scorecardresearch

11 साल की बच्ची का कमाल! तैयार किया अनोखा डिवाइस...आंखों की बीमारियों का तुरंत लगा लेगा पता

केरल की एक 11 साल की लड़की ने कमाल कर दिया. लड़की ने AI की मदद से एक ऐसा ऐप तैयार किया है जिसकी मदद से आंख के रोगों का पता लगाया जा सकेंगा. इस ऐप को कार्य में लाने के लिए लड़की को कुल छह महीने का शोध और विकास करना पड़ा.

Ogler EyeScan Ogler EyeScan

केरल की एक 11 वर्षीय लड़की, लीना रफीक ने आईफोन का उपयोग करके एक अनूठी स्कैनिंग विधि के माध्यम से आंखों की बीमारियों और अन्य स्थितियों का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित एक एप्लिकेशन बनाया है. लीना ने एप्लिकेशन को 'ओग्लर आईस्कैन' (Ogler EyeScan) नाम दिया है और इसे उसने 10 साल की उम्र में ही विकसित कर लिया था. 

कैसे काम करेगा डिवाइस
ये डिवाइस कैसे काम करता है? इसकी जानकारी देने के लिए लीना ने लिंक्डइन का सहारा लिया और वीडियो के जरिए इसे बताया. लीना ने कहा कि उसका एप्लिकेशन "एडवांस कंप्यूटर विजन और मशीन लर्निंग" का उपयोग करके फ्रेम की सीमा के भीतर आंखों का पता लगाने के लिए प्रकाश और रंग की तीव्रता, दूरी और लुक-अप पॉइंट जैसे विभिन्न मापदंडों का विश्लेषण कर सकता है." लीना ने आगे बताया कि यह किसी भी प्रकाश विस्फोट के मुद्दों की भी पहचान करता है और अगर आंखें स्कैनर फ्रेम के अंदर स्थित होती हैं.

स्कैन को उचित रूप से लिए जाने के बाद, संभावित नेत्र रोगों या आर्कस, मेलेनोमा, पर्टिगियम और मोतियाबिंद जैसी स्थितियों का निदान करने के लिए प्रशिक्षित मॉडल का उपयोग किया जाता है. रफीक ने कहा, "इस ऐप को किसी तीसरे पक्ष की लाइब्रेरी या पैकेज के बिना स्विफ्टयूआई के साथ मूल रूप से विकसित किया गया था और इस ऐप को जीवन में लाने के लिए मुझे छह महीने का शोध और विकास करना पड़ा."

ऐप स्टोर पर होना है रिव्यू
लीना ने कहा कि इसके लिए उन्होंने विभिन्न नेत्र स्थितियों, कंप्यूटर विज़न, एल्गोरिदम, मशीन लर्निंग मॉडल और Apple iOS विकास के उन्नत स्तरों के बारे में अधिक सीखा, जिसमें सेंसर डेटा, AR, CreateML, CoreML और बहुत कुछ चीजें शामिल हैं. हालांकि,ध्यान देने वाली बात है कि Ogler EyeScan केवल iPhone 10 और इसके बाद के संस्करण iOS 16+ को स्पोर्ट करता है. लीना ने बताया कि उसका ऐप वर्तमान में ऐप स्टोर पर अंडर रिव्यू है. मुझे उम्मीद है कि इसे जल्द ही सूचीबद्ध किया जाएगा.

लोगों ने दी बधाई
कई यूजर्स उनके इनोवेशन से बेहद प्रभावित हुए और उन्हें इतनी कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल करने के लिए बधाई दी. एक यूजर ने कहा, "हम एआई का उपयोग करके स्वास्थ्य में इक्विटी को कैसे कम कर सकते हैं, इसका अच्छा उदाहरण है." "आप एक बड़ी बधाई की पात्र हैं,लीना. 10 साल की उम्र में इतना बढ़िया काम," एक अन्य व्यक्ति ने लिखा.

एक तीसरे व्यक्ति ने कहा, "वाह, यह आश्चर्यजनक है! आपने ओग्लर आईस्कैन के अपने निर्माण के साथ बहुत कुछ हासिल किया है और मैं आपको शुभकामनाएं और कुछ अद्भुत ऐपस्टोर समीक्षाएं देता हूं."

अभी और करेंगे अपडेट
एक यूजर को जवाब देते हुए, रफीक ने कहा कि मॉडल सटीकता "लगभग 70 प्रतिशत" है. उन्होंने कहा, "हालांकि, मुझे फोन डिवाइस के माध्यम से स्कैन कैप्चर करने के लिए आवश्यक दूरी के कारण चकाचौंध और रोशनी से फटने की उपस्थिति के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. इसे संबोधित करने के लिए, हमने मेट्रिक्स और रोशनी से संबंधित मुद्दों का पता लगाने को लागू किया है, जो उपयोगकर्ताओं को पुन: स्कैन करने के लिए संकेत दें. मैं वर्तमान में अधिक परिष्कृत मॉडलों के प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, और एक बार जब ओगलर को ऐपस्टोर द्वारा स्वीकार कर लिया जाएगा, तो हम एक अपडेट जारी करेंगे."