scorecardresearch

छोटे से गांव से अमेरिका तक का सफर, जानिए हजारों महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने वाली रूमा देवी की कहानी

राजस्थान के एक छोटे से गांव से शुरू हुआ रूमा देवी का सफर अब अमेरिका तक पहुंच गया है. रूमा देवी हस्तशिल्प कला के जरिए 40 हजार महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करा चुकी हैं. इस उपलब्धि के लिए उन्हें अमेरिका में सम्मानित किया गया है.

Ruma devi Ruma devi
हाइलाइट्स
  • 75 गांव की 40 हजार महिलाओं को बना चुकी हैं आत्मनिर्भर

  • अमेरिका में हुईं सम्मानित

कई बार जिंदगी खुद के लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए जी जाती है. राजस्थान के जोधपुर की रूमा देवी का नाम हर कोई जानता है. 40 हजार से भी ज्यादा महिलाओं को रोजगार दिला चुकी रूमा खुद जिंदगी में संघर्ष की एक मिसाल है. पर कहते हैं कि मंजिल उनको मिलती है जो खुद के लिए नहीं दूसरो की राहें तलाश करते हैं. रूमा ने सांस्कृतिक विरासत के जरिए बाड़मेर और राजस्थान के हजारों महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया. उनकी उपलब्धि अमेरिका तक जा पहुंची है. सफोक काउंटी एग्जीक्यूटिव के कार्यक्रम में उनको सम्मानित किया गया है.

ruma devi

कठिनाइयों में बीता जीवन

रूमा देवी राजस्थान की कला और संस्कृति की पहचान को अब देश और विदेश तक पहचान दिला चुकी है. कभी सफर की अकेले शुरुआत करने वाली रूमा देवी के करवां में हजारों महिलाएं हैं. रोजगार महिलाओं के लिए कितना जरूरी है और उससे जीवन यापन में कितनी मदद मिलती है ये बात वो देश भर में घूम घूम कर महिलाओं को समझा रही हैं. रूमा देवी कहती हैं कि उनका जीवन बेहद कठिनाइयों में बीता. जब वो पांच साल की थी तब उनकी मां की मौत हो गई. घर के हालात सही नहीं थे इस कारण पढ़ाई भी जल्दी ही छूट गई. वो कहती हैं कि एक समय था जब वो लगभग दस किलोमीटर दूर से पानी भरकर बैलगाड़ी से घर तक लाती थीं.

ruma devi

बेटे की मौत ने झकझोर दिया

एक घटना ने रुमा देवी के जीवन को बदल दिया. पैसे के अभाव में इलाज नहीं मिलने पर डेढ़ साल के बेटे को खोने के गम ने रुमा देवी को एक तरफ तोड़ दिया तो दूसरी तरफ कुछ बड़ा करने की प्ररेणा दी. रूमा ने उसी समय ठान लिया कि जो उनके साथ हुआ है वो किसी और के साथ नहीं होने देगी. पैसे के अभाव में आम जन कोई दिक्कत नही उठाएगा. हर महिला स्वावलंबी होगी. उसके पास रोजगार होगा. रूमा देवी ने अपने  हुनर को आजमाने की सोची. हस्तशिल्प  के काम को शुरू किया. महिलाओं को जोड़ा और अपने काम को विदेशों तक पहुंचा दिया. उनके काम को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलने लगी है.

ruma devi

40 हजार महिलाओं को बना चुकी हैं आत्मनिर्भर

रूमा देवी के विचार और कार्य को दुनिया भर में सराहा जा रहा है. अमेरिका में सफोक काउंटी एग्जीक्यूटिव के कार्यक्रम में उनको सम्मानित किया गया. तो वहीं भारत में भी राज्य सरकारों के साथ उन्होंने mou साइन किया है. जिससे हस्तशिल्प कला के जरिए महिलाओं को रोजगार दिया जा सके और उनके भविष्य सुधारा जा सके. अब तक रूमा देवी बाड़मेर के मंगला की बेड़ी गांव सहित तीन जिलों के 75 गांव की 40 हजार महिलाओं को आत्मनिर्भर बना चुकी हैं. एंब्रोडरी कला को नई तरह से प्रयोग कर उन्होंने हजारों महिला दस्तकारों के जीवन में खुशियों भर दी है.