scorecardresearch

Exclusive: बंजर जमीन को उपजाऊ बनाकर शुरू की हल्दी की खेती, Organic Farming से कर रहे हैं लाखों की कमाई

कर्नाटक के प्रगतिशील किसान, लक्ष्मीकांत हिबारे पिछले 12 सालों से जैविक खेती कर रहे हैं और उन्होंने लगभग साढ़े तीन एकड़ बंजर जमीन को उपजाऊ बनाया है.

Laxmikant Hibare Laxmikant Hibare

कर्नाटक के कलबुर्गी जिले के हगारगा गांव के 42 वर्षीय किसान लक्ष्मीकांत हिबारे ने 12 साल पहले बंजर भूमि को हरे-भरे खेतों में बदल दिया. आज वह 3.5 एकड़ प्राकृतिक कृषि भूमि पर मिश्रित फसल के रूप में हल्दी की खेती करके लाखों रुपये कमा रहे हैं. कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन से, हिबारे ने 29,000 रुपये में 600 किलोग्राम सलेम नस्ल की हल्दी की पौध खरीदकर अपनी यात्रा शुरू की थी. 

जैविक उर्वरकों और विशेषज्ञ तकनीकों का उपयोग करते हुए, उन्होंने मई 2021 में हल्दी की फसल लगाना शुरू किया था. इसके साथ-साथ वह लाल चंदन, थाई मौसंबी, संतरा, महागोनी, आंवला, ड्रमस्टिक आदि की भी खेती कर रहे हैं. जमीन को उपजाऊ बनाने के लिए वह कम्पोस्ट खाद, केंचुआ खाद और हरी खाद के अलावा जीवामृत, वेस्ट-डीकंपोजर, बायो एनपीके, फिश वेस्टेज आदि का उपयोग कर रहे हैं.  

बनाते हैं हल्दी पाउडर भी 
लक्ष्मीकांत ने बताया कि वह हर हफ्ते ड्रिप सिंचाई का उपयोग करके अपनी फसलों को पानी देते हैं, और नीम का तेल लगाकर और ट्राइकोडर्मा का उपयोग करके उन्हें बीमारियों से बचाते हैं. हर एक हल्दी के पौधे को आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व मिलते हैं. 10 महीने के बाद, लक्ष्मीकांत ने अपनी पहली फसल ली, और उन्हें प्रभावशाली 1.5 टन उपज मिली. उनकी हल्दी की फसल का भारत सरकार की प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया और पुष्टि की गई कि करक्यूमिन का मुख्य घटक 3.66% है. 

सम्बंधित ख़बरें

हल्दी के टुकड़ों को छांटने और साफ करने के बाद, लक्ष्मीकांत कलबुर्गी में 'हिबारे' ब्रांड नाम के तहत हल्दी पाउडर बनाते हैं, और इसे 30 रुपए प्रति किलोग्राम में बेचते हैं. लक्ष्मीकांत हिबारे ने प्रमुख शहरों में व्हाट्सएप के माध्यम से अपने हल्दी पाउडर की थोक बिक्री की व्यवस्था की है. 250 ग्राम के लिए 100 रुपये, 500 ग्राम के लिए 200 रुपये और एक किलोग्राम के लिए 400 रुपये निर्धारित दरों के साथ, उन्हें 2 लाख रुपये की आय की उम्मीद है. 

12 सालों से कर रहे हैं कृषि-वानिकी 
अपने कृषि उद्यमों के अलावा, लक्ष्मीकांत बताते हैं कि वह 12 सालों से कृषि-वानिकी का अभ्यास कर रहे हैं, और अपनी जमीन पर लगभग 3875 पेड़-पौधों की खेती कर रहे हैं. उन्हें उनके नवाचारों के लिए कृषि पंडित पुरस्कार और बैंकों, समाचार पत्रों, मंचों और संगठनों से सम्मान सहित मान्यता भी मिली है. लक्ष्मीकांत हिबारे को यूएएस रायचूर केवीके कालाबुरागी के लिए वैज्ञानिक सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया गया है. साथ ही उन्हें दो राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है.