाइन जॉनी आइव की ही हैं देन

  • जॉनी आइव ने एप्पल से अलग होने के बाद LoveForm नाम की बनाई है कंपनी 

अमेरिकी टेक कंपनी एप्पल (Apple) के कभी चीफ डिजाइन ऑफिसर रह चुके जॉनी आइव (Jony Ive) को तो आप जानते ही होंगे. वही जिनका पूरा नाम Sir Jonathan Ive है, जिन्हें एप्पल में डिजाइन के लिए दुनिया भर में जाना जाता है.

क्या आप जान रहे हैं कि एप्पल छोड़ने के बाद जॉनी आइव अभी क्या कर रहे हैं, नहीं तो हम आपको बताते हैं. एप्पल से रिजाइन देने के बाद Jony Ive ने  लवफ्रॉम (LoveForm)  नाम से कंपनी बनाई है. वह Building Designing तक का काम कर चुके हैं. अभी वह  एक नया AI Device बनाने के लिए सैम ऑल्टमैन की कंपनी ओपनएआई (OpenAI) के साथ काम कर रहे हैं.

कौन हैं  Jony Ive
जॉनी आइव का जन्म लंदन स्थित चिंगफोर्ड में 27 फरवरी 1967 को हुआ था. उनके पिता का नाम माइकल आइव था, जो मिडलसेक्स पॉलिटेक्निक में व्याख्यान देते थे. जॉनी आइव जब 12 साल के थे तो उनका परिवार स्टैफोर्ड चला गया. इसके बाद जॉनी आइव ने न्यूकैसल पॉलिटेक्निक (अब नॉर्थम्ब्रिया यूनिवर्सिटी) में कला और डिजाइन का अध्ययन किया. 1989 में स्नातक करने के बाद वह लंदन स्थित डिजाइन फर्म टैंगरीन में शामिल हो गए. जॉनी आइव ने साल 2012 में अमेरिकी नागरिकता ले ली थी. एक इंटरव्यू में जॉनी आइव ने बताया था कि उन्हें किशोरावस्था में कारों के प्रति प्यार था, जिसने उन्हें एक डिजाइनर बनने का फैसला करने के लिए प्रेरित किया.

सम्बंधित ख़बरें

जॉनी आइव कब जुड़े एप्पल से  
Jony Ive ने सितंबर 1992 में एप्पल ज्वाइन किया था. 1990 के दशक के अंत में सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स की कंपनी में वापसी के बाद जॉनी आइव को औद्योगिक डिजाइन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और 2015 में मुख्य डिजाइन अधिकारी (Chief Design Officer) के रूप में पदोन्नत किया गया. iMac के सक्सेसफुल डिजाइन के पीछे जॉनी आइव का ही हाथ रहा है. आइव ने iPod के भी डिजाइन में स्टीव जॉब्स के साथ मिल कर काम किया.कहा जाता है कि जैसे स्टीव जॉब्स अपने दुनिया को बदलने वाले आइडिया की वजह से विजनरी थे, उसी तरह जॉनी आइव उन लोगों में से एक हैं, जिन्होंने आइडिया को डिजाइन तब्दील किया और कस्टमर्स को इससे अपना कायल बनाया. 

जॉनी आइव ने न सिर्फ iMac और iPod को एक बेहतरीन डिजाइन दिया है, बल्कि कई जेनेरेशन के iPhone के डिजाइन में भी उनके हाथ है. आईफोन में टच स्क्रीन और बटन जैसे महत्वपूर्ण फीचर्स जॉनी आइव की ही देन हैं. जॉनी आइव एप्पल के हार्डवयर और सॉफ्टवेयर के भी डिजाइनर रहे. एप्पल के कई प्रोडक्ट्स के आइकॉनिक डिजाइन के लिए जॉनी आइव को जाना जाता है. आइव ने Power Mac G4 Cube, iPod, iPhone, MacBook और Apple के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS के यूजर इंटरफेस के डिजाइन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. Apple Park और Apple Stores सहित प्रमुख वास्तुशिल्प परियोजनाओं के डिजाइन में भी जॉनी आइव का हाथ रहा. एप्पल से जून 2019 में जॉनी आइव अलग हो गए थे. इसके बाद उन्होंने खुद की डिजाइन फर्म लवफ्रॉम खोली है. हालांकि जॉनी आइव ने साल 2022 तक लवफ्रॉम के माध्यम से एप्पल के लिए परामर्श जारी रखा था. एप्पल छोड़ने के बाद जॉनी आइव ने सैन फ्रांसिस्को में Building Designing में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया.

ओपनएआई के साथ कर रहे काम 
जॉनी आइव ने पुष्टि की है कि वह एक नया एआई डिवाइस बनाने के लिए सैम ऑल्टमैन की कंपनी ओपनएआई के साथ काम कर रहे हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जॉनी आइव और ऑल्टमैन पहली बार एयरबीएनबी के सीईओ ब्रायन चेस्की के माध्यम से मिले थे, जो आइव के लवफ्रॉम उद्यम के शुरुआती ग्राहकों में से एक थे. Ive और Altman के बीच चर्चा एक नए प्रकार के कंप्यूटिंग डिवाइस को शक्ति प्रदान करने के लिए जेनरेटिव AI की क्षमता पर केंद्रित है. एक ऐसा उपकरण जो पारंपरिक सॉफ़्टवेयर की तुलना में कहीं अधिक जटिल अनुरोधों को संभाल सकता है.